Press "Enter" to skip to content

29 Jan 2020: puzzle day | पहेली दिवस

puzzle day : दोस्तों आज 29 जनवरी के दिन हम सब लोग puzzle day | पहेली दिवस मनाने जा रहे है. अगर देखा जाए तो इस दिवस को एक राष्ट्रीय पहेली के रूप में भी मनाया जा सकता है. क्योंकि यह दिवस आपके दिमाग को थोड़ा सा व्यायाम जरूर दिला सकता है. चाहे आपने किसी भी किताब में देखी हुई कोई पहेली हो या फिर कोई क्रॉसवर्ड हो या कोई सुडोकू हो.

आप इस पहेली दिवस पर अपने दिमाग को जरा सा सोचने के लिए मजबूर कर सकते हो. और पहली दिवस का यही तो उद्देश है की आपके दिमाग को थोड़ा सा व्यायाम दिलाना. और इसी वजह से इस दिवस का आयोजन पूरी दुनिया में किया जाता है. और इसी तरह से अगर आपको पता ना हो तो हम आपको बताना चाहते हैं कि वैज्ञानिकों ने भी हमेशा हमारे मस्तिष्क को विचार करने के लिए कहा है.

ताकि हम अपने दोनों मस्तिष्क का उपयोग करते हुए हमारे स्मृति को और अच्छी तरह से सुधार सकें. और यह बात तो मैं ज्यादा कारगर होती है जब आप किसी पहेली या फिर सुडोकू को छुड़ाने का प्रयत्न कर रहे होते हो. और इसी वजह से आपकी विचार की प्रक्रिया एवं संज्ञानात्मक कार्य और किसी भी समस्या को सुलझाने के कौशल्य में बहुत ज्यादा अच्छी बढ़ोतरी होती है.

आपने देखा होगा कि कई तरह के लोग अपने मस्तिष्क का उपयोग करते हुए अपने जीवन में नई ऊंचाइयां छूूूतेे हैं. और इसी वजह से हम आज यह 29 जनवरी का दिन पहेली दिवस के रूप में मना रहे हैं.

puzzle day ke bare me adhik jankari

puzzle day | पहेली दिवस पर आपको पता होना चाहिए ऐसी कुछ जानकारी हम आप को देना चाहते हैं. यह दिवस आपके दिमाग को व्यायाम के लाभ देने के लिए ही बनाया गया दिवस है. इस दिवस पर आज आप कई करो जी सामान्य ज्ञान शब्दकोश या फिर सुडोकू तरह के पहेलियों को समझाने का प्रयत्न कर सकते हैं.

क्योंकि कई वैज्ञानिकों ने इसको अध्ययन में पाया है कि जब भी हम किसी पहेली को सुलझाने की कोशिश करते हैं तब हमारे दोनों तरफ के मस्तिष्क का उपयोग किया जाता है. और यह बात हमारे जीवन को एवं हमारे बुद्धि को और अच्छी ऊंचाई पर ले जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है. इसे समझाने की वजह से आपकी निर्णय क्षमता में भी काफी हद तक बढ़ोतरी पाई जा सकती है.

आपने कई जगहों पर देखा होगा कि किसी भी तरह की क्रॉसवर्ड पहेलियां शब्दावली एवं भाषा कौशल को बढ़ाने के कई तरह के लाभ हमें मिल सकते हैं. यहां पर हम अपने दिमाग की स्मृति और उसकी तार्किक सोच को बढ़ाते हुए हमारे मस्तिष्क को अच्छी तरह से उत्तेजित कर सकते हैं.

और यही नहीं बल्कि जब भी आप किसी पहेलियों को भूल जाते हैं तो उनमें जो सामाजिक बातचीत होती है उन पर भी आपका मस्तिष्क है अच्छी तरह से काम करता है. आप चाहे छोटे बच्चों के समूह में खेल रहे हो या फिर बड़ों के साथ बात कर रहे हो. यह सारी बातें आपको अपने आज आसपास के समाज को खुली सोच विचार के साथ देखने के लिए एवं उस पर विचार करने के लिए काफी हद तक मदद करती है.

puzzle day ka itihas

puzzle day | पहेली दिवस पर इस दिवस के इतिहास के बारे में भी कुछ जान लेना अच्छा होगा. जब आप इस दिवस के बारे में यार देखते हैं तो आपको पता चलेगा की जोड़ी जिल ने 2002 में अपने मन के आनंद को लोगों के साथ बांटने के लिए ही या दिवस मनाया गया है. उन्हीं सिंडिकेट अखबार के पहले निर्माता के रूप में जाना जाता है. और साथ ही वे पेशेवर तरह की प्रश्नोत्तरी के निर्माता भी रह चुके हैं.

उन्होंने कई तरह की कक्षाओं के लिए नई नई योजनाएं विकसित की और उन्हें इस तरह की लोकप्रियता मिलती रहे. हालांकि भी कई करा के अध्ययनों में भाग लेते रहे हैं जिनके साथ सहयोगी खेलों में भी वह उच्च स्तर की खुशी पर उनके परिणाम स्वरूप निसंदेह आनंद लेते रहे हैं. आपको यह तो जरूर पता होगा कि यह पहेलियां आपकी मस्तिष्क का सुधार एवं उसे उत्तेजित करने के लिए बहुत मदद करती है.

puzzle day kaise manaye

puzzle day | पहेली दिवस पर आपको इसे कैसे मनाना है इसके बारे में अब बताते हैं. आपने आज तक अगर कोई पहेली ना सुलझाई हो तो आप इसे जरूर कोशिश कर सकते हैं. और साथ ही अगर आपको इस पहेली को सुलझा ना जरा कठिन जा रहा हो तो आप अपने दोस्त या फिर किसी रिश्तेदार की मदद जरूर ले सकते हैं. ताकि उन्हें भी आपकी इन पहेलियों में रुचि भी आए और वह आपके साथ इसका आनंद भी ले सकें.

अगर आप इन पहेलियों को उनकी समय सीमा में सुलझा सकें तो आप खुद को और अपने दोस्तों को इसके लिए अतिरिक्त अंक जरूर दे सकते हैं. अगर आप किसी ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो अपने साथ सुडोकू का एक अंक जरूर लेकर जाएं. साथ ही अगर आप इस पहेलियों को समझाने के बाद अपना स्टेटस रखते हुए सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं, तो आप #puzzleday को टैग करते हुए इसे जरूर साझा कर सकते हैं.

हमारा यह पहेली दिवस पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने भी किसी अच्छी सी पहेली को चंद मिनटों में सुलझाया हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलिएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

puzzle day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *