Press "Enter" to skip to content

१ मे: अंतरिक्ष दिवस (Space Day) दिनविशेष

रात में हर बार जब आप अंतरिक्ष की तरफ देखते हैं तो आपको हमेशा कुछ नया ही नजारा देखने को मिलता है, है ना? और इससे भी बड़ी बात यह है कि अंतरिक्ष की तुलना में आपको अधिक दिलचस्प क्या लगता है? कुछ भी नहीं.

इसे ध्यान में रखते हुए आप अपने टेलीस्कोप या फिर मॉडल रॉकेट और निर्जलित अंतरिक्ष यात्री भोजन लेकर एक साहसिक कार्य की ओर कदम रखें. आप अपने टेलीस्कोप से क्षितिज की ओर भी देख सकते हैं. शायद वहां भी आपको कोई जाना पहचाना ग्रह मिल ही जाएगा. आइये आजके इस अंतरिक्ष दिवस पर हम भी इसके बारे में कुछ जानकारी जुटाएं.

अंतरिक्ष दिवस का इतिहास

वास्तव में, अंतरिक्ष दिवस का इतिहास ब्रह्मांड के शुरुआत से ही फैला हुआ है. जब बिग बैंग थ्योरी ने इतिहास में प्रवेश किया तो अस्तित्व, जीवन और बाकी सभी चीजों को हटा दिया, जिसकी हम पहले कभी कल्पना नहीं कर सकते थे. स्पष्ट शब्दों में कहे तो अंतरिक्ष दिवस की शुरुआत 1997 में अत्यंत सरल पद्धति से शुरू हुई.

इस दिन के लिए विशिष्ट रूप से मान्यता यह देख कर दी गई है कि यह दिन बच्चों को भी वैज्ञानिक और खगोल वैज्ञानिक क्षेत्र में अधिक रूचि रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा. 2001 में सीनेटर जॉन ग्लेन, जो खुद ही एक पूर्व अंतरिक्ष यात्री थे, इन्होंने दुनियाभर में इस उत्सव को व्यापक बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के दिन में बदल दिया.

Space Day कैसे मनाएं

Space एक ऐसी मायानगरी है, जो कभी न खत्म होने वाली, हमेशा विस्तार करने वाली दुनिया से भरी हुई हैं. यहां लाखों-करोड़ों ग्रहों और सितारों के साथ बहोत से अनकहे रहस्य भरे पड़े हैं. वैज्ञानिकों को भी अब तक अंतरिक्ष के बारे में पूरी तरह से पता नहीं चला है. हम भी उन सभी रहस्यों को नहीं जानते जो इस महान निर्वात दुनिया में मौजूद है.

लेकिन यह बात हमें अंतरिक्ष के बारे में पूरी तरह से जानने की कोशिश करने के लिए रोकती नहीं; बल्कि प्रोत्साहित करती हैं.आज के इस अंतरिक्ष दिवस पर आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में जा सकते हैं और वहां के किताबों में से अपने पसंदीदा ग्रहों के बारे में किताब पढ़कर मन ही मन Space की सैर भी कर सकते हैं. इसके अलावा कुछ पुस्तकालयों में अंतरिक्ष विशेषज्ञों के अतिथि कार्यक्रम आयोजित होते हैं. आप भी उनमें शामिल हो सकते हैं.

साथ ही आपके पड़ोसी बच्चों में आकाशगंगा और उसके अजूबों के बारे में जानकारी देकर उन्हें आश्चर्यचकित कर सकते हैं.अगर यह आपसे ना हो पाए तो भी आप यह सब जानकारी आपके हाथ में रहे मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं. आप अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहें अंतरिक्ष यात्रियों के वीडियोज देख सकते हैं साथ ही नील आर्मस्ट्रांग और बज एल्ड्रिन जैसे सीनियर लोगों के साक्षात्कार देखे. आपका मन उत्साह से भर जाएगा.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.