Press "Enter" to skip to content

21 Dec: Short Story Day | लघु कथा दिवस

Short Story Day: नमस्ते…! आज का दिवस पूरे विश्व में short story day के रूप में मनाया जाता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको कहानियां पढ़ना बेहद पसंद है. शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे कहानी पसंद नहीं. बचपन में हमने कई छोटी-छोटी कथा ही सुनी होंगी. वही बड़े होने के बाद उपन्यास पढ़े हैं.

रोमांचक कहानियां अक्सर लोगों की पहली पसंद बनी है. आज ऐसी ही छोटी कहानियां लिखने का दिवस है. तो चलिए दोस्तों जानते हैं आज के इस विशेष दिवस के बारे में.

Short Story Day

Short Story Day के बारे में जानें

Short Story Day वर्ष के सबसे छोटे दिन पर होता है … है ना दिलचस्प बात? सही. यह आपको कुछ छोटी कहानियों को पढ़कर अपने ज्ञान को व्यापक बनाने का अवसर भी देता है. क्रिसमस का आनंद लेते हुए  कुछ समय निकालें और साहित्यिक शांति के क्षण का भी आनंद ले सकते हैं.

न केवल यह दिन आपको दिलचस्प छोटी कहानियों को पढ़ने की क्षमता देता है, बल्कि आपको अपनी खुद की छोटी कहानी लिखने के लिए प्रेरित भी करता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे अपने पास रखना चाहते हैं या आप इसे दुनिया में प्रकाशित करने का इरादा रखते हैं, अपनी कलम को पकड़े और लिखना शुरू करें! एक छोटी कहानी लिखना एक मजेदार और यहां तक कि अपना समय बिताने का चिकित्सीय तरीका हो सकता है. इसके अलावा, आप कभी नहीं जानते हैं; आप एक ऐसे कौशल को उजागर कर सकते हैं जिसे आपने कभी महसूस नहीं किया था.

हर साल Short Story Day पर, एक थीम होती है, इसलिए हम इस पर एक नज़र डालने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह आपको उस तारीख की पुस्तकों की दिशा में ले जा सकती है, जिसे आपको पढ़ना और लिखना चाहिए. यदि आप विषय के खिलाफ जाने का निर्णय लेते हैं, तो निश्चित रूप से, हम किसी को नहीं बताएंगे. आखिरकार, आप बस सुझाए गए पुस्तक की शैली का पता लगा सकते हैं! फिर भी, यह कुछ ऐसा पढ़ने का एक मजेदार तरीका है जिसे आप शायद कभी पढ़ने पर विचार नहीं करेंगे!

आप सोच रहे होंगे कि वैसे भी एक लघुकथा लिखने के क्या मायने हो सकते है. अधिकांश छोटी कहानियों में 1,000 और 4,000 के बीच शब्द गणना होती है. हालाँकि, कुछ में शब्द का आकार तीन गुना हो सकता है और फिर भी उसे एक छोटी कहानी के रूप में समझा जा सकता है. शब्द गणना के तौर पर कोई कठिन नियम नहीं हैं. 1,000 शब्दों से कम की कहानियों के लिए, उन्हें “फ्लैश फिक्शन” या “लघु, लघु कहानी” कहा जाता है.

एक छोटी कहानी पर विचार करने के लिए, इसे आम तौर पर एक बैठक में पढ़ा जाना चाहिए. यह एक ऐसी घटना पर ध्यान केंद्रित करता है जो बहुत अधिक आत्म-निहित है या यह कई घटनाएं हो सकती हैं जो एक साथ जुड़ी हुई हैं. इरादा एक ही विचार या प्रभाव को जगाने का है. हमारे समय के महान लघु कथाकारों में से एक, विलियम बॉयड ने निम्न कहानियों के बारे में कहा:

उन्होंने कहा, “वे हमारे स्वभाव में कुछ गहरे उत्तर देते हैं, जैसे कि उनके कहने की अवधि के लिए, कुछ विशेष बनाया गया है, हमारे अनुभव का कुछ सार अतिरिक्त है, कुछ अस्थायी अर्थ कब्र के प्रति हमारी सामान्य, अशांत यात्रा से बना है और गुमनामी. “

Short Story Day का इतिहास

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, एक छोटी कहानी  है जिसे एक बैठक में पढ़ा जा सकता है. मानवता के दायरे में कई अवधारणाओं के साथ, यह निर्धारित करना कठिन हो सकता है कि लघु कहानी के रूप में क्या योग्य है, लेकिन अधिकांश समकालीन परिभाषाएं हमें बताती हैं कि एक छोटी कहानी 1,000 और 20,000 शब्दों के बीच में कोई भी हो सकती है.

1700 के दशक के अंत में और 1800 के दशक की शुरुआत में लघु कथाएँ विशेष रूप से लोकप्रिय हुईं, जिसमें रिचर्ड कंबरलैंड के “द पॉइज़न ऑफ़ मोंट्रेमोस” और वाशिंगटन इरविंग के “रिप वैन विंकल” और “द लीजेंड ऑफ स्लीप हॉलो” जैसे लोग तत्कालीन सबसे प्रसिद्ध लघु कहानियों में से कुछ लेखकों द्वारा लिखी गई हैं जैसे अर्नेस्ट हेमिंग्वे, फ्रांज काफ्का, मार्क ट्वेन, रुडयार्ड किपलिंग, लियो टॉल्स्टॉय और स्टीफन किंग.

कैसे मनाएं Short Story Day

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Short Story Day मनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अंत में आप उस विचार को प्राप्त कर सकते हैं जो आप अपने मन के कागज़ पर लिख रहे हैं. हर किसी को एक विश्व-प्रसिद्ध लेखक होना नसीब नहीं होता है, लेकिन आप कोशिश कर सकते हैं,

इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका विचार डराने वाली डरावनी कहानी के लिए है, या कोई एक जटिल रहस्य है, या फिर एक अजीब सा किस्सा, या कुछ और… इससे आप लेखन का आनंद पा लेते हैं. आप शुरुआत छोटी कहानियां लिखने से कर सकते हैं.

या हो सकता है कि आप कहानी कहने की कला में इतने आगे बढ़ जाएँ कि आपको यह जानने के लिए प्रेरित किया जाए कि मूल कहानी क्या होनी चाहिए, जब तक कि यह एक संपूर्ण उपन्यास न बन जाए? और फिर … कौन जानता है? यह  प्रकाशित हो सकता है.

लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो भी आपको एक नया शौक मिल जाएगा, कुछ ऐसा जो आपको खुद को व्यक्त करने की अनुमति देता है, जैसे कि अन्य लोग पेंट करते हैं कुछ लोग फोटोग्राफ्स खींचते हैं. आपको भी अपना ऐसा एक नया शौक मिल सकता है.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Short Story Day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *