Press "Enter" to skip to content

9 Feb 2021: pizza day | पिज्जा दिवस

pizza day : आज 9 फरवरी के दिन हम सब pizza day | पिज्जा दिवस का जश्न मनाएंगे. आपने देखा ही होगा कि इस दिवस पर आपको एक बढ़िया सा पिज्जा खाते हुए हमारे साथ भी जुड़ने की जरूर कोशिश करनी चाहिए. यह तो आप कह सकते हैं कि अमेरिका में पिज्जा सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक होता है. अगर आप उन लोगों को दिन में एक बार या फिर 2 बार भी या दो से अधिक बार भी पिज्जा खाने के लिए कहेंगे तो भी आपको कभी ना नहीं कहेंगे!

 यानी कि आप कल्पना कर सकते हैं कि किस कदर लोग पिज्जा के लिए दीवाने हो गये है. और पिज्जा के बारे में कहे तो शायद यह दीवानगी पूरी दुनिया में ही फैली हुई है. और शायद इसी वजह से खास विद्या के लिए एक छुट्टी का दिवस बड़े जश्न के साथ मनाया जाता है. आपने देखा ही होगा कि अमेरिका में चाहे वह शिकागो शैली का कोई बढ़िया सा पकवान हो या फिर कोई पतली पपड़ी हो. अगर उसके साथ एक पिज़्ज़ा मिल जाए तो उस इंसान का जैसे दिन बन जाता है. तो आइए दोस्तों आप जानते हैं कि जाकर बारे में कुछ नई और हट के जानकारी!

pizza day ke bare me adhik janakari

pizza day | पिज्जा दिवस पर इसके बारे में अधिक जानकारी जरूर जानी चाहिए. आपने सुना ही होगा कि पिज्जा में सबसे लोकप्रिय आर्डर पिपरोनी पिज़्ज़ा की होती है. और इसलिए आर्डर लगभग सभी पाई में से 36% होती है. 

और इसी के साथ आपको यह भी बात पता होनी चाहिए कि हर साल पूरे अमेरिका में 3 बिलियन से ज्यादा पिज़्ज़ा खाए जाते हैं. अगर देखा जाए तो अमेरिका में रेस्तरां का 17% भाग या फिर हिस्सा पिज्जेरिया का होता है. 

और इसी के साथ आपने देखा होगा कि 1738 में नेपल्स, इटली में एंटीका पिज्जेरिया नामक सबसे पहला पिज्जेरिया खोला गया था. और साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि न्यूयॉर्क शहर में अमेरिका का सबसे पहला पिज्जेरिया गेनेरो लॉन्बार्डी नाम से खोला गया था 1895 में खोला गया था. साथ ही अमेरिका का हर एक इंसान पूरे साल में 30 और पिज़्ज़ा खपत करता है.

pizza day ka itihas

pizza day | पिज्जा दिवस पर इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. इससे उसको आपके खाने की तृप्ति या फिर जो भी इच्छा है उसे मन में दबाकर ना रखने के लिए ही बनाया गया है. और इसी वजह से आपको 24 घंटों में से इस बढ़िया से खाद्य पदार्थ को ज्यादा से ज्यादा बाहर खाने का कोई ना कोई बहाना जरूर ढूंढना चाहिए. 

लेकिन हम आपको पिज्जा खाते वक्त एक चेतावनी जरूर देना चाहेंगे कि आप अगर इसे आप घर पर जा रहे हो तो कोई बात नहीं होगी. लेकिन अगर आप इसे बाहर से आर्डर कर रहे होंगे तो आप के पेट को यह बहुत बुरी तरह से बिगाड़ सकता है. और इसी वजह से जब भी आप पिज्जा खाते हैं तो आपको इसके साथ पूरी तरह से जानकारी और सावधानी बरतनी चाहिए. 

यू तो पिज़्ज़ा का आधुनिक जन्म स्थान इटली के नेपल्स में माना गया है. और यह ईसा पूर्व 600 में कई दशक अनुसार जलप्रपात की आस पास के प्रदेश में शहर बन गए थे. और यह आपके लिए नेपोलियन ने बताया कि  सबसे सस्ता भोजन होना चाहिए. और इसी वजह से इसी फ्लैट बेड की साथ खाया जा सके इस तरह से बनाया गया है. 

इसकी शुरुआत में ही इसने तेल टमाटर पनीर और लहसुन जैसे बहुत अच्छी टॉपिंग में डाले जा सकते हैं. लेकिन इसी के साथ नेपल्स की राज्य एवं रानी की जोड़ी व्यंजनों की आहार से ऊब गई थी. लेकिन नहीं तभी से मार्गरेटा पिज्जा का करार दे दिया गया था.

pizza day kaise manaye

pizza day | पिज्जा दिवस पर हम आपको इसे कैसे बनाना है इसके बारे में बताना चाहते हैं. जब आप पकवान बनाने के साथ-साथ पिज्जा को खाए तो आपको इसके अलग होने का अंदाज बहुत पसंद आएगा. जैसा कि आप जानते हैं 1940 के दशक तक पिज्जा को इटली की नेपल्स की सीमाओं से बाहर बहुत ही कम लोग जानते थे. और साथ ही अमेरिका में बिहार और बाकी शहरों में लोग इन्हें नेपल्स के लोग फ्लैट ब्रेड की नकल भी कर रहे थे.

 लेकिन इसी के साथ कई तरह के कारखानों में नौकरी के लिए यह लोग आते थे. तब उन्हें गलती से कुछ अलग ही पकवान तैयार करने के लिए बोला गया. लेकिन वह पकवान अपेक्षा से ज्यादा अच्छा और जल्दी हो गया था. और उसी की अपेक्षा से इसके साथ में और अच्छा सुगंध लेकिन इटालियन के साथ समान रूप से इसकी साजिश भी अच्छी तरह से शुरू कर दी गई थी. लेकिन जैसा कि आपने देखा किस पिज्जेरिया के साथ लोगों ने तुलसी की हरी टॉपिंग डाल दी थी. और साथ ही अगर आपको यह दिवस सोशल मीडिया पर भी मनाना है तो आप इसे #pizzaday को टैग करते हुए जरूर मना सकते हैं.


हमारा यह पिज्जा दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने इसे अच्छा सा पिज्जा खाते हुए मनाने का निर्णय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

pizza day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *