23 Feb 2021: play tennis day | टेनिस खेलो दिवस

play tennis day : हेलो दोस्तों आज 23 फरवरी के दिन play tennis day | टेनिस खेलो दिवस मनाने के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. जैसा कि आप जानते हैं प्लीज एक प्रतिद्वंदी के खिलाफ या फिर टीम में खेला जाने वाला बहुत ही प्रसिद्ध खेल है. दुनिया भर में छोटे बच्चे से लेकर वयस्कों तक इसी खेलना हर किसी को पसंद होता है. और साथ ही इसे खेलने में भी बस एक रैकेट या फिर साथ टेनिस बैट के साथ एक छोटे टेनिस बॉल की जरूरत होती है. और साथ ही आप इसे अपने दोस्त एवं परिवार के साथ मिलते हुए बड़ी आसानी के साथ खेल सकते हैं. 

विश्व भर में इस खेल के कई तरह के प्रदर्शनी एवं टूर्नामेंट्स होते रहते हैं. आपको पता है कि यह खेल खेलने के लिए आपको अपने दिमाग के साथ साथ अपने शरीर के हर एक हिस्से को भी खेलते वक्त अपने हिस्से में लाना होता है. और इसी वजह से हम यह बात कर सकते हैं कि यह बहुत ही शानदार और सभी खेलों में बहुत विविधता चपलता शक्ति रणनीति और धैर्य पूर्ण हो सकता है. और साथ ही आपको यह भी ज्ञात होगा कि इस खेल को खेलने के लिए आपका शरीर बहुत ही चुस्ती एवं फुर्तीला होना बहुत जरूरी होता है. 

तो फिर इस खेल को खेलने के लिए और साथ ही खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए आपको आखिर क्या करना होता है? देखा जाए तो टेनिस जैसे खेल के लिए आपको बहुत ही सफलता की आवश्यकता होती है. क्योंकि प्रतिद्वंदी जब रैकेट से अपना बहुत आपकी तरफ नेट के ऊपर से पास करता है तब आपको अपनी अपना फुर्तीला पन दिखाते हुए अपने पास आते हुए उस बॉल को तुरंत भाप कर उस प्रतिद्वंदी के बाद फिर से भेज देना होता है. और इसमें आपको सबसे ज्यादा ताकतवर शक्ति की आवश्यकता तो होती ही है.

 साथ इसमें अगर आपका शरीर पहले से ही मजबूत हो और आप हट्टी कट्टे एवं ऊंचे हो तो आपको जो खेल खेलने में बहुत ज्यादा परेशानी नहीं हो सकती है. और आपको तो इस चीज को मनाने के लिए एक बहुत बढ़िया छुट्टी का दिन मिल ही जाता है. तो आपको इस दिवस का भरपूर आनंद अपने परिवार एवं अपने दोस्तों के साथ मिलकर जरूर लेना चाहिए. इसके लिए आप अपने घर के आस-पास मौजूद किसी बड़े मैदान पर या फिर समुंदर के किनारे अच्छी सी नेट लगाते हुए टेनिस की प्रैक्टिस जरूर कर सकते हो.

play tennis day ka itihas

play tennis day | टेनिस खेलो दिवस और हम इस दिवस के इतिहास बारे में अधिक जानकारी लेंगे. इस दिवस को ब्रिटिश सेना अधिकारी मेजर वाल्टर क्लॉप्टन विंगफील्ड ने दिसंबर 1873 में पेटेंट किया था. और तभी इसे बॉल प्लेइंग कहां जाता था. लेकिन 1874 में 23 फरवरी के दिन इस खेल को लॉन टेनिस पर खेलने के लिए लाइसेंस दिया गया था. और इसके बाद यह खेल बहुत जल्द ही लोकप्रिया एवं प्रसिद्ध हो गया. 

 इसी के साथ विंबलडन चैंपियनशिप जो कि टेनिस टूर्नामेंट का सबसे पुराना टूर्नामेंट माना जाता है वह सबसे पहले 1877 में खेला गया था. और इसी वजह से तब से दुनिया में बहुत ही ज्यादा तरीके से पसंद किया जाता है. आप जानते ही हैं कि इसका इतिहास 1800 के दशक से चलता रहा है. लेकिन इसी के साथ हमें यह भी जानना चाहिए कि इस खेल को दो दोस्त हैरी जेम और ऑगुरियो पेरेरा ने इंग्लैंड में सबसे पहले लोन पर खेलते हुए विकसित किया था. इसके बाद ही 1872 में पहला टेनिस क्लब बनाया गया था जिसमें शुरुआत में सिर्फ चार ही लोग सदस्य के रूप में हिस्सा ले चुके थे.

play tennis day kaise manaye

play tennis day | टेनिस खेलो दिवस पर इस दिवस को कैसे मनाते हैं उसके बारे में जानकारी लेंगे. यूं तो आपको यह खेल का दिवस कैसे मनाना चाहिए इसके बारे में जानकारी देने की कोई जरूरत नहीं होगी. क्योंकि आपको इस दिवस पर बस अपनी टेनिस खेलने की रैकेट उठाकर मैदान पर पहुंचना है. साथ ही आप अपने आसपास के बच्चे दोस्त एवं रिश्तेदारों को भी यह खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. ताकि आपके साथ वे सभी और अधिक आनंद ले सके और टेनिस खेलने का यह दिवस मना सकें. 

आपको इस खेल को खेलने से ना कोई मौसम रोक सकता है और ना ही कोई व्यक्ति रोक सकता है. फिर भी अगर आपको इस खेल को खेलने में असुविधा आ रही हो तो आप इसके लिए कोई अच्छा सा बैकअप प्लान जरूर सोच कर रखें. इसमें आपको बहुत सारे खिलाड़ियों को खेलने के लिए लोगों को इकट्ठा करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. अगर आप किस खेल को किस तरह से खेलते हैं इस बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इसे जरूर सीखना चाहिए. 

अगर आप इसे ऑनलाइन तरीके से नहीं सीख सकते हैं तो आप अपने आसपास किसी भी टेनिस क्लब या फिर किसी क्लास को जरूर भेंट दे सकते हैं. और साथ ही अगर आपके आसपास कहीं टेनिस प्रतियोगिताएं और इनके मैच आयोजित कर रहे हैं तो आप वहां पर जरूर अपने खेल का प्रदर्शन कर सकते हैं. अगर आप सोशल मीडिया पर भी स्लिम उसको अपने विचार एवं दोस्तों को इसके बारे में जानकारी देने के लिए साझा करना चाहते हैं तो आप #playtennisday को टैग करते हुए जरूर मनाएं.


हमारा यह play tennis day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही ना अपने इस दिवस पर टेनिस खेलने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए बताना ना भूलें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

play tennis day

Leave a Comment