Press "Enter" to skip to content

8 Sept: pardon diwas | क्षमा दिवस dinvishesh

pardon diwas :  आज 8 सितंबर के दिन हम pardon diwas  मनाने जा रहे हैं. जैसा कि आप जानते ही हैं महात्मा गांधी कहते थे की कमजोर कभी माफ नहीं कर सकता. क्षमा ताकतवर की विशेषता होती है. हमें भी यह ज्ञात होना चाहिए कि क्षमा यह ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी भी नाराज व्यक्ति को ऐसे व्यक्ति के बारे में महसूस कराने के तरीके को बदलने का विकल्प देती है.

जिसके खिलाफ उसने अपराध किया था. अर्थात जिसके खिलाफ कोई अपराध किया था, उसके बारे में अपराध करने वाले इंसान के मन में पछतावे की भावना आनी चाहिए. तभी वह क्षमा याचना की भावना होगी.

क्षमा दिवस  किसी माफी मांगने के लिए आने वाले को माफी देने का और साथ ही खुद किसी की माफी मांगने का दिन होता है. क्षमा दिवस पर हम आपको क्षमा का अर्थ बताना चाहते हैं. parden meaning  क्षमा मांगना, अपने किसी अपराध के लिए किसी की याचना करना. या खुद के किए पर पछतावा होना. 

pardon diwas  पर आप अपने सभी दुखों को एक तरफ रख दे. और सभी लोगों के प्रति उतना ही दयालु रहे जितना कि आप खुद को उनसे क्षमा मांगते हुए रहने की उम्मीद करते हैं. और उन सभी लोगों को क्षमा कर दें. माफ कर दें, जिन्होंने आपको अतीत में कभी भी किसी तरह की चोट पहुंचाई हो.

उम्मीद करते हैं और उन सभी लोगों को क्षमा कर देेंगे. जिन्होंने आपको अतीत में कभी भी किसी तरह की चोट पहुंचाई हो. इस दिवस के बारे में यह माना जाता है कि 8 सितंबर 1974 को वाटरगेट स्कैंडल में शामिल होने पर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड द्वारा पूर्व राष्ट्रपति निक्सन को माफी दी गई थी.

pardon diwas ke bare me adhik jankari

क्षमा शब्द का उपयोग आमतौर पर किसी की माफी मांगने के रूप में किया जा सकता है. इसका उपयोग किसी भी अधिकारी या कानूनी कार्य को संदर्भ देने के लिए भी किया जा सकता है. जो किसी व्यक्ति या समूह को किसी अपराध के लिए सदस्य कर देता है.

अपने कानून के रूप में भी क्षमा के तौर पर सरकार या फिर राज्य या धार्मिक प्राधिकरण भी किसी को जमा कर सकते हैं. कई देशों के कानून में या फिर संविधान में क्षमा को अलग-अलग नियमों को पारित किया गया है.

आप किसी भी व्यक्ति या  संस्था के प्रति कोई प्रतिशोध की भावनाओं को छोड़कर उन्हें क्षमा कर सकते हैं. किसी के द्वारा जानबूझकर किया गया कार्य आप के साथ अन्याय बन सकता है. अधिकांश संस्कृतियों में अच्छा ईमानदार और शुद्ध जीवन जीने के तत्व को बताया गया है.

साथ ही हमें वैज्ञानिक अध्ययनों से भी पता चला है माफी देने से, माफ़ करने वाले के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में भी अच्छा सुधार हो सकता है. माफ करने वाले और माफी मांगने वाले के बीच कोई अंतर नहीं रह जाता. वह दोनों भी अपने आप को सुरक्षित और खुश महसूस करते हैं.

जो लोग किसी को चोट पहुंचाते हैं, उन से कहीं ज्यादा खुशहाल और स्वस्थ जीवन नाश कर देने वाले लोग गुजारते हैं. इसीलिए क्षमा या माफ कर देने के दिवस का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व होता है. इस अनौपचारिक छुट्टी को अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय क्षमा दिवस या फिर राष्ट्रीय क्षमा दिवस के रूप से भी मनाया जाता है.

pardon diwas ka itihas

संयुक्त राज्य अमेरिका में 1974, 8 सितंबर को राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड ने एक विवादास्पद राष्ट्रपति के पद का प्रस्ताव पेश किया था. इस उद्घोषणा ने पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन को क्षमा कर दिया था. जो वॉटरगेट प्रकरण से संबंधित थे. उस वक्त रिचर्ड ने यह स्पष्ट किया था कि उन्हें लगा है लोगों में उनके द्वारा गंभीर गलत कामों का मैसेज गया है.

राष्ट्रपति पद के लिए यही माफी देने की स्थिति होने की संभावना नहीं रखते लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्षमा दिवस आपको जो कर सकते हैं, और अधिक क्षमा देने योग्य होता है. यदि आप उन लोगों के खिलाफ शिकायत कर रहे है, जिन्होंने आपका कुछ अपराध किया है. आपको अपने भावनाओं को समझने की जांच करने के लिए जानते हैं तभी आप क्षमा दिवस को अच्छी तरह से मना सकते हैं. इसके परिणाम स्वरूप आप क्षमा देने वाले के लिए अच्छा रास्ता खोल देते हैं.

बजाय इसके कि उस अपराध के लिए उसने क्या किया था और ऐसा ही वैज्ञानिकों ने भी माना है उन्होंने यह खोज की है कि जो लोग अपने दिल की नाराजगी छोड़ना चुनते हैं. या फिर किसी को माफ अपने गलत काम के लिए माफ माफी मांगते हैं, उनके ह्रदय और बाकी के तंत्र अच्छी तरह से काम करते हैं. इसके परिणाम स्वरूप वह लोग लंबे समय तक अपना जीवन अच्छी तरह से बिता सकते हैं.

pardon diwas kaise manaye 

अंतरराष्ट्रीय क्षमा दिवस मनाने आप के पास कई अच्छे तरीके होते है. यह सुनिश्चित करने का सबसे सरल उपाय होता है. जो आप जब भी आप खुद को अपराधी महसूस करते हो, तो आप इसमें  ‘excuse me!’  फिर ‘मुझे क्षमा करें’ इस शब्दों का उपयोग कर सकते हैं.

क्योंकि आपने भी अक्सर देखा होगा कि क्षमा मांगने से आपके दिल के सब दुख दर्द दूर हो जाते हैं. और आप एकदम खुशी भरा महसूस कर सकते हैं. आपके खुद के दिल का दुख हल्का हो जाएगा. साथ ही आपको किसी को भी क्षमा करने की क्षमता हासिल करनी है. आप सभी लोगों को जिन्होंने आपके लिए खिलाफ जो भी अपराध किए थे उन्हें विनम्रता से क्षमा कर दीजिए. ऐसे में आप पाएंगे कि आपके अतीत के सारे संबंध सारे रिश्ते और मजबूत हो जाएंगे.

इसी बात पर जॉन एफ कैनेडी ने भी एक बात कही थी और वह यह थी कि अपनी दुश्मनी भूल जाइए, लेकिन दुश्मनों का नाम मत भूलिएगा.

इस दिवस पर आप अपने विरोधी को ईमेल के माध्यम से व्यक्ति शामिल कर, या फिर कॉफी पर बुलाकर उसे माफ कर सकते हैं. या फिर उसे एक पत्र भी लिख सकते हैं. या फिर अगर आपको उससे माफी मांगनी होगी, तो आपको मिलते हुए एक सॉरी का कार्ड भी दे सकते हैं. दोस्तों आप जानते ही हैं कि सॉरी कहने में वैसे तो कुछ भी गलत नहीं है.

इसलिए यदि आपके पास ऐसा कोई व्यक्ति है जिसके लिए आप सोचते हैं, कि आपको उसकी वजह से कोई चोट लगी है. तो उन्हें आप जरूर बताएं कि आप उसकी क्षमा चाहते हैं. आप उन्हें एक बहुत अच्छे नोट लिख सकते हैं. अगर कोई आप के पास आए हैं तो उन्होंने जो कुछ किया था उसके लिए आप माफ कर दे. या फिर उनकी माफी जरूर मांग ले.

लेकिन क्या आपको पता है की क्षमा शब्द कहां से आया है? हम आपको बता दें, कि यह Latin perdonare  से आया हुआ है.  साथ ही आप  #pardonday  का इस्तेमाल करते हुए सोशल मीडिया पर इसकी जागरूकता भी निर्माण कर सकते हो और लोगों को मैसेज कर सकते हो.

अगर हमारा क्षमा दिवस पर लिखा हुआ लेख  पढ़कर अगर आपने भी किसी को क्षमा करने की सोची है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *