26 March पालक दिवस (Spinach Day)

Spinach (पालक) दिवस

दोस्तों, आपने में से बहुत सारे लोगो ने बचपन में एक पोपाय नामका कार्टून तो जरूर देखा होगा. वह सभी को बड़ा प्यारा लगता था, उसमे वह Spinach याने के पालक की सब्जी का सेवन करता है और दुश्मन को मार भगाता है.

मतलब उस कार्टून में ऐसा दिखाया जाता है की पोपाय को पालक की सब्जी खाकर बड़ी ताकद मिलती है. दरअसल यह बात हमारे निजी जिंदगी में सच भी है. मगर सिर्फ पोपाय ही नहीं है जो पालक खाकर मजबूत होगा, अपितु हर कोई जो इस पत्तेदार हरे पौधे का सेवन करेगा, उसे स्वास्थ्य में जरूर लाभ मिलेगा!

उस पोपाय के निर्माता का बच्चों ने पालक की सब्जी को पासंफ करने का सपना इस सीरीयल के जरिये तो कम से कम सफल हो ही गया है. आयरन, विटामिन ए और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पालक एक ऐसी सब्जी है जिसे हमे संतुलित आहार के रूप में हररोज के व्यंजनों में इस्तेमाल करना ही चाहिए.

अक्सर सभी डॉक्टर्स एवं जानकार लोग पालक को एक स्वस्थ सब्जी मानते है. लेकिन सवाल यह है की क्या हम पालक को पर्याप्त मात्रा में खाते हैं? यदि नहीं, तो पालक दिवस पर हम इसी बात की शुरुआत कर सकते है. क्यों न इसी मौके पर एक नया नुस्खा आज़माया जाए?

इस तरह करे अलग अलग व्यंजनों में Spinach का उपयोग

Spinach एक ऐसी सब्जी है जिसे कच्चा भी खाया जा सकता है या पकाया भी जा सकता है. पालक की सब्जी का हमारे व्यंजनों में जितना हो सके उतना ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए हम इसे पकाने के अलग अलग तरीके देखेंगे.

ताकि हर किसीके लिए यह सब्जी पसंदीदा सब्जी बन जाये. यह ताजा, जमे हुए, या डिब्बाबंद तरीके में उपलब्ध होता है. निचे दिए कुछ युक्तियों को आप दैनिक दिनचर्या में शामिल करके अपने व्यंजन को अधिक स्वस्थ और मजेदार बना सकते है.

पालक को जैतून के तेल में मिलाएं और लहसुन का एक छोटा सा टुकड़ा उसमे डालकर अच्छी तरह पकाएं. या मोज़ेरेला चीज़, एवोकैडो स्लाइस और कुरकुरे बेकन के साथ इसे बच्चों को खिलाया जाए तो आप खुद बच्चो की पसंद को बदलता हुआ देख सकते है. और इसी तरह Spinach सलाद के बारे में आप क्या कहेंगे? बस एक ही बात, स्वादिष्ट!!

आप पालक की प्यूरी भी कर सकते हैं और इसे आप ताजे बनाये हुए सूप और पिज्जा सॉस में भी डाल कर उसके अलग लगने वाले स्वाद को चख सकते हैं. जीवन में खाने के शौकीनों के लिए स्वाद एक बहुत जरुरी बात होती है.

आप हररोज के सूप और कैसरोल में Spinach जोड़ सकते है. थोड़े से एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल में थोड़ी मात्रा में हल्के से सौतकर ताजा काली मिर्च और ताजा कसा हुआ पनीर के साथ इसका सृजन कर सकते है.
पालक को एक रैप, सैंडविच, या फ्लैटब्रेड में जोड़कर भी बना सकते है.

Spinach (पालक) के पोषण मूल्य

पालक की सब्जी एक कम कैलोरी में ज्यादा पोषक तत्वों के साथ भरी हुई सब्जी होती है. पत्तेदार Spinach हमारी त्वचा, बालों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करती हैं. यह प्रोटीन, लोहा, विटामिन और खनिज से भरपूर होती है.

Spinach का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभों में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी का अनुभव एक्सपर्ट्स भी हमेशा से ही देते आ रहे है. इसके उपयोग से मधुमेह के लोगों में रक्त शर्करा पर नियंत्रण, कैंसर के खतरे को कम करना और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार तथा हर प्रकार के खनिजों और विटामिन की आपूर्ति भी की जा सकती है. एक कप कच्चे पालक में पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स

Spinach Benefits
  1. कैलोरी 7 mg
  2. प्रोटीन 0.86 ग्राम
  3. कैल्शियम 30 मिलीग्राम
  4. लोहा 0.81 ग्राम
  5. मैग्नीशियम 24 मिलीग्राम
  6. पोटेशियम 167 मिलीग्राम
  7. विटामिन A  2,813 इंटरेशनल यूनिट्स
  8. फोलेट 58 माइक्रोग्राम

पालक में अधिकांश कैलोरी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से आती हैं. इसी प्रकार पालक में विटामिन के, फाइबर, फॉस्फोरस और थायमिन भी होता है, जो बालों के स्वास्थ एवं शरीर में चुस्ती प्रदान करते है. 

(Spinach) पालक के संभावित स्वास्थ्य लाभ कुछ इस प्रकार है

  • मधुमेह पर नियंत्रण
  • कैंसर से बचाव
  • अस्थमा से बचाव
  • कैलोरी नियंत्रण
  • वजन घटाना  
  • ब्लड प्रेशर कम करता है
  • हड्डी का स्वास्थ्य
  • पाचन को बढ़ावा देता है
  • स्वस्थ त्वचा और बाल

इस तरह पालक आपको पर्याप्त फाइबर भी प्रदान करेगा और साथ ही कैलोरी पर नियंत्रण भी रखेगा. 
तो अब हानिकारक स्नैक्स और शर्करा युक्त पेय को छोड़ दें और एक कप पालक सुप का चयन करें और स्वस्थ रहें. साथ ही इस बात को ध्यान में रखकर आप हर तरह की सब्जी में Spinach को डालकर बनाना सीखे और मेहमानों को आपकी हात से बनी डिशेश खाकर उंगलियां चाटने पर मजबूर कर दिजिये!

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया