23 Dec: Roots day | जड़ दिन

Roots day:  दोस्तों आज 23 दिसंबर 2020. आज का दिवस पुरे विश्व में Roots Day के रूप में मनाया जाता है.चलिए जानते हैं आज के दिवस के बारे मे.

Roots Day

बहुत से लोग इस बात से बेखबर हैं कि उनके पूर्वज कहाँ से आए थे … जब वे इस विषय पर गहन शोध शुरू करते हैं और फिर अचानक यह पता चलता है कि उनका पारिवारिक इतिहास लंबा और आकर्षक था, और वे यह जानने के लिए उत्सुक हो जाते हैं कि उनके पूर्वज कहां से आए हैं , वे इस में रुचि रखने वाले लोगों से बात करते हैं. शायद वे एक प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित थे जिन्होंने एक महत्वपूर्ण खोज की या एक महत्वपूर्ण लड़ाई या अन्य ऐतिहासिक घटना में भाग लिया.

लोग सैकड़ों वर्षों से दुनिया के सभी अलग-अलग हिस्सों में रहने, पूजा करने और अपने परिवार को पालने के लिए स्थलांतर कर रहे हैं, अपने-अपने देशों में धार्मिक अभियोजन से लेकर भूख और गरीबी तक हर चीज से प्रेरित होकर महान हिस्सा ले रहे हैं. युद्ध जो हमारी दुनिया को बनाते हैं वह आज है, इसलिए यह इस कारण से है कि हर किसी को अपने परिवार के इतिहास के बारे में कुछ दिलचस्प मिलेगा.

आपके माता-पिता, दादा-दादी, आदि और उनके निर्णय वही हैं जो आपने आज बनाए हैं, और उन्होंने जो किया, उससे अलग निर्णय लिया है, तो यह केवल उनका जीवन नहीं होता जो प्रभावित होता. कई बार सवाल जो हमें परेशान करते हैं, हमारे पूरे जीवन का उत्तर कुछ ठोस परिवार के इतिहास के शोध के साथ दिया जा सकता है, और यहां तक कि कुछ घंटों का खर्च भी कुछ मूल्यवान जानकारी को प्रकट कर सकता है.

Roots Day का इतिहास

रूट डे के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि यह क्रिसमस से पहले सीधे पड़ता है, इस प्रकार विशेष रूप से इन समयों के दौरान परिवार के महत्व और अर्थ को दर्शाता है. छुट्टियों को पारंपरिक रूप से किसी भी और सभी प्रकार के परिवार के साथ बिताया जाता है, इसलिए यह केवल उचित है कि एक छुट्टी मनाने या पैतृक विरासत को उसी अवधि के दौरान गिरना चाहिए. Roots Day 40 से अधिक वर्षों से कई लोगों द्वारा मनाया जाता है.

Roots Day कैसे मनाएं

Roots Day मनाने के बारे में जाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी जड़ों को देखें. “नई दुनिया” में रहने वाले लगभग सभी लोग हजारों यूरोपीय प्रवासियों पर हजारों से संबंधित हैं, जिन्होंने कई कारणों से अपने घर छोड़ने का फैसला किया.

पता करें कि आपके दादा-दादी या परदादा कौन थे, और वे उस देश में क्यों आए, जहां आप रहते हैं. यदि ये रिश्तेदार अभी भी जीवित हैं और आप उनसे व्यक्तिगत रूप से इस बारे में बात कर सकते हैं, तो आप इस बारे में सभी तरह की बातें जान सकते हैं कि जीवन कुछ दशक या पीढ़ियों पहले कैसा था, और उनके नए देश में आने वाले उनके कारनामों के बारे में कई दिलचस्प कहानियां सुनते हैं, भाषा सीखना, आदि.

यदि वे अब आपके साथ नहीं हैं, तो जितना आप इंटरनेट पर देख सकते हैं या अपने स्थानीय पुस्तकालय में जा सकते हैं – वहाँ आपके समुदाय के संस्थापकों के बारे में बहुत सारी जानकारी हो सकती है जो इंटरनेट पर बिल्कुल भी नहीं हो सकती हैं. क्या आपके पूर्वजों ने कहा, अमेरिका, सैकड़ों साल पहले मेफ्लावर या ऐसे किसी अन्य जहाज पर आया था?

या वे विश्व युद्धों में से एक के दौरान यूरोप भाग गए थे? यह नहीं बता रहा है कि आप अपने रिश्तेदारों और रक्त के बारे में कितने दिलचस्प तथ्य जान सकते हैं जो आपकी खुद की नसों से बहते हैं. एक और तरीका है कि आप अपनी जड़ों का जश्न मना सकते हैं, आप बच्चों या परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिल रहे हैं और देश के कुछ पारंपरिक व्यंजनों को अपने दादा-दादी से पका रहे हैं.
यह एक आकर्षक अनुभव होने की गारंटी है, जिसके परिणामस्वरूप आप ना सिर्फ एक नया पकवान बनाना सीख सकते हैं, बल्कि ये एक परिवार का पसंदीदा पदार्थ बन सकता है!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Roots day

Leave a Comment