24 Feb 2021: pink day | गुलाबी दिन

pink day : हाय दोस्तों, आज 24 फरवरी के दिन हम pink day | गुलाबी दिन मनाएंगे. यह दिवस जो भी दुनिया के सारे पुरुष एवं महिलाएं pink रंग को पसंद करती है उन सब के लिए बड़ा ही अच्छा दिवस माना जाता है. आज के दिन में सभी लोग pink रंग के कपड़े पहनते हैं. लेकिन साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि pink रंग बस आज के दिवस पर ही मनाए जाने वाला रंग नहीं है.

इसे संपूर्ण साल भर में ऐतिहासिक रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन आज का यह pink day उन सभी समस्याओं पर एक समाधान ढूंढने के लिए बनाया गया है जो पूरी दुनिया में बढ़ रही है. जी हां हम बात कर रहे हैं दुनिया में बढ़ती हुई जो बदमाशी की घटनाएं होती है. चाहे यह बदमाशी की घटनाएं स्कूलों में हो ऑफिस में हो या फिर आप हर रोज उपयोग करते हैं उस इंटरनेट की दुनिया में भी हो सकती है.

क्योंकि आपको पता होगा कि आज दुनिया के कई सारे लोग मोबाइल हो या फिर लैपटॉप, टेबलेट के जरिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं और अपने अपने विचारों को साझा करते हैं. लेकिन कभी-कभी यह विचार किसी व्यक्ति पर थोपे भी जा सकते हैं. और आपको साथ ही यह बात ध्यान रखनी होगी कि बदमाशी का अर्थ किसी पर अपनी सत्ता हासिल करते हुए उस पर रौब जमाना होता है.

लेकिन इस pink day पर आपको स्कूल हो या फिर स्कूल के बाहर की कोई भी दुनिया हो आपको भी हानिकारक व्यवहार के चक्कर को तोड़ने के लिए उचित कदम जरूर उठाने होंगे. और इसी वजह से इस दिवस को पूरी दुनिया में एक अलग ही तरीके से देखा जाता है.

pink day ka itihas


pink day | गुलाबी दिन पर इस दिवस के इतिहास बारे में हम अधिक जानकारी लेंगे. आपको पता होगा कि इस दिवस को डेविड शेफर्ड और ट्रेविस प्राइस इन दोनों छात्रों ने 2007 में किंग्स रूरल हाई स्कूल में स्थापित किया था. इसी के साथ उन्होंने सभी स्कूल के बच्चों को बुलाकर बदमाशी के खिलाफ आवाज उठाई. और साथ ही इस दिवस को एक अच्छा दिवस मनाने के तौर पर उन्होंने इसे अपने स्कूल के बाहरी दुनिया में भी बहुत ज्यादा फैलाया.

आमतौर पर पूरी दुनिया में यह बात मानी जाती है कि pink रंग बस महिलाओं के सबसे ज्यादा पसंदीदा रंग होता है. लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि हमेशा ऐसा नहीं होता है. और यही बात बीसवीं शताब्दी के आसपास देखी गई थी. क्योंकि दिवस पर बच्चों को pink रंग के कपड़े बनाते हुए और अधिक अच्छी तरीके से लिखा गया था.

pink day kaise manaye

pink day | गुलाबी दिन पर इस दिवस को कैसे मनाते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी लेंगे. आपने देखा होगा कि दुनिया भर में इस थी उसको pink रंग के कपड़े पहन कर मनाया जाता है. तो क्यों ना आज भी एक बढ़िया सा pink शर्ट पहनते हुए इस दिवस को मनाएं. ताकि आप जिस भी रास्ते से गुजरे लोग आपको देखकर यह पूछे कि आपने यह pink शर्ट क्यों पहना है.

तो आप उन्हें इस बारे में अधिक जानकारी दें कि आखिर यह गुलाबी शर्ट पहनकर pink day क्यों मनाया जाता है. और साथ ही आपको अगर पूछने वाला लड़का है तो उसे pink शर्ट पहने के लिए और अगर लड़की है तो उसे गुलाबी साड़ी या फिर टी-शर्ट पहने के लिए जरूर कहें. और साथिया भोजन में भी कई तरह के गुलाबी रंग के पदार्थ खाते हुए भी उसको मना सकते हैं.

साथ ही अगर आपको संगीत सुनना बहुत पसंद है तो आप इस दिवस पर पॉप स्पार्क आप स्टार पिंक जैसे बढ़िया गाने को सुन सकते हैं. और सबसे महत्वपूर्ण बात आपको इस दिवस पर करनी है कि जहां कहीं भी बदमाशी सबसे ज्यादा चालू हो वहां पर उन लोगों को हिदायत देकर और अच्छी तरह से समझा कर उन्हें इस दिवस का महत्व जरूर बताएं. और साथ ही आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप अपनी pink शर्ट पहने हुए फोटोज भी आप दोस्तों के साथ #pinkday के साथ साझा कर सकते हैं.


हमारा यह pink day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी इस दिवस पर गुलाबी शर्ट पहनते हुए मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताते हुए जरूर सूचित कीजिएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

pink day

Leave a Comment