12 Jan 2021: pharmacist day | फार्मासिस्ट दिवस

pharmacist day

pharmacist day : आज 12 जनवरी के दिन हम pharmacist day | फार्मासिस्ट दिवस मनाएंगे. आपको शायद यह बात पता नहीं होगी कि किसी भी वयस्क को साल में औसतन दो से चार बार तक सर्दी हो सकती है. जबकि यही बात बच्चों की हो तो उन्हें 1 साल में लगभग 12 बार सर्दी हो सकती है.

और यहां पर ही तो हमारे फार्मासिस्ट यानी कि मेडिकल और दवाई की फील्ड में काम करने वाले सभी प्रोफेशनल्स एक महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं. वो हमें स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होते हैं इसी वजह से हमें उनके लिए 12 जनवरी के दिन फार्मासिस्ट दिवस जरूर मनाना चाहिए.

इस दिवस पर हमें उनके सम्मान के लिए और साथ ही स्वास्थ्य और कल्याण के लिए भी प्रार्थना जरूर करनी चाहिए. सभी फार्मासिस्ट लोगों की भूमिकाएं जैसे बदल गई है. वो अब सिर्फ स्वास्थ्य से संबंधित सदस्य ही नहीं रहते. वे रोगियों की देखभाल और उनकी रिकवरी में भी महत्वपूर्ण भूमिका जरूर निभाते हैं.

pharmacist day ka itihas

फार्मासिस्ट दिवस पर आपको इसके इतिहास के बारे में भी जानना चाहिए. वैसे देखा जाए तो फार्मासिस्ट लोगों ने मरीजों के लिए दवाओं एवं उनकी जांच और वितरण में बहुत ज्यादा कार्य किया है. उनकी स्वास्थ्य एवं देखभाल की लिए उनकी खुराक नुस्खे एवं उनकी बात की हुई बातचीत पर भी अभी सलाह दे सकते हैं.

वे उन रोगियों के लिए स्वास्थ्य एवं उनकी निगरानी करने पर भी और साथ ही दवा की सुरक्षित और प्रभाव के लिए भी सुनिश्चित उपाय कर सकते हैं. लेकिन हम आम तौर पर उन्हें बस गोलियों एवं दवाइयों की ही बारे में वितरण और सलाह के लिए जानते है. लेकिन आपको इस बारे में जानकर आश्चर्य होगा कि पेप्सी, डॉ ब्लैक पेपर, कोका कोला जैसे सभी उत्पादों का आविष्कार फार्मासिस्ट द्वारा ही किया गया था.

और साथ ही हम आपको बताना चाहेंगे कि युवती की राष्ट्रपति ह्यूबर्ट हम्फ्री इन्होंने अपने पिता के फार्मसी में लाइसेंस प्राप्त करते हुए काम भी किया था. 1928 में एलेग्जेंडर फ्लेमिंग ने अपने पेनिसिलिन की खोज से पूरी दुनिया को एक नया आयाम दिया था.

pharmacist day kaise manaye

फार्मासिस्ट दिवस पर आपको इसे कैसे मनाना चाहिए इसके बारे में देखेंगे. इस दिवस पर आपको फार्मासिस्ट लोगों को और उनकी सेवाओं के लिए उन्हें धन्यवाद जरूर देना चाहिए. और साथ ही उनके साथ कुछ समय बीताकर भी आप इसलिए उसको मना सकते हैं. और साथ ही उनके काम की पूरी तरह से तहे दिल से सराहना जरूर कीजिएगा.

क्योंकि फार्मासिस्ट लोग अपने व्यवसाय को छोड़कर और कहीं नहीं जा सकते हैं. उन्हें बस अपने व्यवसाय में तत्पर और हमेशा अवेलेबल रहना ही पड़ता है. अगर आप भी किसी पास के स्थानीय फार्मेसी में काम करना चाहते हैं तो इस बारे में उनकी जरूर राय लें.

और साथ ही आप अगर अपने जीवन में फार्मसी में कैरियर करना चाहते हैं तो इसके बारे में अधिक जानकारी भी जरूर ले सकते हैं. साथ साथ आप इसे सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप #pharmacistday को जरूर टैग कीजिए.

हमारा यह फार्मासिस्ट दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो, और साथ ही आपने किसी स्थानीय फार्मासिस्ट को जाकर उसे धन्यवाद देने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें comment box में जरूर सूचित कीजिए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

pharmacist day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *