5 Highly Recommended Techniques to Improve Memory!

5 highly recommended techniques to improve memory

5 highly recommended techniques to improve memory : दोस्तों आज हम 5 highly recommended techniques to improve memory इस विषय पर बात करने वाले हैं. आपने साइंस की इस बात को कहीं जरूर पढ़ा होगा. वैज्ञानिक मानते हैं कि मनुष्य की 80% मस्तिष्क पहले 5 साल में ही विकसित हो जाता है. 

और इसके बाद बचे हुए 20% मस्तिष्क का विकास हमारी उम्र के 20 साल तक होता है. और साथ ही आपने यह भी पढ़ा होगा कि 25 साल की उम्र के बाद और ज्यादा विकसित हो नहीं पाता है. और हम 5 highly recommended techniques to improve memory के बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इसी वजह से लगभग पूरे विश्व में एजुकेशन सिस्टम एक जैसी होती है.

 और उसमें 22 या 25 साल तक पूरी पढ़ाई को खत्म करने की तकनीक उपयोग में लाई जाती है. लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप 25 साल के बाद अपने दिमाग को बिल्कुल विकसित नहीं कर पाते! और साथ ही आप अपने आईक्यू को बिल्कुल नहीं बढ़ा सकते यह बात भी पूरी तरह से सच नहीं है. 

लेकिन हम एक बात जरूर कह सकते हैं. इस उम्र के बाद हमारा मस्तिष्क इतनी अच्छी तरह से विकसित नहीं हो पाता. जितना वह बचपन में हुआ होता है. और यह भी आप पर ही निर्भर करता है कि आप किस तरह के कार्य करते हो और अपनी आईक्यू को बढ़ाना चाहते हो.

5 highly recommended techniques to improve memory

अच्छी नींद जरूर लें!

हमारे शरीर को पूरे दिन काम करने के बाद कुछ आराम की सख्त जरूरत होती है. जिस तरह से कोई भी मशीन अगर चालू ही रही तो बहुत ज्यादा गर्म हो सकती है. किसी भी इंसान को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए होती है. 

क्योंकि हमारे माइंड की concentration एवं याद रखने की शक्ति हमारे नींद पर ही निर्भर होती है. क्योंकि हमें एक बात जरूर याद रखनी चाहिए. हमारा दिमाग हमारे सो जाने के बाद दिनभर घटी घटनाओं को शॉर्ट टर्म मेमोरी से लॉन्ग टर्म मेमोरी में भेजता है. 

अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती हो तो आपके hippocampus इस दिमाग के हिस्से पर गहरा असर पड़ता है. दरअसल hippocampus यह आपके मेमोरी से जुड़ा हुआ हिस्सा होता है. अगर हम अपने आपको खुश रखना चाहते हैं. 

और हमारे साथ घटने वाली घटनाओं को याद रखने में अव्वल रखना चाहते हैं तो हमें अपनी नींद अच्छी तरह से जरूर पूरी करनी चाहिए.


5 highly recommended techniques to improve memory


मानसिक तनाव से दूर रहें!

हमें इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए कि तनाव हमारे लिए अच्छा नहीं होता है. अगर हम अपने आप को बहुत ज्यादा मानसिक तनाव में रखते हैं या फिर आराम नहीं देते हैं. 

तो शायद हमारे दिमाग को बहुत बड़ी हानि पहुंच सकती है. हमारे दिमाग की सेल्स धीरे-धीरे नष्ट होने लगती है. हमारे आस पास जो भी हम मानसिक रोगी देखते हैं. उनकी इस हालत के पीछे अक्सर तनाव ही एक कारण होता है. 

इसीलिए हमें अपने आप को जितना हो सके मानसिक तनाव से खुद को दूर ही रखना चाहिए. और इसी के साथ हमेशा पेट भर के खाना खाइए. जितना हो सके जिंदगी में हंसने के मौके भी ढूंढना चाहिए.

5 highly recommended techniques to improve memory


जितना हो सके ज्यादा और साफ पानी पिए!

हमें मालूम है कि पानी ही एक ऐसी दवा है जिसके खराब होने से कई सारे रोग होते हैं. और अगर पानी साफ सुथरा हो तो इसी से कई सारे रोग दूर भी हो सकते हैं. 

साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि हमारा 60% से ज्यादा शरीर का हिस्सा पानी से बना होता है. और 80% से ज्यादा दिमाग का हिस्सा पानी से बना हुआ होता है. आपको पता होगा कि जब भी आपका शरीर dehydrate होता है. 

तब जैसे आपको चक्कर ही आने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे दिमाग को पानी की कमी महसूस होती है. और साथ ही पानी की कमी होने के कारण हम अपने काम पर concentrate भी नहीं कर पाते हैं.

5 highly recommended techniques to improve memory


अपने दिमाग को हमेशा कुछ ना कुछ feed करते रहिए!

आपने अक्सर देखा होगा कि अगर कोई चीज किसी काम में नहीं आ रही हो. तब उस में या तो जंग लगने लगता है या फिर वह खराब होने लगती है. कुछ इसी तरह से आपके दिमाग के साथ भी हो सकता है. 

जब तक आप किसी चीज में अपने दिमाग को पूरी तरह से नहीं लगा होगी. तब तक उसमें कोई नए बदलाव या फिर नई बात नहीं हो सकती. इसी वजह से आपको हर रोज नई-नई चीजें सीखना चाहिए. 

अपने दिमाग को हमेशा कोई ना कोई चैलेंज देते रहना चाहिए. इसके लिए आप सुडोकू क्रॉस पजल्स या फिर आपके पसंदीदा कोई गेम भी खेल सकते हैं. 

साथ ही अगर आप कोई नई भाषा सीखते हैं. तो इससे भी आपके दिमाग की अच्छी खासी एक्सरसाइज होती है.


5 highly recommended techniques to improve memory


हमेशा अपनी कल्पना शक्ति का इस्तेमाल करते रहिए!

जब भी आप किसी बड़ी और अच्छी कल्पना को अपने मन में लाते हैं. तब आपके दिमाग में ज्यादातर सभी हिस्से अपने आप काम करने लगते हैं. और इसी तरह से जितनी बड़ी और अच्छी कल्पना आप करेंगे उतना ही आपके दिमाग की विचार शक्ति भी बढ़ेगी. 

इसके लिए आप हमेशा नई और अच्छी किताबों को पढ़ सकते हैं. और साथ ही अगर आपको पसंद है तो आप चित्र भी बनाते हुए इसकी मदद ले सकते हैं. या फिर आप कागज से किसी कल्पना की हुई वस्तु को बनाने की कोशिश कर सकते हैं.

conclusion :

दोस्तों हमें पता है कि हमारा दिमाग ही हमें बाकी जानवरों से अलग और बेहतर बनाता है. और आपको इसे हमेशा यूं ही अच्छी तरह से काम में लाना हो. तब आपको इसकी अच्छी तरह से देखभाल और मरम्मत जरूर करनी होगी.


हमारा यह 5 highly recommended techniques to improve memory पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और आपने भी इन बातों को उपयोग में लाने के बारे में सोचा हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Techniques to Improve Memory,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *