Press "Enter" to skip to content

27 June: pineapple divas | अनानास दिवस

pineapple divas : अनानास यह बहुत ही रसीला, कांटेदार, हरी पत्तीवाला और हमारा पसंदीदा फल है, जो एक ग्राउंड फ्रूट होता है. किसी भी भोजन के बारे में कहे तो यह उसे एक स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है.

यह अपने आप में बहुत मीठा और व्यवहारिक रूप से उष्णकटिबंधीय फल होता है. अनानास दिवस इसी मीठे फल के बारे में सही जानकारी देने के लिए समर्पित है.

जब हम किसी सेब के फल के बारे में बात कर रहे होते हैं. तो वह हमें एक बहुत ही रवेदार फल लगता है. अनानास यह सेब जितना छोटा नहीं, लेकिन सबसे मीठा फल हो सकता है.

ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह कांटेदार फल नारियल जैसे पेड़ पर लटका होता है. लेकिन यह बात गलत है दोस्तों. आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह फल पेड़ पर नहीं उगता बल्कि यह पौधे का एक प्रकार होता है.


pineapple divas ka itihas

अनानास एक उष्णकटिबंधीय फल है, जिसे अमेरिका का मूलनिवासी फल भी माना जाता है. इसे सबसे पहले तुपी लोगों द्वारा सेवन किया जाता था.
इस फ़ल के लिए उनका शब्द पूरी तरह से अद्भुत उपचार के लिए प्रतिक्रिया का वर्णन करता था. अर्थात एक उत्कृष्ट फल इस तरह से वे उसका वर्णन करते थे.

अनानास वास्तव में बारहमासी शाकाहारी फल होता है. यह न तो पत्तेदार पौधा होता है और ना ही लकड़ी वाला पेड़ होता है. यह पौधा दो साल से अधिक समय तक बढ़ने पर ही अच्छा पकने वाला फल दे सकता है.

यह पौधा वृद्धि में इतना बढ़ता है कि यदि आप इस फल को एक डंठल से काटोगे तो यह और अधिक डंठल पैदा करता है. ताकि अधिक से अधिक फलों का उत्पादन किया जा सकें. मतलब एक पौधे से कई अधिक अनानास के फल मिल सकते हैं.
यही एक ऐसा अनोखा फल होता है जो एक बार कटाई के बाद अपना पकना जारी नहीं रखता हैं. 
इस वजह से यह कुछ समय के लिए एक शेल्फ पर संग्रहित रहने का मौका देता है.


pineapple divas kaise manaye

अनानास दिवस पर स्वादिष्ट कल का सेवन करके या फिर इसका ज्यूस पीकर अनानास दिवस बहुत बढ़िया तरीके से मनाया जा सकता है. चाहे आप ताजा काटते हुए इसे स्लाईस में खाए या फिर आप इसे अमेरिकी पसंदीदा खाने के रूप में भी उपयोग कर सकते है. 
अनानास का केक समृद्ध और स्वादिष्ट अनानास के स्लाइस के साथ उसे विशेष शक्कर के साथ मिश्रण स्लाईस को पैन में तले और एक प्लेट में सर्व कीजिये!

अनानास इतने सारे कामों में उपयोगी आने की वजह से ही वह स्टैंड अलोन इलाज करने में सक्षम होता है.
विटामिन सी से भरपूर यह फल बहुत ही स्वादिष्ट होता है और आपको गर्मी में ठंडा रखने के लिए एक समृद्ध एवं उष्णकटिबंधीय पेय के रूप में इस फल का pineapple divas पर जरूर प्रयोजन किया जाना चाहिए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.