Press "Enter" to skip to content

11 August: play in the sand diwas | रेत में खेलने का दिवस

play in the sand diwas  : आज हम एक बहुत ही अलग और मजे से भरपूर रेत में खेलने का दिवस मनाने के बारे में बात करेंगे. आपकी त्वचा पर और आपके फेफड़ों में एक नई जान भरने के लिए आपको किसी समंदर के किनारे बीच पर जरूर जाना चाहिए. क्योंकि वहां आप रेत में खुदाई कर सकते हैं. और अपने बचपन के दिनों को जरूर याद कर सकते हैं. वहां पर जाकर कई सारी यादें आपके सामने इकट्ठा हो जाएंगी. आपको वहां दिखेगा की कई सारे बच्चे सैंडबॉक्स में रेट डालते हुए या फिर रेत के टीले तैयार करते हुए नजर आएंगे. और उन छोटे-छोटे मासूम बच्चों को रेत में छोटे और बड़े गड्ढे करते हुए देखना बहुत ही शानदार नजारा होता है. जब भी आप सुबह या शाम में उन समुद्री तटों पर जाते हैं, तो आपको कई तरह के अलग-अलग नजारे देखने को मिलते हैं.

http://imgur.com/a/jo0kLI1

जहां पर छोटे-छोटे पक्षी और कई सारे कछुए जैसे समुद्री जीव उनके छोटे-छोटे टीलो जैसे घरों से बाहर आकर समंदर के पानी में तैरते हुए दिखाई देते हैं. और कुछ उसी रेत पर खेलते हुए दिखाई देते हैं. यह नजारा बहुत ही रोमांचक पूर्ण होता है. आप जिस भी तरह से इन सभी चीजों का आनंद उठाना चाहे उठा सकते हैं. साथ ही इसी के साथ यह रेत में खेलने का दिवस आप हमारे साथ जरूर मना सकते हैं. तो अभी आपके घर से बाहर निकलिए और किसी समंदर किनारे इकट्ठा हो जाइए.

play in the sand diwas ka itihas

मूल रूप से देखा जाए, तो यह रेत में खेलने का दिवस कलात्मक सेंडकास्ट रेत और पानी जैसी मूर्तियां बनाने के लिए ही था. लेकिन इस दिवस पर आप भी रेत पर जो चाहे वह आकृति तैयार कर सकते हो. भारत में भी ऐसी कई कलाकृतियां तैयार करने वाले कलाकार हैं. उनमें से ही एक उड़ीसा के भुवनेश्वर के रहने वाले हैं. जो हर मौके पर रेत में किसी विशेष दिवस की विशेषता दर्शाती हुई कलाकृति दिखाते हैं. और सभी लोगों का दिल जीत लेते हैं. आप भी इसी तरह की कुछ कलाकृतियां तैयार करने के बारे में सोच सकते हैं. कई समुद्री तटों पर ऐसी सर्वश्रेष्ठ कलात्मक कलाकृतियां तैयार करने के लिए कुछ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती है. उन्हें आप विशाल रेत के टीले महल बड़ी-बड़ी हस्तियों के चेहरे इस तरह के प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं. और अपने पसंदीदा आकर के डिजाइन भी आप तैयार कर सकते हैं.

कई समुद्री तटों पर इन सभी कलाकारों के लिए और आप जैसे कई लोगों के लिए भोजन और खाने-पीने के साथ ही मौज-मस्ती करने की चीजों का अनावरण किया जाता है. और लोगों को छोटे फावड़े, जोड़ें और ऐसे ही रचनात्मक कार्य का आनंद लेने के लिए चीजें दी जाती है. आप अपने सामान को लेकर अपने चारों और बड़ा सा गड्ढा तैयार कर सकते हैं. और जैसे ही आप कोई गढ्ढा तयार करते हैं. तो रेत में उस पर पानी भरना शुरू हो जाता है. क्योंकि समंदर के किनारे रेत में अक्सर पानी ही होता है. अगर आपको रेत में ही आराम करना मजेदार लगता है तो आप वहां पर भी एक छोटा सा गड्ढा करते हुए उसने सो सकते हैं. बाकी आपका आराम भी पूरा हो जाएगा. साथ ही बच्चों के साथ आप भी उनके खेल में शामिल होते हुए कोई किला बना सकते हो. और अपने बच्चों को भी उसके साथ खेलने के लिए उदाहरण पेश कर सकते हो.

play in the sand diwas kaise manaye

रेत में खेलने के दिवस पर आप बहुत कुछ सीख भी सकती हो और अपने ही बच्चों को सिखा भी सकते हो. आप किसी सेंडकास्ट को देते हुए अपने दोस्त या फिर परिवार के साथ अपने बच्चों को भी लेकर किसी समंदर के किनारे दूर जा सकते हो. ताकि उन्हें आपके साथ कुछ समय बिताने का मौका मिले और उनके जिंदगी में भी खुशियां फिर से एक बार लौट आए. आप अपने बच्चों के साथ छोटा होकर ही इस खेल का आनंद ले सकते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने बड़े हैं. बस आप खुद को उस खेल में पूरी तरह से समाविष्ट कर ले. और उस खेल का मजे से आनंद ले. यही आपके लिए और आपके परिवार के लिए बहुत काफी और अच्छी बात रहेगी.

आप अपने सपनों का घर बनाते हुए भी इस बात की शुरुआत कर सकते हो. और अपने बच्चों को भी बता सकते हो या फिर आपको किसी व्यक्ति या फिर किस चीज का स्मारक बनाने का आइडिया अच्छा लगता है, तो आप उसे देख सकते हैं. आप आराम के लिए कोई छोटा सा रेत का किला बना सकते हैं. और उस पर बांबू से कंबल लगाकर उसमें ही सो सकते हैं. आपके साथ छोटे बच्चे भी शायद इस रेत में खुदाई कैसी करनी है बात सीख सकें. और रेत का महल बना सके. ताकि उन्हें भी यह बात जरूर पता चले कि किस तरह से रेत में खुदाई कर सकते हैं. उन्हे जमीन पर खुदाई करने का ही शौक था, मालूमात थी. लेकिन आज हम आपसे यह बात जरुर कहना चाहेंगे कि अपने बच्चों को दिखाने के लिए ही सही लेकिन आप जरूर रेत में कोई किला तैयार करें. ताकि बच्चे आपसे कुछ सीख ले सकें.

अगर आज का हमारा ये लेख पढ़कर आपको कुछ नई तरह की कलाकृति तैयार करने की इच्छा हुई हो, तो नीचे comment box में comment करते हुए हमें जरूर बताइएगा!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *