Saint Patrick’s Day | संत पैट्रिक दिवस – 17 March

Saint-Patrick's-Day

saint patrick’s day : आज 17 मार्च के दिन हम saint patrick’s day | संत पैट्रिक दिवस मनाने जा रहे हैं. यह दिवस हर साल 17 मार्च के दिन मनाया जाने वाला बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस होता है. इस दिवस पर आप हरे रंग की माला पहन कर दान करने के लिए तैयार रह सकते हो. 

साथ ही आपको इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी भी होनी चाहिए. आयरलैंड के संरक्षक सेंट पैट्रिक बिशप थी. और ईसाई धर्म को आयरलैंड में लाने का श्रेय उन्हें ही दिया जाता है. उनकी लिए 17वीं शताब्दी से लेकर यह पर्व मनाया जाता है. आगे जाकर इसे ही विभिन्नता बहारों में विकसित किया गया था. 

इस दिवस पर आयरिश संस्कृति के विशेष अध्यात्म नृत्य संगीत के पर्व मनाया जाता है. और साथ ही इस दिवस को धार्मिक सांस्कृतिक अवकाश के रूप में भी मनाया जाता है देखा जाए तो यह आयरिश संस्कृति का ही एक वैश्विक स्तर पर मनाया जाने वाला उत्सव होता है.

saint patrick’s day ka itihas

saint patrick’s day | संत पैट्रिक दिवस पर इसके इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. हम आपको इस दिवस पर बताना चाहते हैं कि इस दिवस की उत्साह का इतिहास क्या होता है. हालांकि यह दिवस 17 मार्च को ही चुना जाता है. क्योंकि वर्ष 493 में या उसके करीब ही सेंट पैट्रिक इनकी मृत्यु तिथि है. 

और इसका अर्थ यही होता है कि इस दिवस पर ही सेंट पैट्रिक के लिए उत्सव मनाया जाए. इसे 17 वी शताब्दी की शुरुआत में ईसाई पर्व के रूप में मनाया जाने लगा था. लेकिन बाद में एंग्लिकन कम्यूनियन पूर्वी रूढ़िवादी चर्च कैथोलिक चर्च इनके द्वारा भी मनाया जाने लगा.

saint patrick’s day kaise manaye

saint patrick’s day | संत पैट्रिक दिवस पर इसे कैसे बनाएं इसके बारे में अब हम जानेंगे. इस दिवस को मनाना काफी आसान होता है. आपको बस इस उत्सव को मनाने के लिए हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. साथ ही आपको अपनी निजी किसी चर्च में जाना होगा. और साथ ही आप सेंट पैट्रिक की परेड में भी भाग ले सकते हैं. 

इस दिवस पर आप अपने घर परिवार की एवं आसपास के बच्चों को मिठाई भी खिलाए. और साथ ही अगर आपके घर में वयस्क नागरिक हो तो उन्हें भी आप कहीं बाहर घुमाने ले जा सकते हैं. इस दिवस पर आप अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ अपने घर के आस-पास के चर्च जरूर जाएं. वहां की सुंदरता और पवित्रता को अपने मन में जरूर समाए. साथ ही अपने घर परिवार और हो सके तो पूरे विश्व के कल्याण के लिए आप प्रार्थना कर सकते हैं. 

और अगर आप भगवान पर विश्वास रखते हैं, तो आप उन सभी बातों को पर विश्वास रखें जिन्हें वहां पर कहां गया हो. अगर आपको इस दिवस को अपने घर पर ही मनाना है तो आप अपने घर ही किसी अच्छी सी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं. और ध्यान रहे कि इस घर की आयोजित पार्टी में आप आयरिश प्रकार का भोजन ही तैयार करें. इस दिन पर आप हरे रंग के कपड़े पहनते हुए हरे रंग के पीए को ही पिए जो कि इस दिन का हिस्सा होता है. 

साथ ही अगर आप अपनी दोस्त एवं परिवार के लिए किसी आयरिश गोभी के भोजन का बंदोबस्त कर सके तो यह बहुत अच्छी बात होगी. साथ ही अगर आप जा सकते हैं तो आयरलैंड की यात्रा पर अपने परिवार के साथ जरूर घूमने जाएं. जहां पर आप किसी भी pub या फिर restaurant में भी इस दिवस को मनाने के लिए जा सकते हैं. अगर आप किस दिवस को सोशल मीडिया के माध्यम से बनाना चाहते हैं तो आप #saintpatricksday को जरूर टैग करें.

हमारा यह saint patrick’s day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी इस दिवस को अपने परिवार के साथ मनाने का निश्चय कर लिया है, तो हमें नीचे comment box में comment करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Saint Patrick's Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *