Press "Enter" to skip to content

१५ मई: पिज्जा पार्टी दिवस (Pizza Party Day) दिनविशेष

अगर आपको लगता है कि दोस्तों के बीच कोई ऐसी चीज जो आपके दिन को बेहतर बना सकती है तो वह पिज्जा का एक गर्म टुकड़ा हो सकता है! पिज्जा पार्टी दिवस लोगों को साथ में आने के लिए एक बहाना बनाया गया है, जहां लोग समूह में साथ आकर प्यार और पिज्जा के लजीज स्वाद का आनंद बांट सकें. आइए हम भी आज के दिन किसी पिज़्ज़ा पार्लर में दोस्तों केेे साथ जाकर पिज्जा पार्टी दिवस मनाएं.

पिज्जा पार्टी दिवस का इतिहास

पिज्जा पार्टी दिवस का इतिहास वास्तव में खुद पिज्जा का ही इतिहास है. हजारों सालों से लोग इस स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के लिए हर रोज इकट्ठा होते रहते हैं. बेशक उस समय यह बहुत अच्छा नहीं होगा जैसा कि हम आज इसका अनुभव करते हैं.

हम जानते है की ग्रीक लोग पिज्जा जैसा ही कुछ बनाने वाले पहले लोग थे, जिन्होंने जड़ी बूटी, तेल और पनीर से बनी रोटी को कवर करना शुरू किया था. साथ ही रोमन लोगों द्वारा भी इसका आनंद लिया गया, जिन्होंने शहद और पनीर के साथ आटे और पत्तियों के साथ से इसे सजाया था.पिज्जा पहली बार ऐसा लग रहा था, जैसे हम इटली में डेस्टिनेशन फ्लैटब्रेड के रूप से परिचित हैं. यह एक ऐसी चीज है जो नेपल्स से पनीर के साथ बनाई जाती है समय के साथ इसमें कई प्रकार की नई सामग्री जोड़ी गई और यह तरकीब पूरी दुनिया भर में फैल गई.

1905 में Pizza में न्यूयॉर्क शहर की लिटिल इटली में एक छोटे पिज्जेरिया ने अमेरिका के लिए अपना रास्ता ढूंढ लिया था. आज पिज्जा के लिए पनीर का उत्पादन हर साल 2 बिलियन पाउंड से अधिक मात्रा में किया जाता है और यह अमेरिका के सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक हो गया है. इस अविश्वसनीय खाद्य पकवान के पीछे बहुत सारे इतिहास के साथ Pizza पार्टी का आयोजन करते समय यह बात ध्यान में आती है कि हर कोई इस बात से सहमत नहीं होता कि पिज्जा पर कौनसी लेयर आना चाहिए.

कुछ लोगों का मानना है कि अनानास को पिज्जा पर कोई स्थान नहीं देना चाहिए, जबकि कुछ लोग सोचते हैं कि एन्कोविज भी करना चाहिए. पिज्जा पार्टी के बारे में आप सभी पर्याप्त विविधता के लिए आदेश दे सकते हैं.

पिज्जा के बारे में मजेदार तथ्य

– पश्चिमी यूरोप दुनिया का सबसे बड़ा पिज़्ज़ा का बाजार है. इसकी कीमत 54.4 बिलियन डॉलर है. जिसके बाद अमेरिका 50.7 बिलियन डॉलर का बाजार है. साथ ही 16.8 बिलियन का लैटिन और दक्षिण अमेरिका में पिज्जा का बाजार है.
 – अमरीकी लोग हर पल पिज़्ज़ा के 350 स्लाइस आर्डर करते हैं.
– दुनिया के सबसे महंगे पिज्जा की कीमत 9200 $ है और इससे सेलर्नो सीसीली में पाया जा सकता है.
– 61% लोग पतला पिज़्ज़ा खाना पसंद करते हैं.
– पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने पिज्जा पर दो बार शाकाहारी टॉपिंग आर्डर करने की संभावनाएं रखती है. 
– पिज़्ज़ा खाने के लिए शनिवार की रात सबसे लोकप्रिय रात है. लेकिन वास्तव में पिज़्ज़ा खाने के लिए कोई बुरी बात नहीं होती, है ना? 
– आप अंतरिक्ष से भी Pizza ऑर्डर कर सकते हैं, हां आपने सही पढ़ा. पिज्जा हट अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों को सुविधा देने वाला पहला रेस्तरां बन गया है, जो अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में एक अंतरिक्ष यात्री को रॉकेट में पिज्जा भेजा था.

Pizza Party Day कैसे मनाएं

इस अविश्वसनीय दिवस को मनाने के लिए Pizza खाने से ज्यादा स्वादिष्ट कुछ भी नहीं है. आप अपने दोस्तों के समूह को इकट्ठा करें और अपने पसंदीदा पिज्जेरिया से पिज्जा ऑर्डर करें. आप पहले से तैयार क्रस्ट और सॉस के साथ भी इसे खाना शुरु कर सकते हैं. यदि आप इसे और आसान बनाना चाहते हैं तो बस अपनी खुद की टॉपिंग जोड़ें.

पिज्जा पार्टी दिवस मनाने का एक और मजेदार तरीका है, पिज़्ज़ा क्रॉल करना. यदि आपने यह सोचा नहीं है कि आपके शहर में सबसे अच्छा Pizza कहां मिलता है तो आप इस दिन इस बात का पता लगा सकते हैं. आप अपनी Pizza के अनुभवों को रैंक करने के लिए अपने साथ एक किताब भी ले जा सकते हैं. यदि आपको प्रत्येक स्थान से एक टुकड़ा मिलता है, तो जब तक आपके पास में पूर्ण पिज्जा नहीं होगा, तब तक आप कई प्रतिष्ठानों का दौरा करने में सक्षम रह सकते हैं.

हमारा यह ‘Pizzaपार्टी दिवस’ पर आधारित  दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.