Press "Enter" to skip to content

21 August: senior citizen diwas | वरिष्ठ नागरिक दिवस

senior citizen diwas : आज हम वरिष्ठ नागरिक दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. हम एक ऐसे समय में जीने के लिए खुद को बहुत भाग्यशाली मानते हैं. जब हमारे कई दूसरे का अप्रत्याशित स्वास्थ्य और वित्तीय सुरक्षा के जीवन से जी रहे हो. और ऐसा हमेशा नहीं होता था. हमारे बीते इतिहास में वृद्धावस्था से लेकर कुछ भी ऐसी चीज नहीं थी, जो किसी वक्त तक पहुंचने के लिए उम्मीद से बढ़कर थी. इसलिए हमने कम उम्र में ही इन व्यक्तियों के ज्ञान और अनुभव को खो दिया है. वरिष्ठ नागरिक दिवस इस तथ्य का जश्न मनाता है, कि यह ज्ञान और ज्ञान के रखवाले हर साल हमारे साथ रहे और वह बेहतर स्वास्थ्य से जिए.

Senior citizens se jude interesting facts

1. वरिष्ठ नागरिक वरिष्ठ होकर भी अपने कार्यों में सक्रिय रहते हैं. वर्तमान में 5 मिलियन से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं. इसका मतलब इन लोगों ने अपनी कुशलता और विशेषता के साथ पूरी दुनिया के उद्योगों को और बेहतर बनाने में मदद की है.


2. वरिष्ठ नागरिक अपना वोट देने के लिए सबसे आगे रहते हैं. अपने पंजीकृत मतदान के द्वारा बहुमत बनाते हैं और देश के प्रति गर्व तथा प्रतिबद्धता की भावना को बढ़ाते हैं.


3. वरिष्ठ नागरिकों की पहचान के लिए 21 अगस्त यह आधिकारिक सीनियर सिटीजन दिवस बनाया गया है. ताकि वरिष्ठ नागरिकों की भलाई, सामाजिक गुणों के बारे में जागरूकता और हर क्षेत्र में उनके योगदान का सम्मान किया जा सकें.


4. कई बार हम देखते हैं कि युवा लोग अपने जीवन को समाप्त करते हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में अपनी जीवन यात्रा का अंत करने की संभावना बहुत ज्यादा होती है. उनमे भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में इस बात की संभावना ज्यादा होती है. एक रिपोर्ट अनुसार Montana में यह दर सबसे ज्यादा है.


5. 16% से अधिक वरिष्ठ नागरिक गरीब है. गरीबी ही अभी तक वरिष्ठ नागरिकों का बहुत गंभीर मुद्दा बन चुकी है.


6. अब भी लगभग 40% से अधिक वरिष्ठ नागरिक कंप्यूटर का उपयोग करते हुए ऑनलाइन सक्रिय रहते हैं. रिपोर्ट के अनुसार 65 वर्ष और उससे ज्यादा वाले लगभग 15 मिलियन फेसबुक अकाउंट्स है. इससे हम यह कह सकते हैं कि वरिष्ठ नागरिक Tech Savvy होते हैं. बहुत से वरिष्ठ तो ब्लॉगिंग, सर्वेक्षण, समीक्षक और फोटोग्राफर जैसे कई व्यवसाय आज भी करते हैं.


7. बहुत से वरिष्ठ नागरिक अक्सर ड्राइव करते हैं. लगभग 80% सीनियर लोगों के पास कारें हैं. इनमें से केवल 1% वरिष्ठ लोग वाहन दुर्घटना में मारे जाते हैं. महिलाओं की तुलना में पुरुषों की दुर्घटना दर 3 गुना अधिक है.


8. अधिकांश वरिष्ठ नागरिकों को सेवानिवृत्ती के बाद भी कई तरह के शौक और सामाजिक गतिविधियों मे भाग लेने में आनंद आता है. कुछ लोगों की क्राफ्टिंग, डांसिंग, एक्सरसाइज, ट्रैवल, चैरिटी ऐसी पसंदीदा गतिविधियां होती है.


9. वरिष्ठ नागरिकों को एक साथ जल्दी समूहित कर सकते हैं. इसीलिए जब तक आप उनके पास नहीं पहुंचेंगे, आप उनकी राय और उनके उनकी पसंद नहीं जान पाएंगे. इसके लिए जल्द ही उनसे मिलिए और उनसे कुछ बातें सीखिए.

senior citizen diwas ke bare me adhik jankari

आपको शायद यह पहले कई बार भी कहा गया होगा कि आपको अपने बड़ों का सम्मान करने की बहुत आवश्यकता होती है. वास्तव में यह ऐसी बात होती है, जिसे अधिकांश बच्चे अपने जीवन भर में सुनते रहते हैं. और इस तरह से करते भी हैं. वरिष्ठ नागरिक दिवस हमें अपने साथ रहने वाले और अपने समाज के सभी बड़े बड़े बुजुर्गों का सम्मान करने का एक मौका देता है.

