Press "Enter" to skip to content

12 July : simplicity divas | सादगी दिवस

simplicity divas :  हेनरी वड्सवर्थ लॉन्गफ़ेलो ने कहा है की चरित्र में, ढंग में, शैली में और ऐसी सभी चीजों में सर्वोच्च उत्कृष्टता बस आपकी सरलता या सादगी से ही आती है.   सादगी अर्थात व्यक्ति के मन की सरलता! देखा जाए तो सादगी का अर्थ उसके शब्द में ही छिपा हुआ है.

कोई भी व्यक्ति किसी भी बात को बेझिझक मन में कोई अलग भावना ना रखते हुए अगर सीधे शब्दों में कहे, तो उसे उस व्यक्ति की सरलता या फिर सादगी कह सकते हैं.   हम रोजमर्रा की जिंदगी जीते वक्त हमेशा इस बात का एहसास करते हैं कि हमारी कल्पनाशीलता ने हमें कितना जटिल बना दिया है.

क्या हम सभी चीजों को सरल रखने के लिए कुछ समय और ले सकते हैं? इस बात को हमें जरूर सोचना चाहिए.  सरलता अथवा सादगी दिवस आपके जीवन में सभी जटिलताओं को दूर करने और कम से कम इस एक दिन के लिए तो सादगी से यानी सरलता से रहने के लिए प्रोत्साहित करता है.    

simplicity divas ka itihas

simplicity divas हमें आज की दुनिया की जटिलताओं से हमें मुक्त होने और खुद को सरल बनाने की अनुमति देता है. बस हमें अपने सभी उपकरणों को बंद करके, सभी जटिल चीजों से छुटकारा पाने के लिए कमसे कम एक दिन के लिए तो हमारे जीवनी को सादगी से मनाना चाहिए.

जितनी जटिलता आपके पास होंगे उतने ही सादगी की विकल्प कम हो जाएंगे. दुनिया के सबसे खुशहाल लोगों में से कुछ लोगों ने यह बात निर्धारित की है कि जो खुद से संबंधित असंगठित रहते हैं. केवल उसी दिन में क्या खा रहे हैं क्या पी रहे हैं और सोने के लिए कैसे जगह पर जा रहे हैं इस पर निर्बंध लाएंगे. 

साथ ही अपने जीवन में सादगी का एहसास जरूर करेंगे. अगर सीखना ही है तो हम उनसे भी बहुत कुछ सीख सकते हैं. हालांकि हम में से कुछ लोग इस चरम सीमा पर जाना चाहते हैं, जिन चीजों का हम सभी लाभ उठाते हैं. वही हमारे जीवन को बहुत कठिन तम बना देती हैं.

सादगी दिवस इन सभी जटिलताओं से छुटकारा पाने का और अपने जीवन को एक नई खुशी और नई ऊंचाई प्रदान करने का बहुत अच्छा अवसर देता है. ताकि हम भी सादगी दिवस मना सकें!    

simplicity divas kaise manaye

 सबसे पहले तो आप अपने कंप्यूटर से दूर हटिए.  समय बिताने के लिए आप एक कप चाय और एक किताब के साथ बढ़िया सी कुर्सी लेकर अपने बगीचे में बैठ जाएं. अगर आपको जंगल सफारी पसंद है तो आप जंगलों की ओर या फिर खेतों की ओर भी निकल सकते हैं.  अपने त्वचा पर सूरज की कुछ किरने पड़ने दें.

साथ ही पक्षियों और कीड़ों की आवाज पर भी आप अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.  ये सभी चीजें आपको अकेलापन जरा भी महसूस नहीं होने देंगी. यह सादगी के क्षण ऐसे होंगे जो वास्तव में आपको अपने व्यस्त शेड्यूल बाहर निकाल कर खुद को समय देने के लिए और अपने आप को मुक्त करने के लिए ही उपयोग में ला सकते हैं.

इन सादगी के लम्बे क्षणों के दौरान आप आराम करते हुए कुछ अच्छा विचार कर सकते हैं. इसमें समय निकालकर आप अपने जीवन में कैसे आगे बढ़ना चाहेंगे. इसका सोच विचार जरूर कर सकते हैं.  साथ ही आप उन जटिलताओं को भी कम कर सकते हैं. जो आपको ऐसी कई सादगी के चीजें करने के लिए बढ़ावा देती है जिनसे आपको कोई लाभ ही नहीं है.

आपके जीवन में ऐसे कई चीजें हैं और ऐसे कई लोग हैं जिन्हें आप हटा कर या फिर कम करते हुए अपने जीवन को सरलता और सादगी से भर सकते हैं. और अपने जीवन को थोड़ा सा क्यों ना हो लेकिन खुश कर सकते हैं.   

सादगी दिवस हमें यही बात सिखाता है कि हमें एक सरल और खुशहाल जीवन जीने के लिए जटिलताओं से छुटकारा पाना होगा.  इस दिवस को आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ में ऐसी ही सादगी और सरलता से मना सकते हैं, ताकि वे भी जिंदगी का खुलकर आनंद ले सके और सच्ची सादगी को पहचान सकें!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *