Press "Enter" to skip to content

16 August: rollercoaster diwas | रोलरकोस्टर दिवस

rollercoaster diwas : आज हम रोलर कोस्टर दिवस के बारे में अधिक जानकारी जानेंगे. रोलर कोस्टर दिवस 16 अगस्त को हर साल मनाया जाता है. इस उत्सव की उत्पत्ति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है. हालांकि रोलरकोस्टर दिवस के लिए सबसे ज्यादा व्यापक रूप माना जाने वाला रोलरकोस्टर ही है. कि इसे 16 अगस्त 1898 को चिन्हित करके चुना गया था. ऐसा तब हुआ था जब रोलर कोस्टर की सवारी के लिए पहला पेटेंट जारी किया गया था. 80 के दशक के बाद दुनिया भर में फेयर ग्राउंड और रोलर कोस्टर के प्रशंसकों इतवारा इसकी तारीख को चुना गया था.

rollercoaster diwas ke bare me majedar tathya

रोलर कोस्टर की इस मजेदार और रोमांचकारी राइड्स को मनाने के लिए ही यह दिवस मनाया गया है. रोलर कोस्टर नाम तो आप थीम पार्क पर जाने के बाद ही बता सकते हैं. आपके लिए यह कुछ मजेदार होने के साथ ही रोलर कोस्टर पर सवारी करने का यह बहुत ही सही मौका और मजेदार अनुभव हो सकता है. आपने जैसे देखा होगा कि रोलर कोस्टर्स दुनिया भर के सभी थीम पार्क और मनोरंजन पार्क में पाए जाते हैं. यह कुछ प्रकार से रेलवे ट्रैक से ही नियोजित होते हैं.

जो बहुत ही ऊंचे होते हैं. और इस पर खड़ी डाला ढलान और अंगूर के साथ इसे डिजाइन किया जाता है. क्योंकि और लोगों को ऊपर नीचे जाकर आनंद मिले. और उसका बहुत ही रोमांचकारी अनुभव उनको हमेशा मिलता रहे  लोग इसके साथ खुली कारों में इस ट्रैक पर सवारी करते हैं. उन्हें एक बहुत ही रोमांचकारी अनुभव का बहुत ही आनंद का काम होता है. अधिकांश लोग रोलर कोस्टर में कई अलग-अलग कार पर होते हैं. यात्री रोलर कोस्टर के अंदर बैठते हैं और बहुत ही संयमित रहते हैं. हालांकि वाइल्ड माउस रोलर कोस्टर और अन्य प्रकार के भी रोलर कोस्टर एक ही कार से चलते हैं.

आज रोलर कोस्टर अतीत से बहुत आगे आ चुका है. इसके बारे में बहुत सारे कहां तक आए हैं. उदाहरण के लिए ली तो पेंसिलवेनिया में लकड़ी का एक रोलर कोस्टर है. जो 1902 में बनाया गया था और यह आज भी अच्छी तरह से चालू स्थिति में है. इसे लिप द डिप्स कहां जाता है. वह आप इसे अल्तूना में देख सकते हैं. इसमें हेड रेस्ट लैप बार या सीट बेल्ट नहीं होता. लेकिन आप जरा भी चिंता मत कीजिए. क्योंकि यह केवल 10 मील प्रति घंटे की गति से ही चलता है. क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ लोग roller-coaster से क्यों प्यार करते हैं.

और अन्य कोई लोग नफरत क्यों करते हैं? खैर आपको इस मस्तिष्क पर गति, मोड, पहाड़ियों और छोरो तक पाए जाते हैं. रोलर कोस्टर का भविष्य निश्चित रूप से बहुत ही रोमांचक लगता है. साथ ही इसके साथ घूमने वाली कारों का भी लोग वादा करते हैं. मनोरंजन पार्क प्रौद्योगिकियों को हर समय पेटेंट दिए जा रहे हैं. और इससे आप रोलर कोस्टर की दुनिया में आगे क्या हो सकता है. इसका अच्छी तरह से अंदाजा लगा सकते हैं.

rollercoaster diwas ka itihas

इस दिन को इसलिए रोलर कोस्टर दिवस के माध्यम पर चुना गया है. क्योंकि उसका पहला वर्टिकल रोलर कोस्टर ही है.इसे एडमिन प्रेकोष्ट ने पेटेंट कराया था. रोलर कोस्टर दिवस की सराहना करने के लिए स्किन लोकप्रिय थीम पार्क की सवारी की इतिहास की खुदाई करने योग्य होता है. यह माना जाता है कि सबसे पुराने रोलर कोस्टर को उसी पहाड़ी से आए थे. जो बर्फ की कई पहाड़ियां होती है.

विशेष रूप से सेंट पीटर्सबर्ग में इन्हें पाया जाता है. वहां पर निर्मित किए गए थे रोलर कोस्टर का निर्माण 17वीं शताब्दी में किया गया था. 8 जुलाई 1817 में पहला आधुनिक रोलर कोस्टर बनाया गया था. इसमें कहीं यह दार कारों को चित्रित किया गया था, जो किताब पर सुरक्षित रूप से बंद हुई थी. उन्हें उच्च गति पेशकश करते हुए पाठ्यक्रम के लिए बनाया गया था.

rollercoaster diwas kaise manaye

रोलर कोस्टर दिवस मनाने के लिए 16 अगस्त को आगंतुकों के लिए शब्दों की पेशकश करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में उससे बड़े मनोरंजन पार्क और मेले को मैदान में दिया था मैं. अक्सर टिकटों की कीमतें कमी थी और दूसरी कोई जगह पर उठाने का भी मौका शामिल होता था. कुछ बारिश की विशेष स्थिति के लिए अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए दूसरों को बढ़ावा दिया गया था. दुनिया में सबसे बड़े लोगों के लिए यह कैसा है.

जिसे कोई भूल नहीं सकता. इस प्रकार सही लोगों ने 16 अगस्त के दिन एक रोलर कोस्टर की सवारी को सुनिश्चित करने के लिए काम किया था. आप भी दुनिया के कुछ सबसे लोकप्रिय और कुछ उसके बारे में अधिक जानने के लिए ऑनलाइन समय व्यतीत कर सकते हैं. और साथ ही प्रॉब्लम कुछ तो उसकी सूची भी बना सकते हैं. आप अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं और मैं भी अब ऊपर कुछ तो दिवस मनाने के बारे में अवसर प्रदान कर सकते हैं.

हमारा यह रोलरकोस्टर दिवस को लेकर आपको पसंद आया हो और आपको भी रोलर कोस्टर पर बैठने की इच्छा हो रही हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *