Press "Enter" to skip to content

Sell me this Pen- आप मुझे अपना पेन कैसे बेचोगें?

Sell me this Pen: दोस्तों, आज हम एक नए विषय पर बात करने वाले हैं इस विषय के लेख का नाम है, ‘Sell me this Pen” आप तो जानते ही हैं कि पूरी दुनिया में बहुत से देशों में लॉकडाउन की स्थिति चालू है.

भारत में भी अभी लॉकडाउन चल रहा है; लेकिन इस स्थिति में भी लोगों को अपनी जॉब से निकाला जा रहा है. आप इस बात से इतना अंदाजा तो लगा ही सकते हैं की वायरस खत्म होने और लॉकडाउन हटने के बाद जो गरीबी आने वाली है, वह हर परिवार को अपने चपेट में ले सकती है. 

सोचो आप इस परिस्थिति से कैसे बचेंगे? हमारी माने तो यह लेख आपको न केवल इन सभी मुसीबतों से बचाएगा अपितु आपको अपने कार्य में सफलता भी दिलाएगा.

आज हम आपको तीन ऐसे Secrets अर्थात राज बताएंगे जिसकी मदद से आप कहीं भी और कुछ भी Sale अर्थात बिक्री कर सकते हो.

Sell me this Pen के वो तीन राज?

1.  लोग आपकी चीजें इसलिए नहीं खरीदते क्योंकि बेचने वाले ने उस चीज में कुछ लॉजिक इस्तेमाल किया है; बल्कि लोग चीजें  Emotionsअर्थात भावनाओं की वजह से खरीदते हैं और उसे लॉजिक के साथ Justify अर्थात न्याय करते हैं:

आइए अब इसे एक उदाहरण के साथ देखते हैं. आपने अब तक जो भी चीज खरीदी है, उस में से किसी भी एक के बारे में ध्यान से सोचिए कि आपने उसको क्यों खरीदा था? आप की नई कार, आपका घर, कपड़े, जूते, जमीन या कुछ भी जो आपने खरीदा था, वह क्यों खरीदा? जब आप इसके बारे में गहराई से सोचेंगे, तो आपको मालूम होगा कि सभी ब्रांड की सेम चीजों को छोड़कर आपने उस चीज को किसी Emotion में ही खरीदा था.

हो सकता है आपने किसी लालच में आकर वह चीज खरीदी हो, या हो सकता है आपने इस लिए खरीदी होगी क्योंकि वह आपको पसंद आई है. या फिर हो सकता है कि आपने इसलिए खरीदी होगी की उस बात से आपको किसी को चिढ़ाना हो या किसी को बताना हो, और यह सब क्या है इमोशन अर्थात आपकी भावनाएं ही तो है!आपने कभी टीवी के विज्ञापन में देखा होगा कि कुछ कंपनियां डोनेट भी करती है.

बहुत सी कंपनियां आपकी नजर में उसकी अच्छी इमेज बनाने के चक्कर में आपके दिल की उन नाजूक भावनाओं को जगा देती है जो आपको उस उत्पाद को खरीदने पर मजबूर करती है. लोग कैप्टन अमेरिका और निकी के टी-शर्ट क्यों खरीदते हैं? क्योंकि उन्हें कैप्टन अमेरिका अच्छा लगता है, वे उससे प्यार करते हैं और यह सब आपके इमोशंस ही होते हैं.

जब आप अपने कस्टमर के इमोशन को जगायेंगे, तभी लोग आपकी चीजों को लेना पसंद करेंगे.

2.  लोग वह चीज नहीं खरीदते जो कोई समस्या उत्पन्न न करें बल्कि लोग वह चीज खरीदते हैं जो उनकी समस्याओं को हल करें:

यह बात भी आपके नए व्यवसाय को चालू करने के लिए एक स्टार्टअप की तरह मदद कर सकती है.अपने Consumers अर्थात उपभोक्ताओं की समस्याओं को समझकर उनका हल निकालने की कोशिश कर सकते हैं. जैसे एयर कंडीशनर का काम है गर्मी को दूर भगाना,  डिटर्जेंट काम है गंदे कपड़ों को साफ करना.

ये सब क्या है? लोगों की समस्याएं हल करने वाले उत्पाद ही तो हैं!आपको यह पता लगाना होगा की व्यवसाय चालू करने के लिये मार्केट में लोगों की समस्याएं क्या है.

3.  लोग आपका उत्पाद अथवा सेवाएं नहीं खरीदते बल्कि लोग आपके उत्पाद की Story अर्थात कहानी खरीदते हैं.

आज ई-कॉमर्स के जमाने में मार्केट में अलग अलग ब्रांड के हजारों उत्पाद है. ऐसे में आपका उत्पादन कैसे सबसे उपर रहेगा? आप अपने उत्पाद का कैसे विज्ञापन करेंगे? आप अपने उत्पाद में भावनाएं कैसे डालेंगे?ब्लैक कोल्ड्रिंक्स में एक या दो कंपनियों के नाम ही क्यों सबसे ऊपर है?

रोस्टेड चिकन की ऐसी कितनी कंपनियां है जो कहती है कि हमारे उत्पाद की विधि बताने पर हम उन्हें आजीवन मुफ्त में खाना पहुंचाएंगे? शायद इसी लालच के कारण कई लोगों को यह उत्पाद इतना पसंद किया है कि लोगों ने इसे किसी भी मूड पर खाना चालू कर दिया.

इस कंपनी ने लोगों के Emotions अर्थात भावनाओं का बटन दबाया. उस कंपनी के फायदे का यही कारण है!याद रखें, आपके किसी भी सेवा या उत्पाद के पीछे कोई ना कोई कहानी जरूर होनी चाहिए, तभी वह लोकप्रियता का शिखर चुमेगी!

चलिए सारी चीजों का रिवीजन करें:

अंत में आपको दोबारा बता दें की, मार्केट में लोगों की सदस्यों से समस्या समझो और उसका हल निकालो. Emotions अर्थात भावनाओं को उसमें भर दो ताकि आपके उत्पाद का Sale अर्थात बिक्री बढ़े.
आपके प्रोडक्ट की कहानी बनाओ ताकि उसका Promotion हो और उसका ब्रैंड बन जाए!

आप अपनी Pen कैसे बेचोगें?

आपको शायद पता ही होगा कि मार्केट में 5 रू. वाला Pen भी मिलता है और 5 लाख रू. का भी आता है. इन दोनों का काम लिखना ही होता है, लेकिन उन में क्या फर्क है? जब आप इस बात की गहराई में जाओगे तो आपको समझेगा कि वह 5 लाख रू. वाला Pen तीन कारणों से 5 रू. वाली पेन से अलग है.

1. समस्या का हल यानी कि 5 रू. वाला पेन पानी में नहीं चलता, लेकिन 5 लाख रू. वाला पेन पानी में भी चलेगा.
2. इमोशन बटन यानी महंगा पेन और अच्छा दिखावा!
3. इसके पिछे की कहानी यानी की यह पेन दुनिया भर में सिर्फ 100 लोगों के पास ही है. इस पेन के पीछे की यह कहानी लोगों के दिलोंको लुभाती है और उन्हें अपनी तरफ आकर्षित करती हैं.

हमारा ‘Sell me this Pen‘ यह व्यवसाय मार्गदर्शन पर आधारित विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दें.

✍🏼 संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share