उनके कार्यों का सम्मान और उनके प्रति हमारे मन में उनके लिए आदर भाव बताने का एक जरिया है. उन लोगों को सम्मानित करने के बारे में जो हमारे पास इतने लंबे अरसे से जी रहे हैं. आप अपने पूरे जीवन को स्वतंत्रता से जी सकते हैं. लेकिन आपको फिर इसके बाद में लगता है कि लोग आपसे बहुत दूर हो गए हैं. इस बात से निपटना भी बहुत मुश्किल हो सकता है. इसलिए हम सभी को इस बात से सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारी दादी और दादा सामान्य रूप से बड़े लोगों के लिए ही यह दिवस बनाया गया है. हमें भी इस दिन को बड़े जोश के साथ मनाना चाहिए और इसका हिस्सा बनना चाहिए.

हमें कि जब हमारे दादा और दादी नहीं उनके चेहरे पर मुस्कुराहट बनाने के रखने के लिए और हम पर भरोसा रखने के लिए कहा तो यह पहचाने इस को पूर्ण होता है. लेकिन बहुत सारे वरिष्ठ ऐसे होते हैं. जो अविश्वसनीय रूप से सच में अकेले रहते हैं. इस दिन आप ऐसे ही अकेले रहने वाले बुजुर्गों के साथ कुछ वक्त बिता कर उन्हें उनके अकेलेपन से दूर रख सकते हैं.

senior citizen diwas ka itihas

वरिष्ठ नागरिक दिवस पर आप से मध्य युग से शुरू होने वाले उम्र भर के जीवन प्रत्याशा पर चर्चा कर सकते हैं. उनकी आयु 30 वर्ष थी, तब आप कल्पना कर सकते हैं कि हाई स्कूल में वह स्नातक हो गए थे. और अभी उनके पास कितना समय बचा होगा. जितना आपने स्कूल में बिताया है. पुराने दिनों में यह बात कितनी दूर की चीजें होती हैं. यहां तक की यह चीजें वास्तव में अविश्वसनीय होने लगती है.

अभी आप देख सकते हैं कि चिकित्सा प्रोद्योगिकी में बहुत उन्नति कर ली है. जो पिछले 100 सालों में नहीं हो सकता था वह भी अब हो पाता है. इसीलिए जीवन प्रत्याशा को इसके साथ आगे बढ़ रही है. 1950 में हमने दुनिया भर में 48 की औसत से जीवन प्रत्याशा देखी थी. और यही 2014 में बढ़कर 71.5 साल हो गई है. जो लगभग हमारे समय के जीवन की प्रत्याशियों से दोगुनी है. वास्तव में Monaco में आप देखेंगे, तो दुनिया की सबसे लंबी जीवन प्रत्याशा  89.52 वर्ष लगती है.

इसका यही मतलब हो सकता है कि हमारे पास अधिक से अधिक लोग ऐसे हैं, जो वृद्धावस्था में रह रहे हैं. और कई पीढ़ियों के साथ अपने विज्ञान कहानियों और अनुभव को साझा कर सकते हैं. उनमें सक्षमता जरूर हैं. सबसे पहला विश्व सीनियर सिटीजन दिवस 1988 में पहली बार मनाया गया था. इसकी स्थापना आधिकारिक तौर पर रोनाल्ड रीगन ने की थी, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थे.

senior citizen diwas kaise manaye

वरिष्ठ नागरिक दिवस वरिष्ठ नागरिकों का समर्थन करता है. जो अपने दम पर ही जी रहे हैं. कई स्वयंसेवक भी उनके साथ काम करने और वृद्धि समुदाय की मदद करने के लिए निकलते हैं. साथ ही किसी स्थानीय एडल्ट केयर होम्स इन लोगों की यात्रा का सफर जान सकते हैं. इन्हीं अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं. उनके सामने गुजरते हुए पल को अपने यादों में जमा कर सकते हैं.

यदि आपके परिवार में भी आपके दादा-दादी या अन्य कई बुजुर्ग अभी भी जीवित है, तो आप उनके वरिष्ठ नागरिक दिवस पर सराहना करते हुए उनका सम्मान कर सकते हैं. आप उनसे कहानियां भी सुन सकते हैं. जो उन्हें अपने अनुभवों से मिली है. साथ ही आप अपने परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तक दादा-दादी चाचा-चाची, माता-पिता हो उन्हें आप फोन करते हुए इस दिन को मना सकते हैं. अगर हो सके तो आप उनके साथ कुछ समय बिताने के व्यवस्था भी कर सकते हैं. चाहे तो आप उनके साथ दोपहर की चाय और एक फिल्म भी देख सकते हैं.

हमारा वरिष्ठ नागरिक दिवस पर आधारित यह विस्तृत लेख पढ़कर अगर आपको भी अपने घर के बुजुर्गों की याद सताने लगी हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा. हमारा पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Jitendra Jitendra

    ये जानकारी पढ़कर मेरे दिल में सीनियर सिटीजन के लिए इज्जत और भी बढ़ गई है!!
    Thank you 👍👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *