Press "Enter" to skip to content

ज्ञान की ओर रखें ध्यान! (Pay attention to knowledge)

आप अपने ज्ञान का उपयोग सफल होने के लिए ही करते हैं. है ना? लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप सफल बनना चाहते हो बस यही बात आपकी सफलता के लिए काफी नहीं होती. आप जब भी किसी सफल इंसान को देखते हो तो यह कभी ना भूले की सफलता के रास्ते पर चलते हुए उन्होंने कई बार असफलता भी देखी हैं.

इंसान को सफल होने के लिए अपनी कई बुरी आदतों को त्यागना पड़ता है और कई अच्छी आदतों को अपनाना भी पड़ता है.यदि आप सफलता पाने के लिए गंभीर है तो आपको अपने अंदर के साधारण आदमी को कुछ नया खोजने के लिए हमेशा तैयार रखना होगा, तभी जाकर आप में बदलाव आ सकते हैं. आइए, इन्हीं बदलावों की शुरूआत हम नीचे दी गई 10 बातों से करें.

1.  सुबह पर अपना कब्जा करें:

सुबह कम सफल लोग सोते रहते हैं, वही सफल लोग अपने नए-नए इरादों के साथ आगे बढ़ते हैं. जब दूसरे लोग विदेशों में घूम रहे होते हैं तब ऐसे लोग दिन रात अपने काम में जुटे रहते हैं. सुबह जल्दी उठकर अच्छे से अच्छा काम जल्दी कर ले, ताकि पूरी सुबह पर आप का कब्जा हो जाए.

2. अपना हर दिन एक उद्देश्य के साथ शुरू करें:

दिन की शुरुआत एक स्पष्ट उद्देश्य के साथ शुरू करने से आप आसानी से अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. सफल इंसान अपने हर एक काम को किसी न किसी उद्देश्य के साथ ही शुरु करता है.

3. प्रतिउत्तर से कुछ सीख लें:

बहुत से लोग इस बात से नफरत करते हैं की वे जो कुछ भी कर रहे हैं उसके प्रतिउत्तर में लोग उन्हें कुछ गलत बोले और कुछ नया करने की सलाह दें. किसी दूसरे की सलाह को स्वीकार करना आसान काम नहीं है; लेकिन यदि आप उनकी सलाह सुनकर अपने कार्य में सुधार की कोशिश करोगे, तो आप का प्रदर्शन भी अच्छा ही होगा. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप हर किसी की बात सुनें.

4.  असफलता को स्वीकार करें:  

असफलता निश्चित ही मुश्किल होती है. सफल इंसानों को भी अक्सर असफलता का सामना करना पड़ता है. लेकिन वह भावनाओं में डूब कर बह नहीं जाते. वे असफलता से यह सीख लेते हैं कि उन्हें अपने प्रदर्शन में क्या बदलाव करने चाहिए.

5. कोई भी काम थोड़ा सा ज्यादा करने की कोशिश करें: 

अगर आप जिम में डिप्स मार रहे हो तो 10 की बजाए 11 डिप्स मारीये. अगर रोज आपकी ऑफिस के काम की दो फाइलें तैयार कर रहे हैं तो तीसरी तैयार करने की कोशिश कीजिए. आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपको जरा भी पसंद नहीं है, तो उसे एक और बार करने की कोशिश कीजिए. इससे आपकी मानसिक विचारधारा बदलेगी, जिसमें आप जानते हो कि आपको वह काम करना पसंद नहीं है लेकिन फिर भी बार-बार उस काम को दोहरा कर आप उसमें रुचि निर्माण करते हैं.

6. आपके रवैय्ये का चुनाव करें:

किसी भी दिन, काम करने के लिए बाहर निकलने से पहले इस बात को सोच लें कि आप अपने दिन का सामना करने के लिए किस रवैय्ये को अपनाते हैं. नकारात्मक रवैया आपकी दिन को बुरा बना सकता है; लेकिन सकारात्मक रवैया आपके जीवन में अच्छे विचारों की वर्षा कर सकता है.

7. मुश्किल कामों को पहले करने की कोशिश करें:

जहां दुनिया में बहुत से लोग सबसे आसान, सरल और तेेेज तरीका अपनाकर सफल बनने की कोशिश करते हैं, वही आप सबसे मुश्किल काम करके सफल बनने की कोशिश करें. मुश्किलों से दूर भागकर आप अपनी सफलता को खुद से और भी दूर करते हैं. आपको डटकर हर एक मुश्किल का सामना करना चाहिए. इसके बाद आपको जो अलग सफलता हासिल होगी, उसका अंदाज भी निराला होगा. 

8. अपने लक्ष्य को रोज पुनर्स्थापित करें:

बहुत से लोग यह सोचते हैं कि अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिंदगी ही उन्हें खुद आकर्षित कर लेगी. वे क्या करना चाहते हैं इसके बजाय अभी वे क्या कर रहे हैं इस पर ही अधिक ध्यान देते हैं. यदि आप अपने लक्ष्य को रोज पुनर्स्थापित करते हैं तो आपका ध्यान कहीं दूसरी ओर नहीं भटकेगा.

9. कोई आपको भयभीत नहीं कर सकता:

कभी दूसरों से खुद को भयभीत ना होने दें. कोई महान काम करते हुए खुद को भयभीत ना समझे. आपमें भी बहुत शक्ति है और आप भी महान काम कर सकते हैं,  इस बात पर विश्वास करें. दूसरों को खुद से ज्यादा बुद्धिमान मानना मतलब खुद का विश्वास और हिम्मत कम कर देना है. प्रतियोगियों की इज्ज़त करना सीखें; उनसे से डरना नहीं.

10. हमेशा धैर्य रखें:

अच्छी चीजें उन्हीं के हिस्से में आती है जो हमेशा सब्र रखते हैं. सफल व्यक्ति हमेशा याद रखते हैं की एक ही रात में सफलता किसी को प्राप्त नहीं होती. वर्षों के कठिन परिश्रम के बाद मिली सफलता ही ज्यादा दिन टिकने वाली होती है. जब कभी भी सफल बनने की बात आती है, तो आप में मिलों चलने की इच्छा जागृत होनी चाहिए. यह आसान नहीं है लेकिन निरंतरता से ही हम जीवन में कोई भी अच्छी आदत डाल सकते हैं.

हमारा यह ज्ञान की ओर रखें ध्यान! विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दें.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Worth-to-Share

Comments are closed.