Press "Enter" to skip to content

२२ मई: शेरलॉक होम्स दिवस (Sherlock Holmes Day)

दोस्तों, आज हम एक ऐसे विश्वविख्यात जासूस के बारे में बात कर रहे हैं, जिस पर इतिहास में सबसे अधिक चित्रित चरित्र है. शायद अब आप जान ही चुके होंगे कि हम शेरलॉक होम्स के बारे में बात कर रहे हैं.

शेरलॉक होम्स दिवस का इतिहास

शेरलॉक होम्स कहानियों के लेखक सर ऑर्थर कॉनन डॉयल कहते हैं कि यह चरित्र मूल रूप से एडिनबर्ग के रॉयल इंफरमरी के सर्जन जोसेफ बेल से प्रेरित था जिसके लिए डायल में सहायक रूप में काम किया था. शेरलॉक होम्स की तरह बेल मिनट भी टिप्पणियों से व्यापक निष्कर्ष निकालने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध थे.

फ्रांसिस टैंक स्मिथ एक पुलिसकर्मी थे, जो लीसेस्टर के पहले निजी जासूस थे. यह भी माना जाता है कि उन्होंने चरित्र को बहुत गहरी तरह से प्रभावित किया था. डायल की शेरर्लाक होम्स कहानी पहली बार 1887 में छपी और लेखक की मृत्यु से कुछ समय पहले तक अगले 40 वर्षों की कहानी प्रकाशित होती रही.

इस समय के दौरान जासूस होम्स के पास अनगिनत कारनामे थे और आमतौर पर अपने वफादार दोस्त और सहायक डॉक्टर वाटसन के साथ उन्होंने ऐसे ही कई कारनामे किए.

Sherlock Holmes Day कैसे मनाएं

शेरलॉक होम्स के प्रतिष्ठित चरित्र के बहुत अलग-अलग संस्करण होने के साथ इस दिन को मनाने के तरीके भी लगभग असीमित है. यदि आपको कहानियां पढ़ने में आनंद आता है और आपने कभी अद्भुत कहानियों को नहीं पड़ा है, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा समय है.

दुनिया के अधिकांश हिस्सों में मई का मौसम काफी अच्छा होता है और इसलिए दोपहर के समय किसी पेड़ की छांव में आलसी पन से गुजरने से सर ऑर्थर डायल द्वारा बनाई गई. इस दुनिया में खो जाने का विचार अधिक बेहतर और महान है. यदि आप इन कहानियोंकी किताब पहले ही पढ़ चुके हैं और अपनी आंखों को थोड़ा विराम देने जैसा महसूस कर रहे हैं, तो शेरलॉक होम्स के लिए बनाए गए कई शो या फिल्मों में से एक को देखना भी बहुत अच्छा विकल्प हो सकता हैं.

भले ही आपके पसंदीदा हॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी हो, तो भी आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना सुनिश्चित करेंगे जिसे आप शेरलॉक होम्स के चरित्र में नई जान फूंकना पसंद करते हैं. इन सारे सेलिब्रिटीज में सर इयान मैकलेन से लेकर रॉबर्ट डाउनी जूनियर तक, क्रिस्टोफर ली, बेनेडिक्ट कंबरबैच और अन्य दर्जनों लोगों के पास चुनने के लिए शेरलॉक होम्स के पर्याप्त संस्करण हैं.

अगर आपके बच्चे हैं तो शेरलॉक होम्स दिवस वास्तविक में एक साहित्यिक, क्लासिक और दिलचस्पी लेने के लिए सही दिन है. जो कभी भी पुराना नहीं हो सकता और शायद उन्हें इस प्रक्रिया में पूरे रूप में पढ़ने के लिये मिलता है. आप शेरलॉक होम्स दिवस का जश्न कैसे मनाते हैं यह सभी के लिए एक रहस्य होना चाहिये. इसे हल करने के लिए आपके पास भी इसी दिवस का इतिहास होना चाहिए.

हमारा यह ‘शेरलॉक होम्स दिवस’ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. 


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.