Press "Enter" to skip to content

४ मे: नवीकरण दिवस (Renewal Day) दिनविशेष

हर साल 4 मई को राष्ट्रीय नवीकरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन जीवन को एक नए सिरे से देखने के लिए आपको उन चीजों को शुरू करना चाहिए, जिन्हें आप बस कुछ समय के लिए ही क्यो न हो लेकिन करना चाहते है. उसमें अपने घर को फिर से नूतन या नया बनाने का ख्याल भी शामिल कर सकते हैं.

नवीकरण दिवस आप को फिर से मजबूत करने, खुद को तरोताजा करने में और जीवन में एक नई उमंग, नया उत्साह भरने में मदद करने के लिए ही बनाया गया है.आप यूं समझ सकते हैं कि आपके जीवन में ऐसी कई चीजों को खोजने का समय आया है, जिनके लिए आपको एक नया रूप, एक नया दृष्टिकोण और शायद नई ऊर्जा की भी आवश्यकता होगी.

नवीकरण दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय नवीकरण दिवस हमें यह याद दिलाने के लिए बनाया गया है कि कभी-कभी हमारे जीवन में कुछ पुरानी चीजों को या तो नया रूप देने की आवश्यकता होती है या फिर उन पुरानी चीजों में कुछ नई बातें मिलाकर उनका अंदाज ही बदलने की जरूरत होती है.
नवीकरण दिवस पर आप अपने जीवन में ऐसी कई नई चीजें करने के लिए उत्साहित होते हैं, जिसमें दोस्ती और प्यार भरी चीजों को भी शामिल किया जा सकता है. उन्हें ताजा रखने के लिए आपको खुद में भी कुछ बदलाव लाने बहुत जरूरी है ताकि आपके साथ रिश्ता रखने वाले पुराने हो जाए मगर रिश्ता हमेशा तरोताजा रहे. इस रिश्ते की ताजगी को बरक़रार रखने के लिए आप के विचारोंका मजबूत होना बहुत जरूरी है.

Renewal Day कैसे मनाएं

वैसे तो नवीकरण दिवस हर चीज को एक नया आयाम देने के लिए ही बनाया गया है. जैसे कि आपके ज्ञान में किसी भी तरह का अपडेट प्राप्त करने के लिए हमेशा प्रेरित रहना हो, घरेलू उपकरण या फिर कोई नई चीज लेनी हो, यहां तक कि आपने किए हुए नौकरी के आवेदन को अपडेट करना हो, ऐसी कई चीजें करने का बहाना आप इस दिन ढूंढ सकते हैं
क्या आपको आपका जीवन कुछ पुराना और थका हुआ सा महसूस हो रहा है.

अगर हां, तो आज का नवीकरण दिवस बस आपके लिए ही है. आखिर आप क्या नई बात कर सकते हैं?क्यों ना अपने घर के कमरे की दीवारों पर पेंट की एक नई ताजा परत डालने की कोशिश करें या फिर आपके घर का पुराना कालीन ही बदल दे या फिर आपके खुद के कुछ कपड़ों को कस्टम डिजाइन जोड़कर क्यों ना पहना जाए या आपकी पुराने फर्नीचर को ही नया सामान जोड़कर उपयोग हेतु लाया जाए. आप अपने उन पुराने कपड़ों के किसी जरूरतमंद को दे दें, जिन्हें आप जानते हैं कि आप कभी पहनने वाले नहीं है. ऐसी कई अनगिनत चीजों से आप अपने घर में नई रौनक ला सकते हैं.

साथ ही आप अपने विचारों को भी नया बनाने के लिए कोई नई कला या फिर कोई नई भाषा सीख सकते हैं. आप अपने जिम की सदस्यता का नवीकरण कर सकते हैं. साथ ही अपनी मोबाइल को अपडेट करते हुए उसकी गति बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं. अपने खाने पीने की चीजों में कुछ रंगीन सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं. आपके अपने पुराने जीवन को नया रूप देने के लिए ऐसी कई अनगिनत चीजों को अपनी जिंदगी में शामिल करते हुये आपके सभी दोस्तों एवं परिवारजनों को भी इसमें शामिल करें और उनके साथ नवीकरण दिवस मनाएं.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.