Press "Enter" to skip to content

31st August: overdose awareness diwas | ओवरडोज अवेयरनेस दिवस

overdose awareness diwas :  आज हम 31 अगस्त को ओवरडोज अवेयरनेस दिवस के बारे में जानेंगे. दुनिया भर के सभी देशों में बढ़ती हुई ड्रग समस्या एक बहुत ही पेचीदा समस्या होती जा रही है. साथ में ही कई मामले हमेशा बढ़ते जाते हैं. जो लोग और उसके परिणामों का विचार नहीं करते हुए सीमित है. उनके लिए और परिवार के लिए भी यह मुश्किलें और भी बढ़ सकती है. और आपको जो भी हो उसके बाद के प्रभाव का सामना करना ही पड़ता है.

यह समस्या उन लोगों के लिए भी बहुत कठिनाइयों से परे हो सकती हैं. जिनके परिवारों को सहानुभूति खोजने के लिए कोई साथ नहीं है. ओवरडोज अवेयरनेस दिवस पर इन सभी बातों के बीच एक बड़ी खाई तैयार करता है, जो किसी की समझ में नहीं आ सकती हो. जो लोग नहीं समझते हैं और जो इसे अच्छी तरह से जानते हैं, उनके बीच में बहुत ही लंबी दूरी पैदा कर सकती हैं.

overdose awareness diwas :  10 लक्षण जो दवाओं के ओवरडोज़ की वजह से दिखाई देते हैं..

किसी भी प्रकार की दवा को डॉक्टर की सलाह के अनुसार ना लेते हुए कम मात्रा में या फिर ज्यादा मात्रा में लेना हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. और इसके वजह से ओवरडोज हो सकता है. इसके लक्षण हर व्यक्ति के स्वास्थ्य अनुसार अलग अलग हो सकते हैं. इन्हीं में से कुछ आमतौर पर दिखने वाले 10 लक्षण हम आज आपको बताने जा रहे हैं.

1.   किसी दवा के ओवरडोज की वजह से कभी-कभी उल्टी हो सकती है या फिर मतली हो सकती है.
2.   कभी-कभी किसी आदमी को ओवरडोज की वजह से सांस लेने में दिक्कत आ सकती है.
3.   कभी-कभी ओवरडोज की वजह से पेट में मरोड़ या फिर दस्त भी हो सकते है.
4.   किसी किसी को आंखों से पानी आना या फिर ठीक से दिखाई ना देना ऐसे लक्षण भी आ सकते हैं.
5.   किसी को सिर घूमना या फिर चक्कर आना ऐसे लक्षण भी दिख सकते हैं.
6.   कभी-कभी कोई आदमी अपने शरीर का संतुलन बना नहीं पाता.
7.   बहुत से लोगों को ओवरडोज की वजह से नींद आने की संभावना रहती है या फिर वह अपने ही तंद्रा में लीन हो जाते हैं. यह लक्षण बहुत बार दिखाई देता है.
8.   ओवरडोज की वजह से कोई इंसान अपने ही उलझन में रह जाता है. और उसकी मती गुंग हो सकती है. या फिर किसी किसी को हम जिसे, hallucination याने की मतिभ्रम कहते हैं, होने की संभावना भी होती है. 
9.  इसी वजह से उस इंसान की स्मृति भी जा सकती है. कभी-कभी वह गंभीर रूप से खर्राटे लेकर सो भी सकता है.
10.   कभी-कभी किसी को ओवरडोज की वजह से दिल का दौरा भी पड़ सकता है. या फिर वह आदमी कभी-कभी गंभीर हालात में कोमा में भी जा सकता है.

इसलिए हम आप सभी से इस लेख के माध्यम से यही गुजारिश करना चाहते हैं कि कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए. 

overdose awareness diwas ka itihas

ओवरडोज अवेयरनेस दिवस की शुरुआत 2001 में Sally J Finn  ने की थी. वे मेलबर्न में साल्वेशन आर्मी में थे. वहां पर community and healthy development programme  का वे हिस्सा रहे थे. वही उनके सहकर्मी पीटर ड्रकर ऑस्ट्रेलिया में थे. उनके अनुसार इस अवकाश की बारे में विचार करना बहोत ही आवश्यक है. जो ड्रग्स और ओवरडोज के परिणाम हमारे जीवन का हिस्सा बन जाता है.

यही तो दुनिया के साथ सामाजिक और आर्थिक साथ ही सांस्कृतिक काल में महसूस यह जाने वाले लोगों की चोट के परिणाम होते हैं. 2001 से बहुत ही सारे अवकाश बना लिए और उनके साथ काम किया था. अभी इस समस्या के हल के लिए सरकार और अन्य संगठनों के लिए दीजिए गंभीर समस्या इस अवकाश को याद भी करते हैं.

इसकी ओवरडोज अवेयरनेस दिवस का दुख स्वीकार करते हुए जिसे परिवार महसूस करता है. उन्हें कभी कभी खाने के लिए हारते हुए संघर्ष करना पड़ता है. जो परिवार के सदस्य को उनकी घटना के बारे में पता होता है. वो इस छुट्टी पर लोगों के लिए कुछ संदेश अलग से भेजते हैं. क्योंकि बहुत से लोगों के लिए और ये एक बहुत ही चैटिंग का विषय होता है. इस समस्या के साथ-साथ नशा समाज का बड़ा विषय होता है. इस छुट्टी का उद्देश्य समाज में नशीली दवाओं के अधिग्रहण के कारण पैदा होने वाले और पूर्वाग्रह को तोड़ना होता है.

उसीकी वजह से लोगों में खयाल आने के बजाय इसमें शामिल परिवारों को करना और समझ लाने की कोशिश ही की जाती है. जिसके कारण उसके अति होने का परिणाम भुगतना पड़ता है. यही आज के इस ओवरडोज अवेयरनेस दिवस का महत्त्व है. और आपको भी यह दिवस इसीलिए मनाना चाहिए. ताकि आप लोगों में इसके बारे में जागरूकता पैदा कर सकें.

overdose awareness diwas kaise manaye

ओवरडोज अवेयरनेस दिवस इस दिवस को मनाने के लिए कई तरह के विकल्प होते हैं. आप किसी भी और ओवरडोजसंगठन की वेजेस खरीद सकते हैं. साथ ही इस उद्देश्य के साथ उस संगठन का समन्वय भी बना सकते हैं. यदि आपके पास काम के लिए कोई ड्रेस कोड है, तो आप अपने काम को इस ड्रेस को पहनकर यह दिवस मना सकते हैं. जहां सहकर्मी भी आपके जैसा ही कोई ड्रेस कोड पहनते हो.

यदि यह मुमकिन नहीं हो तो फिर आप इस दिन की याद में एक मोमबत्ती जलाएं. या फिर शिक्षा कार्यक्रम के मेजबानी करें जिसमें और ओवरडोज के बारे में बहुत से जानकारी दी गई है. ताकि लोगों को अपनी कहानियां बनाने के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान करें. अगर आप विषय में बहुत सक्रिय है, तो आप भी लोगों में इस दिवस के बारे में जानकारी बाट कर सकते हैं. यदि आप इस विषय के बारे में और भी भावुक हो, तो सोशल मीडिया पर #overdoseawarenessday  का उपयोग करते हुए जागरूकता बढ़ा सकते हैं. और सभी को इसके बारे में उपयोग करने के लिए बता सकते हैं.

हमारा ओवरडोज अवेयरनेस दिवस पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया हो और उससे आपको कुछ सीख मिल गई हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *