Press "Enter" to skip to content

क्या आप रेफ्रिजरेटर का सही तरीके से देखभाल करते है?

अभी मार्च महिना शुरु होकर लगभग १५ दिन बीत गए है, ऐसे में गर्मी के दिन शुरु हुए है. आमतौर पर हमें गर्मी के दिनों में थंडी चीजें आवश्यक होती है. थंडी चीजें दिलाने का काम हमारा जो रेफ्रिजरेटर है वह आसानी से करता है. लेकिन वह रेफ्रिजरेटर जादा तापमान या गर्मी में आसानी से काम करें इसलिए फ्रिज की देखभाल करना उतना ही महत्वपुर्ण है.

तो ऐसे हालात में रेफ्रिजरेटर की देखभाल कैसे करें?

हमें क्या करना होगा, की हमारा रेफ्रिजरेटर अच्छा भी चलें ओर थंडी चीजें भी हमें दे.

रेफ्रिजरेटर रखने कि जगह थोडी खुली हो जहाँ थोडी बहूत बाहरी हवा रेफ्रिजरेटर को लगे. जिससे फ्रिज का तापमान नियंत्रण में रहता है. रेफ्रिजरेटर की वायरींग एवं गॅस सिलेंडर हमेशा चेक करें. अगर कुछ दिक्कत है तो तुरंत डिलर से संपर्क करें.

अगर आपका रेफ्रिजरेटर जादा गरम हो रहा हो तो कुछ समय के लिए रेफ्रिजरेटर का स्वीच बंद कर दे. फ्रिज के अंदर झांककर तापमान नियंत्रित करने का प्रयास करें. फ्रिज के अंदर जो भी आवश्यक चीजें दि जाती है उसे हमेशा साफ रखें. हमेशा रेफ्रिजरेटर स्वच्छ करें.

रेफ्रिजरेटर की देखभाल करना क्यों जरुरी है

खराब हुई चीजें फेंक दे ज्यादातर महिलांए आटा गुंदकर रख देती है ओर वह खराब भी हो जाता है. फिर भी महिलांए वह फेकती नहीं. पकायी हुई सब्जी,सब्जियां, दुध, छांछ यह बहोत दिनो तक फ्रिज में रख देती है. इसका असर अच्छी चीजोंपर होता है.

refrigator maintenance

गर्मी के दिनों के लिए आवश्यक चीजें ही रखें जैसे लेमन, फल, सरबत की बोतल, तरबूज, संतरा या इसी स्वाद कि कुछ चीजें रखें.

फ्रिज में पाणी रखने के लिए आवश्यक बाॅटल्स रखें, हमेशा देखे की वह बाॅटल्स भरी हुई हो. सभी बाॅटल्स में गरम पाणी भर कर रखें. पाणी जल्द ही थंडा होगा.

आवश्यकता के अनुसार फ्रिझर में बर्फ करने के लिए पाणी रखें, ध्यान रखें की वह बर्फ जल्द से जल्द उपयोग में लाए. फ्रिज का दरवाजा ज्यादा देर तक खुला ना छोडे़, या बार-बार ना खोले. ऐसा करने से तापमान नियंत्रण में नहीं रहता, ओर रखी हुई चीजें जल्दी थंडी नहीं होती.

बेहतर है की फ्रिज के उपर ओर रेफ्रिजरेटर के लिए एक बढ़ीया स्टँड ओर कवर हो. रेफ्रिजरेटर के लिए एक मेन स्विच हो जिसमें स्पार्किंग होने का खतरा ना हो. इसकी सावधानी बरते. फ्रिज के लिए एक मेन लाॅक दिया जाता है, गर्मी के दिनों उसका उपयोग करें.

दुध गरम करने के पश्चात उसे थोडा थंडा होने दे. उसके बाद ही फ्रिज में रखें. सब्जियां तोड़कर उसे फ्रिज के डिब्बों में भरकर रखें ताकी वह जल्द खराब ना हो.

इसके अलावा आपको बाहरसे भी फ्रिज को साफ करें. आवश्यक ना होने पर या आप किसी यात्रा पर जाने का सोच विचार करते है तब रेफ्रिजरेटर का स्विच बंद कर दें. कोई अलग तरीके की समस्या हो तो तुरंत डिलर से संपर्क करें.

इस तरह से आपको अपने फ्रिज की देखभाल करनी होगी तभी आपका फ्रिज बेहतर रहेगा. ओर जादा सर्वीस भी देगा. तो फिर चलो आज ही हम यह तरीका अपनाते है.

-योगेश बेलोकार
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया