Press "Enter" to skip to content

ऐसे करें एंड्रॉइड पर डिलीट हुई फ़ाइलों की पुनर्प्राप्ति

हम यहां एंड्रॉइड (Android आंतरिक मेमोरी के साथ-साथ एसडी कार्ड पर डिलीट की गई फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने के सही तरीके जाने उससे पहले ये देखते हैं की आखिर डिलीट हुई फाइलें कहा जाती हैं?

एंड्रॉइड पर डिलीट हुई फाइलें कहां जाती हैं?

एंड्रॉइड में कम्प्यूटर जैसे रीसायकल बिन नहीं होता, लेकिन फ़ाइलें डिलीट होने पर फ़ोन मेमोरी से पूरी तरह से गायब नहीं होती हैं. इसीलिए एंड्रॉइड पर डिलीट किये गए फ़ाइलों को पुनर्स्थापित किया जा सकता हैं.

जब आप Android फोन से कोई फाइल डिलीट करते हैं तो आपका फ़ोन उसकी मेमोरी स्पेस से हटाई गई फ़ाइलों को न तो मिटा देता है न किसी अन्य जगह पर उस फ़ाइल को स्थानांतरित करता है. हटा दी गई फाइल अब भी आपके मेमोरी के एक ही स्थान पर बनी हुई है, केवल यह जिस स्थान पर रहती है उसे “अप्रयुक्त” के रूप में चिह्नित किया जाता है और नए डेटा के लिखने योग्य जगह बन जाती है. एक बार उस मेमरी का उपयोग नए डेटा द्वारा किया जाता है तो हटाई गई फ़ाइलें अधिलेखित हो जाती हैं और उन्हें पुनर्प्राप्त करना असम्भव हो जाता हैं. अब हमे पता हैं कि डिलीट हुई फाइल्स हमारे फोन में ही मौजूद हैं, इसलिए अब हम जानते हैं की जब तक हम डिलीट हुई फाइल्स को ओवरराइट नहीं कर लेते, तब तक डिलीट हुई फाइल्स को रिस्टोर किया जा सकता है।

इसके लिए सबसे पहले आप दो चीजे करे
1. नया डेटा सेव करना बंद करें.
2. जितनी जल्दी हो सके मिटाये गए फाइल्स की पुनर्प्राप्ति करने की प्रक्रिया शुरू करें।

आपके द्वारा फ़ोन पर ऐप्स इंस्टॉल करने पर या उसे अपडेट करने पर, MP3 डाउनलोड करने पर,फोटो लेने पर आदि. नया डेटा बन सकता है, इस वजह से नये डेटा पर रोक लगाने के लिए फ़ोन का एयरप्लेन मोड चालू करे तथा संभव हो उतना फ़ोन का उपयोग कम करें. किसी विश्वसनीय ऍप की मदत से मिटाये गए फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करना शुरू करे.

या फिर आप किसी अन्य तरीकों से भी अपना डेटा पुनर्स्थापित कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने कंप्युटर का उपयोग कर सकते है

Step 1. एंड्रॉइड डेटा रिकवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें
कोई भी कार्रवाई करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने उपरोक्त डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके अपने पीसी पर प्रोग्राम को ठीक से स्थापित किया है. डेटा रिकवरी के लिए, कृपया पहले “पुनर्प्राप्त करें (Recover)” बटन पर क्लिक करें

Step 2. फोन को पीसी से कनेक्ट करें एवं Android डिवाइस पर USB Debugging Enable करें
(USB Debugging Enable करने के लिए आपको सबसे पहले, आपको “डेवलपर ऑप्शन मेनू” Enable करना पड़ेगा.
सेटिंग> अबाउट फोन पर जाएं, आपको सात बार “बिल्ड नंबर” पर टैप करने की आवश्यकता है, आपको यह कहते हुए एक संवाद मिलेगा कि अब आप एक डेवलपर हैं. अब सेटिंग्स पर वापस जाएं और “डेवलपर ऑप्शन मेनू” में यूएसबी डिबगिंग चेकबॉक्स पर टैप करें.

Step 3. अपने Android इंटर्नल मेमोरी का विश्लेषण और स्कैन करें
जब USB डीबगिंग को सक्षम किया जाता है, तो प्रोग्राम स्वचालित रूप से आपके एंड्रॉइड फोन का पता लगाएगा, फिर आपके एंड्रॉइड फोन की आंतरिक मेमोरी या एसडी स्टोरेज पर सभी खोए हुए या हटाए गए डेटा का गहन विश्लेषण करेगा. “ओके” पर क्लिक करने के लिए अपने फोन के होमस्क्रीन को देखें जब सुपरयूज़र अनुरोध पॉप होने पर प्रोग्राम को सुपर उपयोगकर्ता प्राधिकरण की अनुमति देता है.

फिर स्कैनिंग शुरू करने के लिए “स्टार्ट” पर क्लिक करें. संपूर्ण स्कैनिंग प्रक्रिया आपके डेटा के आकार के आधार पर कुछ सेकंड लेगी, इसलिए धैर्य रखें! सुनिश्चित करें कि आपके शुरू करने से पहले बैटरी 20% से अधिक है.

Step 4. Android इंटर्नल मेमोरी से डेटा पुनर्प्राप्त करना शुरू करें
स्कैनिंग पूरी होने पर, सभी स्कैन किए गए डेटा को अच्छी तरह से संगठित श्रेणियों में दिखाया जाएगा. हटाए गए और मौजूदा डेटा दोनों प्रदर्शित किए जाते हैं, उसमें से लाल रंग हटाए गए डेटा का प्रतिनिधित्व करता है .

उन्हें पूर्वावलोकन करें और आपको जो पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता है उसका चयन करें. पुनर्प्राप्त फ़ाइलों को मैनेज करने के लिए अपने कंप्यूटर पर पाथ नेविगेट करें.
इन बातों को ध्यान में रखकर आप खोया हुआ डेटा आसानी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं.

– संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया