Press "Enter" to skip to content

24 Jan 2021: peanut butter day | पीनट बटर दिवस

peanut butter day : आज 24 जनवरी के दिन हम सब peanut butter day | पीनट बटर दिवस मनाने जा रहे हैं. आपने देखा होगा कि माल्शिरस गिल्मोर एडसन ने पहली बार 1884 में पीनट बटर को पेटेंट किया था तब उनको यह बात पता भी नहीं थी. जब उन्होंने यह बात महसूस की तो उन्हें यह बहुत बहुत सनसनीखेज खबर लगी थी.

आप चाहे जो भी जितने भी कुरकुरे याद कर आपके के लिए बनाया गया पीनट बटर मनाते हैं. तो आपको उस दिन उसको मनाने के लिए क्या करना चाहिए. इसके लिए आपको बस अपने पास रखा हुआ चाकू उठाना होगा और पीनट बटर को काटकर खाना चाहिए. और आपको अगर पता नहीं होगा तो हम आपको बताना चाहते हैं कि भतार के उपयोग को 20 वीं शताब्दी तक जाना ही नहीं गया था.

और इसी वजह से इसका उपयोग भी जितना चाहिए उतना नहीं हो रहा था. इसी वजह से उस पीनट बटर को पशु आहार जैसा ही अधिक माना जाता था. लेकिन इसे 1800 के दशक के अंत तक ऐसा माना जाता था. जब भी इस सदी के मोड़ पर आया था इसमें फलिया बनने लगी. और जो भी इसकी खेती करने और उसके फूलने की बात आती थी तो इनके मूंगफली को खुदरा और थोक मूल्य और उसके पदार्थ के रूप में देखना ही लंबा बना दिया था.

peanut butter day ke bare me adhik jankari

peanut butter day | पीनट बटर दिवस पर हम आपको इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी बताना चाहते हैं. आपको पता होना चाहिए कि पीनट बटर को सभी अवसर पर खाया जा सकता है. दरअसल यह पीनट बटर बहुमुखी उपयोगी होता है. आपको वैसे किसी भी चीज पर फैलाने के लिए या फिर इसे नूडल्स के साथ वेट करने और साथ ही कोटिंग करने के लिए भी उपयोग में लाना पसंद हो सकता है.

और साथ ही अगर आपको इसे किसी स्वादिष्ट सॉस के रूप में खाना पसंद है तो आप इसे जरूर एक बार चख सकते हैं. अगर आपने इस पीनट बटर का खाने के लिए आज तक उपयोग नहीं किया है तो आप एक बार इसे तो खा कर देख सकते हैं. क्योंकि आप एक बार इसको चखते हुए ही पता कर सकते हैं कि यह कितना स्वादिष्ट होता है.

आपने देखा होगा कि पीनट बटर में जो पीनट होता है उसे खाने वाले लोग अपने अधिक समय वसा कमाते हैं. इसमें जो लोग अधिक ज्यादा वसा खाते हैं उनकी तुलना में उनका वजन बहुत ज्यादा होता है और इसी वजह से उनका आहार भी अच्छा होता है.

peanut butter day ka itihas

peanut butter day | पीनट बटर दिवस पर आपको इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी जरूर होनी चाहिये. इस दिवस पर इस कदर एवं उनकी प्रक्रियाओं के लिए लोगों को धन्यवाद देना चाहिए. दोनों गांव के लोग मक्खन खाते हैं उनको आज बहुत ज्यादा आनंद मिलने वाला है. और इसी के साथ आपको यह बात याद रहनी चाहिए कि एडिसन ने 1884 में 2 गर्म प्लेटों के बीच भुना हुआ.

और इसी के साथ इसके पेस्ट बनाने के लिए भी एक प्रक्रिया विकसित की गई थी. आपने देखा होगा कि केलॉग ने 1895 में जो प्रसिद्ध अनाज निर्माता के रूप में और स्वास्थ्य खाद्य विशेषज्ञ होते हुए पीनट बटर के एक प्रक्रिया को पेटेंट कराया था. इसी तरह से आपने देखा होगा कि 1903 में इस पीनट बटर को बनाने के लिए जो मशीन होता है उसका पेटेंट डॉक्टर स्ट्रैब ने किया था.

और साथ ही आपने जो भी देखा है उससे होमोनाइजेशन करते हुए 1922 में रोजफील्ड के मूंगफली तेल में भी बदला गया था. लेकिन इसी के साथ इस बात में भी आपको भरोसा रखना होगा होमोनाइजेशन साथ में किसी भी नहीं खाने की प्लेट को देखने के लिए आपको क्या करना होगा. जब भी आप किसी मूंगफली पैकिंग पेटेंट को कंपनी को बेच देते हो और उसे भीतर पीनट बटर बनाना शुरु कर देते हैं.

peanut butter day kaise manaye

peanut butter day | पीनट बटर दिवस पर आपको इसलिए उसको तरह से मनाना है इसके बारे में अधिक जानकारी होनी चाहिए. आपने दिवस को मनाने के लिए कई बार मूंगफली के मक्खन और उनका पीनट बटर के साथ खाना खाया होगा. लेकिन आपने शायद ही इस तरह की पीनट बटर को खाते हुए दोपहर के भोजन का और उसके सलाद का स्वाद लिया होगा.

और इसी के साथ अपने किसी भी थाई मूंगफली और पीनट बटर को अपने दोपहर एवं खाने में रात के खाने में जरूर लिया होगा. अगर आप एक बढ़िया से पीनट बटर पार्टी आयोजित करने का सोच रहे हैं तो इसे आप जरूर करें. इसे पिज्जा, या फिर चिकन या किसी भी तरह के कुरकुरे स्वादिष्ट भोजन के साथ खाने में आपको बहोत मजा आ सकता है.

अगर आप किसी पुराने अप्रत्याशित रूप में किसी अवसर के मुताबिक इसे उपहार स्वरूप खाना चाहते हैं.और अगर वह पीनट बटर का खाद्य पदार्थ के रूप में एक आश्चर्यजनक रूप से उपहार मिला तो वह बहुत बड़ी बात हो सकती है.साथ ही आप इसे #peanutbutterday टैग करते हुए भी जरूर मना सकते हैं.

हमारा यह पीनट बटर दिवस पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आप भोजन में इसे चखते हुए इस दिवस को मनाया है, तो हमें नीचे कमेंट करते हुए फीडबैक जरूर दें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

peanut butter day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *