Press "Enter" to skip to content

25 Dec: Pumpkin Pie Day | कद्दू पाई दिवस

Pumpkin pie Day :यह दिवस विनम्र Pumpkin pie  का जश्न मनाता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में एक राष्ट्रीय व्यंजन है. Pumpkin pie  एक पारंपरिक उत्तर अमेरिकी मिठाई है, जो बारिश और सर्दियों के शुरुवात के दौरान खाई जाती है, विशेष रूप से धन्यवाद कहने के लिए और क्रिसमस के लिए इसे चुना जाता है. कद्दू की फसल समय का प्रतीक है.

Pie में एक कद्दू-आधारित कस्टर्ड होता है, जो नारंगी से भूरे रंग में होता है, एक ही पाई शेल में बेक किया जाता है, शायद ही कभी शीर्ष क्रस्ट के साथ. पाई को आमतौर पर जायफल, दालचीनी, लौंग और अदरक का साथ स्वाद दिया जाता है. यह पाई अक्सर डिब्बाबंद कद्दू या डिब्बाबंद कद्दू पाई भरने (मसाले शामिल) से बनाई जाती है; यह एक मौसमी उत्पाद है जो बेकरियों और किराने की दुकानों में उपलब्ध है, हालांकि यह साल भर मिलना संभव है.

अपने लिए एक Pumpkin pie बनाएसामग्री

कद्दू:1 मध्यम चीनी कद्दू (लगभग 3 पाउंड)कद्दू का तेल, तेल लगाने के लिए
आसान पाई क्रस्ट:आटे के लिए 2 कप ऑल-पर्पस आटा, और अधिक1/4 चम्मच नमक2/3 कप (11 बड़े चम्मच) ठंडा अनसाल्टेड मक्खन, 1/2-इंच के टुकड़ों में काट लें

भरने:एक 14-औंस गाढ़ा दूध मीठा कर सकता है1/2 कप व्हिपिंग क्रीम2 बड़े चम्मच कॉर्नस्टार्च2 बड़े चम्मच गुड़2 बड़े चम्मच कनोला तेल1 बड़ा चम्मच पिसी हुई दालचीनी1 चम्मच पिसी हुई अदरक1/4 चम्मच नमक3 बड़े अंडे
दिशा-निर्देश

कद्दू के लिए: ओवन को 375 डिग्री एफ पर प्रीहीट करें.
कद्दू से डंठल हटा दें और बीज को त्यागकर, बीज को खुरच कर निकाल दें. कद्दू को आधा काटें और टुकड़ों को कट-साइड पर एल्यूमीनियम पन्नी के साथ पंक्तिबद्ध पका रही बेकिंग शीट पर रखें. त्वचा पर कैनोला ऑयल रगड़ें और कांटा-निविदा तक लगभग 1 घंटे तक सेंकना करें, शांत होने दें.

आसान पाई क्रस्ट के लिए: जबकि कद्दू पक रहा है, क्रस्ट बनाएं. एक बड़े कटोरे में, आटा और नमक मिलाएं. मक्खन में जोड़ें और कांटे के चम्मच (fork) साथ आटा में काम करें जब तक कि मिश्रण crumbly न हो. केवल पर्याप्त ठंडा पानी (4 से 5 बड़े चम्मच) को एक निकले दात वाले चम्मच के साथ हिलाओ जब तक कि आटा शब्द सख्त न हो जाए. आटे को आधे हिस्से में विभाजित करें, प्रत्येक आधे हिस्से को एक गेंद में आकार दें और थोड़ा सा चपटा करें. 

बचे हुए आटे के गोले को हलके फुल्के सतह पर 12 इंच के गोल आकार में बेल लें. ओवरहैंग्स को मोड़ो और सजावटी रूप से समेट कर एक fork के साथ सभी आटा गूंध लें. 15 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें.

पन्नी के साथ पपड़ी को लाइन करें, सूखे सेम या पाई वेट के साथ भरें और पक्षों को सेट होने तक सेंकना करें, लगभग 12 मिनट. पन्नी और सेम निकालें. अवन के तापमान को तीन सौ पचास डिग्री फॉरेनहाइट तक कम करो.

भरने के लिए: भुना हुआ कद्दू और प्यूरी से लुगदी को भोजन प्रोसेसर में तब तक खुरचें जब तक कि आपको चिकना न हो (आपके पास लगभग 4 कप होना चाहिए). गाढ़ा दूध, क्रीम, कॉर्नस्टार्च, गुड़, कैनोला तेल, दालचीनी, अदरक, नमक और अंडे जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं.

भरने को क्रस्ट में डालें और भरें जब तक कि केंद्र में सेट न हो जाए, लगभग 1 घंटे. पाई को रैक पर स्थानांतरित करें और 30 मिनट के लिए ठंडा करें. शीतित या सामान्य तापमान पर परोसे.
कद्दू पाई का स्वाद लेते हुए Pumpkin Pie Day मनाए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Pumpkin Pie Day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *