Press "Enter" to skip to content

30 June: social media divas | सोशल मीडिया दिवस

Table of Contents

social media divas : हमारे जीवन में सोशल मीडिया का कितना महत्व है, यह हमें अलग से बताने की जरूरत नहीं. social media दुनिया में एक प्रमुख कारक बन गया है.हम में से कई लोगों के लिए यह रोज के जीवन का अविभाज्य अंग हो गया है. इसकी मदद से हम अपने दोस्तों के साथ क्या कर रहे हैं, क्या करना चाहते हैं और क्या बात हुई है, इन सभी बातों का लेखा जोखा रख सकते हैं और साथ में शेयर भी कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो टि्वटर पर बड़ी और जानी-मानी हस्तियों के साथ रहने का और उनको फॉलो करने का विश्वास भरा तरीका है. जबकि इंस्टाग्राम आपके पसंदीदा स्टार्स की अलग-अलग तस्वीरें देखने का जरिया है.

social media divas ka itihas

सोशल मीडिया दिवस को 2010 में लोकप्रिय वेबसाइट mashable द्वारा लॉन्च किया गया था. अक्सर इस साइट के प्रशंसकों द्वारा वास्तविक जीवन को भेंट के स्वरूप में देखा जाता है.इन दिनों सोशल मीडिया हर जगह छाई हुई दिखती है. हालांकि सोशल मीडिया के अग्रणी myspace के दिन भी अब बहुत आगे बढ़ गए हैं.

हम लगातार टि्वटर पर ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में देखते रहते हैं या फिर सर्च करते रहते हैं. साथ ही बहुत से लोग अपने फेसबुक पेज पर या न्यूज़ फीड के बारे में हमेशा सोचते रहते हैं.भले ही आपका अकाउंट किसी अन्य सोशल मीडिया पर हो चाहे आप ब्लॉगिंग कर रहे हो, स्नैपचैट हो या फिर लिंक्डइन हो. यहां तक की दुनिया के सभी अग्रणी व्यवसाय के साथ ग्राहकों को जोड़ने का और अपने उत्पादन बेचने का एक बहुत बढ़ बड़ा ज़रिया बनाया है.

इसी जरिए के रूप में सोशल मीडिया भी उभर कर आ रहा है और व्यवसायोने भी इस बात के मूल्य को मान्यता दी है.आप जैसे उपयोगकर्ताओं को भी उनकी सेवा से प्रभावित करने वाली समस्याओं के बारे में भी व्यवसाय करने वालों ने जल्दी से अपडेट कर दिया है.

social media divas kaise manaye

सोशल मीडिया दिवस मनाने के लिए आपको कोई अलग बात करने की जरूरत नहीं है बस आप अपने विषय को जाने और अपने ज्ञान का प्रसार करें. चाहे आप फेसबुक पर हो व्हाट्सएप पर हो. आप हैशटैग को शुरू करते हुए कुछ फोटो अपलोड कर सकते हैं और अपनी स्थिति को अपडेट कर सकते हैं.यह सारी बातें करते हुए आप बस इतना ध्यान में रखें कि आप निश्चित रूप से अकेले नहीं हैं. क्योंकि सोशल मीडिया भी पूरी दुनिया में जंगल की आग की तरह फैल चुका है.

यदि आप अपनी छुट्टियों का जश्न दिखाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं. तो यह बहुत ही रोमांच से भरी कहानी हो सकती है.

 लगभग हर कोई अपने सोशल मीडिया पर खुद का एक आदर्श संस्करण प्रस्तुत कर सकता है. चाहे वह तस्वीरें खींच कर अपने जीवन को लागू करें या फिर वास्तव में खुद को अधिक ग्लैमरस बनाएं.

कभी भी अपने दोस्तों के साथ नकारात्मक तुलना मत कीजिए क्योंकि आप केवल वही देख रहे हैं, जो आपको वह देखना चाहते हैं.

आप जो भी करते हैं, जैसे भी करते हैं बस #socialmediadivas को मनाना मत भूलिए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.