14 July: shark jaagrukta divas | शार्क जागरूकता दिवस

shark jaagrukta divas

shark jaagrukta divas : आपका सबसे बड़ा डर क्या है? शायद आपको ऊंचाइयों से छोटे स्थानों से या अंधेरे से डर लगता हो. या फिर शायद आप सांप, मकड़ियों या शार्क जैसे जानवरों से डरते हैं? शार्क जागरूकता दिवस पर हम इस सामान्य फोबिया के निवारण के लिए ही चर्चा करेंगे. 

शार्क निश्चित रूप से पृथ्वी पर सबसे अधिक घातक जीवो में से एक है. अपने बड़े और तेजदार दातों और झुलसी त्वचा के बदौलत तुरंत पहचानने लायक होती है.लेकिन इसके खिलाफ कोई भी बाधा नहीं बन सकती.

 मछलियां पकड़ने के दबाव के कारण दुनिया भर में शार्क की प्रजातियां घट रही है. शार्क को आपने मांस, पंखों के लिए मारा जाता है.कभी कबार अन्य मछलियां पकड़ने के दौरान भी शार्क गलती से पकड़ी जाती है और मारी जाती है. दुनिया के सभी विशेषज्ञ मछली पकड़ने वाले शार्क प्रजाति के लिए इसे सबसे बड़ा खतरा मानते हैं.

shark jaagrukta divas par kuch tathya

1.   जब कि शार्क अपने बड़े और मजबूत जबड़े से दुनिया के महासागरों में घूमते हुए अपना शिकार करती है. इसकी 500 से ज्यादा प्रजातियां हैं. ये आकार और विशेषताओं में हर प्रकार के भिन्न-भिन्न होती है.
2.   जैसा कि शार्क का हमला अखबार की सुर्खियों में होता है. लेकिन वास्तविकता यही है कि आप शार्क की तुलना में किसी अन्य व्यक्ति द्वारा काटे जाने की संभावना अधिक होती है.
3.   ओवरफिशिंग का भी शार्क पर खतरनाक असर हो सकता है. व्हेल शार्क को प्रजनन करने से पहले 30 साल तक की उम्र तक अकेला रहना पड़ता है. इसका जीवनकाल 60 से 100 साल के बीच तक रहता है.परिणाम स्वरूप मछली पकड़ने की मांग को पूरा करने के लिए यह पर्याप्त तेजी से पुनः इतनी तेज नहीं हो सकती.
4.   शार्क महासागर की स्थाई हिस्से की तरह लग सकती है. लेकिन विश्व संरक्षण संघ अर्थात world conservation union के अनुसार 20 से 30% शार्क विलुप्त होने के मार्ग पर है. इसमें कमर्शियल मछलियां पकड़ने वाले उनको हुक और जाल से शार्क को पकड़ते हैं.
5.   ग्रेट वाइट शार्क 1 वर्ष में 11 टन भोजन खाती है. एक इंसान की अगर तुलना करें तो प्रत्येक इंसान हर साल में आधा टन के करीब भोजन खा सकता है.
6.   व्हेल शार्क दुनिया के सबसे बड़ी शार्क होती है और उनके परिवार भी बहुत बड़े होते हैं. एक व्हेल शार्क एक बार में 2 से 12 साल के तीन लोगों को जन्म दे सकती है. 
7.   अधिकांश शार्क खारे पानी में ही रहती है. इसलिए मीठे पानी की नदी में शार्क कैसे बचेगी?
8.   शार्क से लगभग पुराना कोई नहीं है. शार्क 400 मिलियन से अधिक भी वर्षों से समुद्र में तैर रही है. वे व्यावहारिक रूप से हर चीज का अनुमान लगा सकती है.
9.   ध्वनि तरंगे पानी में बहुत तेजी से और बहुत दूर तक जाती है. इसलिए शार्क को मछली तैराकों और यहां तक की कोस्ट गार्ड समुद्र की कम उड़ान भरने से भी परेशानी नहीं होती.
10.   भले ही शार्क में बड़े-बड़े और नुकीले दातों की पंक्तियां होती है. लेकिन वे अपने शिकार को चबाने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करती. अपने दातों का इस्तेमाल पकड़ने, कुचलने या बस चीरने के लिए करती है. बाद में अपने शिकार को टुकड़े टुकड़े करके पूरा निगल जाती है.

shark jaagrukta divas kaise manaye

हमें शार्क जागरूकता दिवस पर लोगों में इसके बचाव के लिए व्यावहारिक रूप से जागरूकता बढ़ाने में मदद करनी चाहिए. साथ ही हमें इस की सभी प्रजातियों के लिए सहानुभूति रखना भी चाहिए. हमें महासागर के प्रभाव और उसके भीतर रहने वाले सारे जीवन के बारे में अपने उद्योग रखने पर निर्भर रहने वाले लोगों को जानकारी देनी चाहिए.

 हम अपने दोस्तों के साथ समुंदर के किनारे कुछ समय बिताने वाले हमारे साथी लोगों को भी हमें shark jaagrukta divas पर जागरूकता निर्माण करने की बहुत जरूरत है. तभी वे शार्क के प्रति सद्भावना रख सकेंगे और कम होती हुई शार्क की आबादी को भी हम बढ़ा सकेंगे.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *