Press "Enter" to skip to content

19th August: photography diwas | फोटोग्राफी दिवस

photography diwas : आपने कैमरे को क्लिक करते हुए एक बढ़िया सा फोटो तो जरूर लिया होगा. आज हम इसी कैमरे की देन फोटोग्राफी दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. कैमरों के लिए एक बढ़िया सा ठीक एक प्रकाश का फ्लैश और अधिक समय अच्छा सा पुल इन्होंने हम सबको एक अच्छा सा बढ़िया सा फोटो लेने के लिए मजबूर कर दिया है. हो सकता है कि आपको इसे डिजिटल रूप से फिल्म पर माध्यम भी उनका उतना महत्वपूर्ण नहीं होता.

जितना कि यह सोचती पर पकड़ा गया क्षण होता है. लोगों का एक समूह या फिर एक सूर्यास्त अभी यहां तक पानी से बाहर करने वाली एक मछली या किसी भी क्षण का तस्वीर होगी. उसकी भावना और सुंदरता को महसूस करने का तरीका होता है आप भी इनके फोटो बना सकते हैं.

photography diwas ke bare me adhik jaankari

फोटोग्राफी दिवस एक ऐसा दिन होता है, जिसके तहत हम अविश्वसनीय कला को सादर कर सकते हैं. खुद को एक अच्छा फोटोग्राफर होने की राह पर चला सकते हैं. और इस दिवस का बहुत ही आनंद उठा सकते हैं. आप इसके बारे में सोच सकते हैं कि फोटोग्राफी दिवस पर फोटोग्राफी करना क्यों इतना महत्वपूर्ण है. यह आसान नहीं होता क्योंकि हर कोई फोटोग्राफी में कोई माहिर नहीं होता. हम कुछ व्यक्तिगत तस्वीरें भी ले सकते हैं.

जिन्हें आप अपने दोस्तों के साथ अपने परिवार के साथ भी साझा कर सकते हैं. ताकि इन्हें संजोते हुए आपको इसकी कहानी बयां कर सके. आप हर समय इन में उद्योग के बारे में बताते हैं जिनके बारे में आप बताने में सक्षम समझते हैं. आखिर इसीलिए तो कहते हैं की एक तस्वीर 1000 शब्दों के बराबर होती है, सही कहा ना दोस्तों?

फोटोग्राफी दिवस मूल रूप से निकेफोर निप इनके द्वारा बनाया गया था. जिसमें चांदी के क्लोराइड की कोटिंग का उपयोग करते हुए उन्होंने एक कागज का टुकड़ा उसमें लगाया था. हालांकि फोटो को अंततः पूरी तरह से अंधेरा चाहिए था. उनके पास फोटो का संरक्षण करने के लिए कागज पर चांदी के क्लोराइड को हटाने का कोई तरीका नहीं था. पिछले कुछ वर्षों में फोटोग्राफ से पहले बेहतर हुए स्टील कैमरा की तस्वीर लेने की क्षमता थी.

अमेरिका के old west की तरफ इस कैमरे का दूसरे विश्व युद्ध के लोगों में मतभेद हुआ था. फिर उनकी तुलना आधुनिक कैमरों से की गई थी. प्रौद्योगिक के क्षेत्र में प्रमुख छलांग लगाती है. फोटोग्राफी को प्रवाहित करती है, जितना कि दुनिया भर में जीवन के किसी अन्य कई लोगों को नहीं किया गया है. फोटोग्राफी के लिए कई सारी कंपनियों ने शुरुआत की उसमें Kodak, Canon अन्य कई ब्रांड थे. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि फोटोग्राफी के बाद आर्मी इतनी यहां तक कि कैमरो की पेशकश भी की गई थी.

जिनमें सैनिक की निगरानी क्षमताओं के साथ और बेहतर हल्का और अधिक आसानी से इसका उपयोग किया गया था. इसमें विज्ञान का ही बड़ी मात्रा में हाथ है. जो की फोटोग्राफी की कला को साफ करने और फोटो के अपन बताता आनंद लेने के लिए आपको किसी फ्रेम को विकसित करने का सरल तरीका देता है.

photography diwas kaise manaye

फोटोग्राफी दिवस पर आप कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं, और खुद ही कुछ अच्छे स्नेप ले सकते हैं. ताकि आपको उन यादगार पलों की याद हमेशा के लिए रह जाए. आप कोई पुराना भी कैमरा ढूंढ सकते हो. जिसमें चारों ओर से फोटोग्राफी लेने के लिए और संरक्षित करने के लिए मदद हो सके. आप इन सभी चित्रों का कोलाज कर सकते हैं. जो कि एक सभी स्नैप्स का मिश्रण होता है.

कभी-कभी आप तस्वीरों को विभिन्न आकृतियों में कटे हुए भी जोड़ सकते हो. ताकि आपको कुछ अलग करने में मजा आ जाए. आप कहीं किसी वन्यजीवों को भी देखने के लिए जा सकते हैं. या फिर चिड़ियाघर या फिर जंगली जानवरों को भी जंगल में देखने के लिए गए, तो उनके साथ भी आप पारिवारिक फोटो भी ले सकते हैं. ताकि आपको उनके साथ बिताए हुए पल जरूर याद रह सके. फोटोग्राफी के बारे में आप कोई संग्रहालय देख सकते हैं.

अगर आपके आस-पास में कोई देखने लायक हो, तो आप इसे जरूर भेज दें. वास्तव में फोटोग्राफी दिवस एक बाहर जाने के लिए ही बनाया गया. और अपने दोस्तों के साथ मनाने के लिए ही तो होता है. और अगर आपकी इच्छा हो तो आप एक फोटो स्टूडियो भी चला सकते हैं. यदि आप करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात होगी. फोटो स्टूडियो का आपको आपकी प्रोफेशनल काम में बहुत अच्छा माहिर बना देगा. और लोगों में भी आपकी सराहना करने के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करेगा.

हमारा एक photography diwas पर आधारित लेख पढ़कर अगर आपको भी अच्छी सी फोटोग्राफी करने की इच्छा हो रही हो और आप इसके शौकीन बन गए हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा दोस्तों.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

photography diwas

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *