Press "Enter" to skip to content

३ जून: रनिंग दिवस (Running Divas) दिनविशेष

Running Divas: दोस्तों, आज 3 जून के दिन हम ‘Running Divas‘ मना रहे हैं. हम सभी को Running करना बहुत पसंद होता है. हर रोज सवेरे किसी फुटपाथ पर सुबह की ताजी हवा में, तेजी के साथ, लंबे समय तक दौड़ना हर कोई नहीं कर सकता, लेकिन आप इसकी शुरुआत तो जरूर कर सकते हैं और दौड़ने का भरपूर आनंद एवं लाभ उठा सकते हैं. 

हर साल दुनिया में लाखों लोग खुली सड़क पर इस आनंद और रोमांच से भरपूर व्यायाम का अनुभव करते हुए मनोरंजक दौड़ को एन्जोय करते हैं. Running Divas इन सभी निडर लोगों के स्वास्थ्य और व्यायाम के लिए उनके समर्पण को मनाता है. हम सभी को उनके साथ अवश्य जुड़ना चाहिए और अपनी सेहत का खयाल रखना चाहिये.

रनिंग दिवस का इतिहास (Running Divas ka itihas)

Running हमारी विशिष्ट चाल का वर्णन करता है, जहां सामान्य तौर पर दौड़ना, हमेशा एक ही गति से नहीं होता. क्योंकि चाल एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक बदल सकती है. जोगिंग और स्प्रिंटिंग दोनों को दौड़ने का रूप माना जाता है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस गति से दौड़ रहे हैं, अगर आप दौड़ना चाहे तो! 

आप मानो या ना मानो लेकिन इंसान हमेशा दौड़ नहीं सकते. बेशक यह बहुत पहले समय की बात है, जब ‘ऑस्ट्रेलोपीथिकस’ जो हमारा पहला ईमानदार पूर्वज था, वह लगभग 4.5 मिलियन साल पहले विकसित हो रहा था. तब उसे लंबे समय तक चलने की क्षमता हासिल थी, क्योंकि उस समय आदमी को शिकार के लिए अक्सर पैदल ही चलना पड़ता था, ताकि वह किसी भी जानवर का पीछा कर सकें और जब तक वह जानवर थकावट से गिर ना जाए, तब तक उसके पीछे भागता रहे. 

उसे अपनी शिकार का पीछा करने की आदत सी पड़ गई थी और बाद में हमने इसे एक प्रतियोगिता के माध्यम में बदल दिया. आज रनिंग दिवस इसी इतिहास का जश्न मनाता है. यह हमारे क्या मायने रखता है, इसे उन लोगों से पूछना चाहिए जो पूरी तरह से हमेशा दौड़ना पसंद करते हैं और उन लोगों को भी प्रोत्साहित करते हैं जिन्होंने अभी तक कोई दौड़ लगाने की कोशिश भी नहीं की.

रनिंग के फायदे (Running ke fayde)

आपको यह जानने के लिए किसी वैज्ञानिक की जरूरत नहीं कि दौड़ना आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा होता है. सबसे बुनियादी अर्थ मैं कहे तो दौड़ व्यायाम का एक बहुत शानदार रूप होता है, जिसमें आपके रक्त को पंप करना, आपके ह्रदय की पंप गति बढ़ जाना, आपके शरीर में जमा कैलोरी जलाना और आपके स्वास्थ्य में सुधार लाना ऐसे कई फायदे आपको दौडने से मिल सकते हैं. 

दौड़ने से आपको केवल वजन कम करने और फिट रहने में ही मदद नहीं मिलती, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान के रूप में काम करते हुए तनाव और चिंता को भी कम करता है. 

रनिंग में बेहतर कैसे बने? (Running me behatar kaise bane?)

यदि आपने पहले कभी दौड़ने की कोशिश की है, तो आपको पता होगा कि धावक अर्थात रनर बनना कितना मुश्किल है. इसीलिए आपने इसे पहले कभी नहीं किया हो, तो आपको अपनी उम्मीदों को फिर से एक बार प्रबंधीत करने की आवश्यकता है. 

आप शुरुआत में किसी एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप धीरे-धीरे चलते हुए थोड़े-थोड़े अंतराल में अपनी शक्ति को बढ़ाएंगे और आखिरकार चलते हुये, थोड़ी सी और ज्यादा दौड़ लगाते हुए आप बिना रुके पूरे 5 किलोमीटर तक दौड़ सकते हैं.

रनिंग में मदद करने के लिए कुछ सुझाव (Running me madat karne ke liye kuch sujhav)

1.  अच्छे फुटवेयर में निवेश करें: दौडना आपके पैरों पर दबाव डालता है. इसीलिए रनिंग वाले अच्छे जूते खरीदना सुनिश्चित करें, जो आपको आवश्यक आराम देंगे. 

2.   हमेशा वार्म-अप और कूल डाउन करें: आप एक उचित वार्म-अप किए बिना केवल भाग नहीं सकते. अच्छी खबर यह है कि वार्म-अप करना बहुत ही आसान है. बस आपको अपने दौड़ने की शुरुआत तेज चलने से करनी है और 5 मिनट के बाद आप दौड़ लगाना चालू कर सकते हो. 

3.   रनिंग (Running) और चलने में विकल्प: यह गलत धारणा है कि रनर बनने के लिए आप रुक नहीं सकते. जब तक आपको लंबी दूरी की दौड़ करनी है, तो आपको 60 सेकंड तक चलने का लक्ष्य निर्धारित करना होगा, फिर 60 सें. तक और दौड लगायें. इस तरह दौड़ने के समय को बढ़ाएं और चुनौती को पूरा करने में जुट जाएं. 

रनिंग दिवस कैसे मनाएं (Running divas kaise manaye)

वास्तव में Running divas मनाने का एकमात्र तरीका यही है कि सुबह अपने घर से बाहर निकलिए और दौड़ना शुरू कीजिए. चाहे आपने पहले कभी दौड़ कर कभी जिंदगी में दौड़ का प्रयास भी ना किया हो. बस अपने दौड़ने के लिए पहने जाने वाले जूते पहनकर घर से निकलें और शुरुआत करें.

आपके लिए शुरुआत में दूरी मायने नहीं रखती है, जब तक आप अपनी सांस को पकड़कर Running करने की ठान न लें. यह बहुत ही लचीला और सभी उम्र और क्षमताओं वालों के लिये बेहतर खेल है.

यदि आप पहली बार दौड़ रहे हैं, तो ज्यादा मत दौडीयें. बस एक धीमी गति के साथ शुरू करें और जब तक आपको दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता है, तब तक ही करें. जैसे ही आप इसमें अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, आप अपनी गति को खुद ही बढ़ावा देंगे और यही बात आपके दौड़ को लंबा कर सकती है.

हमारा यह ‘Running Divas‘ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.