Press "Enter" to skip to content

दुर्लभ घटना: मंगल, शनि, बृहस्पति और चंद्रमा आएंगे एक कतार में

जानिए इस सदी की दुर्लभ घटना के बारे मे..

दुनिया भर में एक तरफ कोरोना वायरस कहर बरसा रहा है तो दूसरी तरफ लॉकडाउन की वजह से पूरी दुनिया के प्रदूषण स्तर में भारी गिरावट देखी गई है. हवा साफ-सुथरी हो रही है और शायद कई वर्षों बाद रात के आकाश में तारे भी दिखाई दे रहे हैं. हाल ही में नासा ने जारी किए फोटो के द्वारा यह पता चला है कि प्रदूषण में कमी के कारण ओजोन लेयर का बड़ा छेद भी अब भरता हुआ नजर आ रहा है, और यह सचमुच संपूर्ण मानव जाति के अच्छे भविष्य के लिए एक राहत भरी खबर है. रात के अंधेरे में टिमटिमाते सितारों और नक्षत्रों को दूरबीन के बिना भी आसानी से देखा जा सकता है. आशा करते हैं कि आप ने हाल ही में देखे गए विशाल गुलाबी सुपरमून को देखने का आनंद उठाया होगा. इसी प्रकार जल्द ही आप एक और बड़ी खगोलीय घटना का लुफ्त उठा सकेंगे.

खबर है कि 14, 15, और 16 अप्रैल को मंगल, शनि, बृहस्पति और चंद्रमा यह चारों ग्रह लगातार 3 दिनों तक एक ही कतार में दिखाई देंगे. खगोल वैज्ञानिकों के अनुसार यह बड़ी ही दुर्लभ घटना है..

किस तरह देख पाएंगे आप यह दुर्लभ घटना

जानकारी के अनुसार इन तीनों दिन ये चारों ग्रह एक-दूसरे के सबसे नज़दीकी अंतर पर एक कतार में होंगे. यूं तो बृहस्पति, शनि और मंगल सुबह सूरज उगने से पहले, आसमान में दिखाई देने वाले ग्रह है. वैसे तो मार्च में हर रात इन तीनों को एक साथ देखा जा सकता था. लेकिन अप्रैल में मंगल ग्रह अन्य दो ग्रहों से दूरी बना लेता है. नासा के अनुसार वे तीनों ग्रह जल्द ही अलग हो जाएंगे और 2022 के मध्य तक एक साथ नहीं आ सकेंगे.

Status-Shayri-Questions-min

मगर आने वाले 14, 15, 16 अप्रैल के तीनों रातों के दरमियान ये तीनों ग्रह चंद्रमा के साथ एक कतार में दिखाई देंगे. यह वास्तव में सदी का एक अद्भुत नजारा होगा और इसे आप दूरबीन से अपनी आंखों में कैद करके रखना चाहेंगे. अगर संयोग से आप यह दुर्लभ दृश्य नहीं देख पाएं तो अब भी रात में आप बृहस्पति, मंगल और शनि को एक साथ देख सकते हैं. इन ग्रहों को देखने का सही स्थान चुनने के लिए आप कुछ स्टार गेजिंग एप्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप हर रोज भी देख सकते हैं प्रकृति का यह अद्भुत नज़ारा

इसके अलावा हर रोज रात में बाकी तारों की तुलना में शुक्र ग्रह सबसे तेज और उज्जवल चमकता दिखाई देता है और बिना किसी दूरबीन के आसानी से रात में देखा जा सकता है.

इन दिनों प्रदूषण के कम होते हुए रात में आकाश देखने का कुछ अलग ही नजारा और मौका है. तो आशा करते हैं आप यह मौका अपने हाथ से नहीं गवाएंगे और इसके लिए आपको बस अपने घर की छत या बालकनी में आकर बस रात में उन सभी टिमटिमाते हुए तारों और ग्रहों की ओर नजर डालकर उन्हें तांकना है. शायद आपने भी कोई छिपा हुआ खगोलीय वैज्ञानिक जाग जाएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup को अवश्य लाइक करे.


हमारा यह दिनविशेष पर आधारित विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

© संतोष साळवे 
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Comments are closed.