Press "Enter" to skip to content

27 Sept: rivers day | नदी दिवस dinvishesh

rivers day : आज 27 सितंबर के दिन हम  rivers day  |  नदी दिवस  मनाने जा रहे हैं. दोस्तों, आप तो जानते ही हैं कि दुनिया में लगभग हर देश में एक नदी तो होती ही है. या फिर कई महत्वपूर्ण जलमार्ग भी होते हैं. उनसे भी महत्वपूर्ण निकायों की सराहना जरूर होती है, इसी के लिए यह दिवस मनाया जाता है. 

नदी दिवस का उद्देश्य लोगों को यह बात याद दिलाना है कि दुनिया भर में कई जलमार्ग है और वह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. इस नई पहल के लिए नदी दिवस की शुरुआत के लिए हमें मार्क एंजेला इनका धन्यवाद देना चाहिए, जो सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय नदी के वकील थे.

rivers day ke bare me adhik jankari

अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताते हैं कि नदियां हमारे पृथ्वी की धमनियां जैसी होती है. और उसी वजह से उन्हें हम जीवन रेखा भी कह सकते हैं. जैसा की मार्क एंजेला कहते हैं कि इस दिवस पर हमारे दुनिया के सभी जलमार्ग के बारे में मनाना बहुत अच्छी बात होगी. साथ ही हमें इस दिवस के उद्देश्य को लोगों तक पहुंचाना है.

हम आपको एक बात बताना चाहते हैं कि नदी दिवस लोगों में नदियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए और हमारी महत्वपूर्ण और सुंदर नदियों को संरक्षित करने के लिए भी प्रोत्साहित करना होता है. साथ ही हम अपनी नदियों  के रक्षा के लिए और कई बातें कर सकते हैं. आप अपने ग्रह पर जो भी बायोडिग्रेडेबल हैं उन्हें भी आप अपना काम समझ सकते हैं.

विश्वास रखिए वॉशिंग मशीन का उपयोग करते हैं तो आप उनको थोड़ा कम इस्तेमाल करते हुए भी आपके सभी काम कर सकते हैं. साथ ही आप अपने नल को भी अच्छी तरह से बंद करके इस दिवस कि उत्सव में शामिल हो सकते है. इस तरह से कई छोटे-छोटे बदलावों के साथ भी आप नई और बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं.


rivers day ka itihas 

इस नदी दिवस पर आप सोच सकते हैं कि हमें आखिर नदी दिवस की आवश्यकता क्यों है. क्योंकि वैसे तो पहले ही सभी लोग नदियों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं. लेकिन यह भी सच है कि कई सारे लोगों को यह बात पता नहीं होती की कितनी सारी नदियां बहुत खतरे में है. अगर आप जानते नहीं, तो हम आपको बताते हैं कि बहुत सी ऐसी गतिविधियाँ होती है.

जिनके कारण दुनिया के कई बड़ी नदियों में भी प्रदूषण के कारण उन्हें क्षति पहुंची है. और यह बात उन सभी लोगों के लिए बहुत खतरनाक होता है जो नियमित रूप से नदियों के पानी का उपयोग करते रहते हैं. नदी दिवस मुख्य उद्देश्य से बनाया गया है कि हर कोई नदी की सफाई के बारे में उसके महत्व को जाने.

हम सभी को नदियों के लिए जो खतरा बन रहे हैं, उन सभी बातों को कम करनी पड़ेगी. अगर आपको इस दिवस के शुरुआत के बारे में पता नहीं है तो हम आपको बता दे कि 2005 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा यह दिवस मनाया गया है. इस दिवस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आपको कई संसाधनों की देखभाल भी करनी पड़ेगी. और इसी वजह से नदी के प्रसिद्ध अधिवक्ता मार्क एंजेलो द्वारा इसका प्रस्ताव रखा गया था.

rivers day kaise manaye

नदी दिवस को मनाने की वैसे तो कई अलग-अलग तरीके होते हैं. और सभी तरीकों से आप नदी दिवस के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सभी लोगों की मदद कर सकते हैं. आपको ऐसे कई स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेना होगा जिसमें कूड़ा साफ करना हो या फिर समुद्र तट पर कूड़ा कचरा उठाने का कार्यक्रम हो.

कुछ घटनाएं भी ऐसे होते हैं जिन्हें हमारे नदियों में रहने वाले देशों पर भी हमें ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे कई उदाहरण हम ले सकते हैं, जिनमें मछली संवर्धन कार्यक्रम भी होता है. साथ ही आप को स्थानीय नदी संगठन के साथ भी काम करने का कुछ मौका जरूर लेना चाहिए. अगर आपको नौकायन, कयाकिंग तक जाने के लिए आप जाने का निर्णय ले सकते हैं.

आपको कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए की नदियां किस तरह से बहती है. इसी के साथ आपको नदियों से इसलिए भी बनाना चाहिए क्योंकि इसके कारण स्थानीय मुद्दे एवं रिती रिवाज की आपको अच्छी तरह से पहचान होगी.

साथ ही आप नदी दिवस पर इनके वेबसाइट पर जाकर भी अपडेट और अलर्ट ले सकते हैं. साथ ही आप  #riversday   इस टाइप का उपयोग करते हुए सोशल मीडिया पर भी इस दिवस को मना सकते हैं.

हमारा नदी दिवस पर आधारित यह लेख आपको बहुत पसंद आया हो और भी अपने स्थानीय नदियों को साफ करने के कार्यक्रम में भाग लेना चाहते हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए आप हमें जरूर बता सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Himesh Himesh

    सचमें हमें अपनी नदियों को साफ़ रखने की जिम्मेदारी निभानी होगी। तभी हमारा भविष्य सुरक्षित रहेगा।👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *