Press "Enter" to skip to content

नए कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय:

जब कोई कोरोना वायरस ग्रस्त व्यक्ति खाँसता या छींकता है तब यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से उस व्यक्ति से दूसरे व्यक्तियों तक पहुँचती हैं.

कोरोना बिमारी से खुद को कैसे बचाया जा सकता हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं.

  1. अपने हाथों को बार-बार धोएं
    अल्कोहल-आधारित हैंड रब या साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अक्सर धोएं.
    क्योकि अल्कोहल-आधारित हैंड रब या साबुन और पानी से अपने हाथ धोने से यह वायरस को मार देता है.
  2. श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें
    खाँसी या छींक आनेपर मुंह और नाक को अपने कोहनी में झुकाकर छींके या टिश्यू से ढक दें – टिशू को तुरंत बंद डिब्बे में छोड़ दें और अपने हाथों को अल्कोहल बेस्ड हैंड रब या साबुन और पानी से साफ करें.

    क्योकि खांसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढकने से कीटाणु और वायरस फैलने से बचते हैं. यदि आप छींकते हैं या खांसते हैं, तो आप उन वस्तुओं या लोगों को दूषित कर सकते हैं जिन्हें आप छूते हैं.
  3. सामाजिक दूरी बनाए रखें
    अपने और अन्य लोगों के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें, विशेष रूप से वे जो खांस रहे हैं, छींक रहे हैं और बुखार है.
    क्योकि जब कोई व्यक्ति खाँसी या छींकते हैं तो वे वायरस युक्त छोटी बूंदों को प्रोजेक्ट करते हैं.
  1. आंखों, नाक और मुंह को छूने से क्यों बचें?
    हाथ कई सतहों को छूते हैं जो वायरस से दूषित हो सकते हैं. यदि आप अपने आंखों, नाक या मुंह को अपने दूषित हाथों से छूते हैं, तो आप वायरस को सतह से खुद में स्थानांतरित कर सकते हैं.
  2. जब भी आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें,
    क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है. बुखार के साथ श्वसन संबंधी लक्षणों में कई कारण हो सकते हैं, और आपकी व्यक्तिगत यात्रा के इतिहास और परिस्थितियों के आधार पर COVID-19 उनमें से एक हो सकता है.
  3. यदि आपके पास हल्के श्वसन लक्षण हैं और चीन में या उसके भीतर कोई यात्रा इतिहास नहीं है, तो मूल श्वसन और हाथ की स्वच्छता का सावधानीपूर्वक अभ्यास करें और जब तक संभव हो, ठीक होने तक घर पर रहें.
  4. एक सामान्य एहतियात के तौर पर, जीवित पशु बाजारों या पशु उत्पाद बाजारों का दौरा करते समय सामान्य स्वच्छता उपायों का अभ्यास करें
    जानवरों और पशु उत्पादों को छूने के बाद साबुन और पानी से नियमित हाथ धो ले और हैंड Sanitizer का इस्तेमाल करे. आंखों, नाक या मुंह को हाथों से छूने से बचें, और बीमार जानवरों या खराब पशु उत्पादों के संपर्क से बचें. बाजार में अन्य जानवरों के साथ किसी भी संपर्क से सख्ती से बचें (जैसे, आवारा बिल्लियों और कुत्तों, कृन्तकों, पक्षियों, चमगादड़ों से.
  5. कच्चे या कम पके हुए पशु उत्पादों के सेवन से बचें
    क्रॉस-संदूषण से बचने के लिए खाद्य सुरक्षा प्रथाओं के अनुसार अच्छे पके हुए खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें.