Press "Enter" to skip to content

२६ मई: पेपर एयरप्लेन दिवस (Paper Airplane Day)- दिनविशेष

दोस्तों, आज 26 मई के दिन हम ‘पेपर एयरप्लेन दिवस’ मनाने जा रहे हैं. हम कह सकते हैं कि यह दिवस विल्बर और ऑरविल राइट बंधुओं के याद में मनाया जा सकता है. उन्होंने ही सबसे पहला हवाई जहाज बनाकर एक अद्भुत प्रभावशाली कारनामा वास्तव में लाया था. 

लेकिन बहुत से लोग यह सोचते हैं कि उनका यह कारनामा वास्तव में बहुत प्रभावशाली नहीं था. उन्हें पता नहीं है की एक कागज के सरल टुकड़े से बनाया गया एयरप्लेन और वास्तव में बनाया गया एयरप्लेन इनमें फर्क होता है.बच्चे और वयस्क दोनों भी समान रूप से कागज के हवाई जहाज बनाने और खेलने का आनंद ले सकते हैं.

बच्चों को भी हवा के माध्यम से कागज के टुकड़े से बना हवाई जहाज उड़ाने में बहुत जादूगरी लगती है. यह सब उन्हें आनंद देने का एक मजेदार और सुखद तरीका है. यह दिन इस आनंद को प्रभावशाली बनाने का और इस अविष्कार के तरीके का जश्न मनाने का और एक साथ आने का बहुत बड़ा मौका होता है.

कागज के हवाई जहाज को उड़ाने की यह क्रिया बहुत आनंद देने वाली और मनोरंजन का बहुत ही सस्ता साधन दिखाई पड़ती है. आइए आप और हम इस दिन के इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए कुछ समय निकालें और इस दिन का जश्न मनाएं.

पेपर एयरप्लेन दिवस का इतिहास

जब हम राइट बंधुओं की उपलब्धियां प्रभावशाली तरीके से देखते हैं, तो यह बात निश्चित रूप से उनकी अद्भुत मशीन और दुनिया के परिवर्तनों की मौलिक अवधारणा को विनम्र माध्यम में विकसित करती है जो एरोप्लेन के माध्यम से उन्होंने बताई है.

लेकिन आपको पता हैं कि कागज की कला कितनी पुरानी है? आप निश्चित रूप से इस एशिया की कला से परिचित होंगे जो ओरिगामी के रूप में भी जाने जाती है और यह 500 ईसा पूर्व में कागज के निर्माण से जुड़ी हुई है.

लियोनार्दो दा विंची कागज के हवाई जहाज के मॉडल और मानव निर्मित विमानों के लिए प्रस्तावित कागज के विमानों के लिए राइट बंधुओं ने भी उनकी पहली अद्भुत उड़ान के विकास का अध्ययन किया थे. इसके अलावा द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान कागज के हवाई जहाज में कई लोगों की अवधारणा अधिक दिलचस्प बन गई थी.

उस समय प्लास्टिक या किसी धातु से खिलौने बनाना संभव नहीं था, इसलिए कागज का एक व्यापक रूप के उपलब्ध संसाधन का बहुत उपयोग होता था, जिससे बच्चों के खिलौने भी बनाए जा सकते थे. इसके अलावा वालिस रिग्बी इस अंग्रेजी व्यक्ति ने 1930 के दशक के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी पसंद की हवाई जहाज को गंभीरता से लेकर अपने मॉडल को उसको या बॉक्स सेट में प्रकाशित करना शुरू किया था.

वह रविवार के समाचार पत्र में इस बात का सभी को अनुभव देने के लिए कॉमिक्स शिक्षण में कुछ लेख छापते थे. उस समय स्याही की भी बहुत कमी थी, जिसके कारण कुछ अजीब से रंग बनवाएं गए थे. आज भी उनके डिजाइन जिनमें टैब और स्लॉट बहुत बेशकीमती चीजें होती है.

Paper Airplane Day कैसे मनाएं

पेपर एयरप्लेन दिवस मनाना बहुत ही सरल और मजेदार बात है. यह स्थिति किसी भी गतिविधि और किसी भी मामले में लोगों की उम्र या उनके कौशल पर पर होने वाली क्रिया है. आपको बस एक कागज का टुकड़ा उठाना है और इससे कई पसंदीदा हवाई जहाज की आकृतियां आप बना सकते हो.

साथ ही आपके दोस्तों और परिवारजनों को भी यह चुनौती दे सकते हो कि कौन सबसे उल्लेखनीय कागज का हवाई जहाज बना सकता है और हवा में सबसे लंबे समय तक रह सकता है. इस क्रिया में सही पेपर को चुनना और उसे मोड़ने का प्रयास बहुत ही मुश्किल हो सकता है. इसमें आपको समय के साथ-साथ धैर्य भी लगाना पड़ता है.

हमारा यह ‘पेपर एयरप्लेन दिवस’ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.