12 Dec: Shareware Day | शेयरवेयर डे

Shareware Day : नमस्ते..! आज 12 दिसंबर 2020 आज का दिन पूरे विश्व में shareware day के रुप में मनाया जाता है . आइए देखते हैं कैसे मनाते हैं यह दिवस.

Shareware day

हमारी पीढ़ी के सभी अंडरडॉग्स और अनसंग नायकों में से, कंप्यूटर प्रोग्रामर सभी के सबसे अनसंग हो सकते हैं.  दैनिक रूप से अपने कंप्यूटर के सामने घंटों खर्च करते हुए, प्रतीत होता है यादृच्छिक अक्षरों, संख्याओं और आदेशों की लाइन की स्क्रीन को देखते हुए, वे हमारे जीवन को बेहतर और शायद ही कभी अच्छा बनाते हुए बिताते हैं, यदि कभी भी, इसके लिए किसी भी प्रकार की मान्यता प्राप्त करें तो हमारे लिए ये बहुत बड़ी बात होगी .

आप इसे इस तरह से नहीं सोच सकते हैं, लेकिन लगभग हर छोटी चीज जो आप अपने 21 वीं सदी के जीवन में उपयोग करते हैं, यह किसी प्रकार के कंप्यूटर प्रोग्राम पर चलने वाले कंप्यूटर चिप द्वारा संचालित होती है, जिसे सुनिश्चित करने के लिए एक या एक से अधिक दिन कंप्यूटर प्रोग्रामर को बिताने पड़ते हैं. इस पर इसलिए काम किया गया ताकि यह आपके जीवन को आसान बना सके.

आपकी कार की इलेक्ट्रिक विंडो आपको याद नहीं रह सकती है कि पहले आपका जीवन क्या था, ब्लेंडर जिसे आप धार्मिक रूप से इस्तेमाल करते हैं, वह आपके हर दिन सभी को स्वस्थ करता है, और वह स्मार्टफोन टैक्सी ऐप जो आपको आने वाले समय में होने वाली दुर्घटना से बचाता है.  अलग-अलग जगहों पर भुगतान करने से भी यह प्रोग्राम हमें बचाने की पूरी कोशिश करते हैं. इंसान जैसे चाहे वैसे अपने फायदे के लिए इसका उपयोग कर सकता है.

 सभी के लिए, मुझे लगता है कि हम इस बात से सहमत हो सकते हैं कि shareware day, एक ऐसा दिन है जो प्रोग्रामर को समर्पित है जो आपके जीवन को आसान बनाने के लिए काम करता है, एक ऐसा दिन है जिसका होना जरूरी है.

Shareware day का इतिहास

Eware फ्रीवेयर ’नामक सॉफ्टवेयर का पहला टुकड़ा पीसी-टॉक था, जो कि एंड्रयू फ्लेगेलमैन द्वारा 1982 में बनाया गया. एक दूरसंचार कार्यक्रम था, जिसने उपक्रम को“ परोपकार से अधिक अर्थशास्त्र में एक प्रयोग ”कहा था. -शेयरवेयर ’शब्द का पहली बार प्रयोग पीसी-राइट (एक शब्द संसाधन टूल) प्रोग्राम के साथ किया गया था, जो 1983 की शुरुआत में बॉब वालेस द्वारा बनाया और जारी किया गया था.

 कुछ शेयरवेयर और फ्रीवेयर डाउनलोड किए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि एक प्रोग्रामर के रूप में शेयरवेयर आय पर खुद का समर्थन करने की संभावना काफी कम रहती है. यह विशेष रूप से दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि सॉफ्टवेयर उत्पादन के इस तरीके के परिणामस्वरूप दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ अद्भुत सॉफ़्टवेयर उपकरण उपलब्ध हुए हैं, जैसे वायरस सुरक्षा सॉफ़्टवेयर, ऑडियो या वीडियो फ़ाइल प्लेयर, और बहुत कुछ.

 वित्तीय रिटर्न की कमी का मतलब यह भी है कि कई शेयरवेयर और फ्रीवेयर परियोजनाओं को अपडेट होने के बजाय छोड़ दिया जाता है;  आखिरकार, सभी को खाने और किराए का भुगतान करने की आवश्यकता है, और सॉफ्टवेयर विकास आमतौर पर दान कार्य नहीं है.

Shareware day कैसे मनाएं

यह दिवस उपयोगकर्ताओं को उन कार्यक्रमों के उपयोग के माध्यम से उनके द्वारा प्राप्त मूल्य के बारे में बताने के लिए बनाया गया था, जिनमें से अधिकांश मुफ्त या हास्यास्पद रूप से कम शुल्क पर थे .  और शायद उन्हें विशेष रूप से आगामी त्योहारी सीजन की भावना में प्रेरित करने के लिए, अपने पसंदीदा शेयरवेयर ऐप के लेखकों को कुछ भुगतान भेजने के लिए बनाए गए थे.  क्या एक निश्चित एंटीवायरस ने आपको कई अलग-अलग अवसरों पर मैलवेयर से बचाया है?

क्या आप उसी कार्यक्रम का उपयोग कर रहे हैं जो पिछले कुछ वर्षों से आपको वीडियो देखने या संगीत सुनने में कभी असफल नहीं हुआ है?  कुछ सराहना दिखाओ!  जैसे आप एक रेस्तरां में एक टिप छोड़ देंगे, जहां वेटर विनम्र, सूचनात्मक था और आपके व्यंजन को जल्दी से लाया था,

इसलिए आपको अपने पसंदीदा कार्यक्रमों के डिजाइनरों और रचनाकारों के प्रयासों को एक दान के साथ पुरस्कृत करना चाहिए, हालांकि छोटे ही स्तर पर क्यों ना हो पर करना चाहिए.  हमें याद रखना चाहिए कि हमें कभी भी कुछ भी नहीं लेना चाहिए, या हमें अचानक अपने हर छोटे से छोटे ऐप और प्रोग्राम के लिए भुगतान करना चाहिए, और हमें निश्चित रूप से उनकी बढ़ती मात्रा की आवश्यकता है!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Shareware Day

Leave a Comment