Reading is Funny Day | पढ़ने के लिए मजेदार दिन

reading is funny day : आज 1 अप्रैल के दिन हम सब मिलकर reading is funny day | पढ़ने के लिए मजेदार दिन मनाएंगे. सच कहा जाए तो यह दिवस आपके बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत मजेदार दिन होगा. 

अगर आपके बच्चों में पढ़ाई को लेकर या फिर किसी किताब को पढ़ने को लेकर डर है. तो आप इस दिन पर आपके बच्चों के दिमाग से वह डर दूर कर सकते हो. और साथ ही आज के दिन आप ऐसी कुछ फनी किताब उन्हीं पढ़कर बता सकते हो. 

जिससे बच्चों को बहुत ज्यादा आनंद आए. एवं वे हर्षोल्लास से खुद ही किताबें पढ़ने लगे. अगर आपके बच्चे बहुत ज्यादा टीवी या मोबाइल गेम खेलने लगे हैं. तो आप इस दिन पर उन्हें उस गेम से भी अधिक रोमांचक किताब दे सकते हैं. और उन्हें पढ़ने के लिए आतुर कर सकते हैं.

reading is funny day ka itihas

reading is funny day | पढ़ने के लिए मजेदार दिन पर इसके इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. देखा जाए तो इसके इतिहास के बारे में कुछ जानकारी उपलब्ध नहीं है. 

लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि आप अपने बच्चों के मन को रिझा सकते हैं. उन्हें आप अपना पसंदीदा कोई अच्छा सा चुटकुला भी सुना सकते हैं. जिससे वे भी खिल खिलाकर हंस उठें. 

और साथ ही आप उन्हें मजेदार अच्छी सी कहानियां एवं पहेलियां भी बुझा सकते हैं. या फिर आपके पास में किसी भी तरह की कोई किताब ना हो. तो आप ऐसी किताबें इंटरनेट से फ्री में भी पा सकते हैं. 

इंटरनेट पर आपके लिए बहुत सारी विविधता पूर्ण किताबे मिलेंगी. साथ ही आप उन्हें अन्य दिनों पर भी अपने साथ लेकर पढ़ाई कर सकते हैं. बच्चों को पढ़ाई में और अधिक रूचि आने के लिए उन्हें आप अपनी लाइब्रेरी में भी ले जा सकते हैं. 

जहां पर इतनी सारी किताबें और पढ़ने वालों को देख कर वे भी उस में रुचि लेंगे. और साथ ही उन्हें आप खुद होकर किसी किताब को ढूंढने के लिए कहे. ताकि उन्हें भी किताबे खोजने का आनंद एवं जानकारी हो सके. आपके बच्चे इस लाइब्रेरी की दुनिया में जरूर खो जायेंगे.

reading is funny day kaise manaye

reading is funny day | पढ़ने के लिए मजेदार दिन पर इसे कैसे मनाते हैं इसके बारे में देखेंगे. आप इस दिवस पर अपने बच्चों को अलग-अलग तरह की किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. 

और साथ ही उन्हें इस बात का एहसास भी जरूर देकर किताबें पढ़ना बोरिंग काम नहीं होता है. अपने बच्चों को एवं रिश्तेदारों के बच्चों को भी उनके जन्मदिन पर किताब भेट दे सकते हैं.

 ताकि वे भेंट में दी गई किताब को भी मन लगाकर पढ़ सके. और उनमें भी मनोरंजक कहानियां को पढ़ने का जज्बा जाग उठे.


आप अपने बच्चों के लिए किताबें पढ़ने के साथ-साथ कुछ किताबों की जानकारी लेने में भी समय निकालें. और साथ ही आप अपने बच्चों का मजेदार किताबों की मदद से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. ताकि वे साल भर अपने स्कूल की किताबों को भी उसी जज्बे के साथ पढ़ सके.


आपको अपने बच्चों को किताब इस वजह से पढ़ने देना चाहिए, क्योंकि :

– किताब पढ़ना उनकी कल्पना शक्ति को उत्तेजना देता है.

– वे किताब पढ़ कर हर रोज के तनाव से दूर रह सकते हैं.

– नई नई किताबें पढ़कर उनके शब्दों के भंडार में भी वृद्धि होती है.

– किसी किताब पर आधारित फिल्म बेहतर होता है कि उस किताब को ही पढ़ा जाए.

– किताब पढ़ने के लिए आपको किसी उचित समय या उचित स्थान की जरूरत नहीं होती है.

– आपको जो अच्छा लगे और जब अच्छा लगे तब आप पढ़ सकते हैं.

 साथ ही अगर आपको ब्लॉग पढ़ना पसंद हो तो आप हमारे https://ssoftgroup.co.in इस वेबसाइट को रोजाना विजिट कर सकते हैं. जहां पर हम आपके लिए कई तरह के जानकारी पूर्ण लेख लेकर आते हैं.

अगर आप इसे सोशल मीडिया के माध्यम से मनाना चाहते हैं तो आप #readingisfunnyday को जरूर टैग करें.

हमारा यह reading is funny day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और आपने भी इस दिन भर कोई मजेदार किताब पढ़ते हुए मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे comment section में comment करते हुए जरूर बताएं.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Reading is Funny Day

Leave a Comment