8 Feb 2021: opera day | ओपेरा दिवस

opera day : दोस्तों आज 8 फरवरी के दिन हम opera day | ओपेरा दिवस मनाने जा रहे हैं. पूरी दुनिया में इस दिवस को एक बड़ी अच्छी संगीत कला के रूप में मनाया जाता है. वैसे तो इस दिवस को इटली में 1500 के दशक में मनाना शुरू किया गया था. और आप को यह बात पता होनी चाहिए कि वह मेरा एक नाटक प्रकार होता है जिसे आर्टिस्ट द्वारा गाया जाता है. 

साथ ही हम आपको बताना चाहते हैं कि ओपेरा बहुत ही मजेदार भी हो सकता है, रोमांटिक भी या फिर दुखद भी हो सकता है. लेकिन चाहे जिस प्रकार में भी हो आर्टिस्ट के पास इतनी अच्छी आवाज जरूर होनी चाहिए. क्योंकि उनकी आवाज से पूरा ओपेरा हाउस गूंज उठता है. और साथ ही आपको यह बात भी पता होनी चाहिए कि ओपेरा गाने वाले आर्टिस्ट माइक्रोफोन भी नहीं यूज करते हैं. उन्हें यह ओपेरा गाते हुए अपने आप एकल गाना पड़ता है ताकि उसमें वह अपनी भावनाओं को पूरी तरह से प्रकट कर सकें. 

अमेरिका की तुलना में ओपेरा को फ्रांस इटली जर्मनी जैसे देशों में बहुत अधिक लोकप्रिय माना जाता है. और वैसे भी यहां पर उसका इतिहास भी काफी पुराना हुआ है. देखा जाए तो अमेरिका में कहानी एवं पात्रों की भावनाओं की तुलना में गाने के बोल पर ज्यादा जोर दिया जाता है. अगर आप अपने साथ ओपेरा सुनने के लिए बच्चों को ले जाए तो उन्हें शायद पसंद ना आए. लेकिन वास्तव में देखा जाए तो निश्चित रूप से यह संगीत की एक बिल्कुल नई अनुभूति के जैसा लगता है.

opera day ka itihas

opera day | ओपेरा दिवस पर हम आपको ओपेरा की इतिहास के बारे में बताना चाहते हैं. हालांकि आप जानती ही है कि इसकी शुरुआत इटली में 1500 के दशक में हुई थी. लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि वह पुराने और उसके संगीत में चरित्र की वेशभूषा और साथ ही कहानियां सबसे महत्वपूर्ण होती है. जैसा कि संगीत में सबसे ज्यादा संवाद की तरह गायन होता है. 

लेकिन ओपेरा में ऐसा नहीं होता है. यहां पर निरंतरता के साथ गायन कला को लोगों के सामने पेश किया जाता है. और इसी वजह से यह बात कही जाती है कि ओपेरा सामान्य तरीके से समझने लायक नहीं होता है. इसे समझने के लिए आपको और ज्यादा अधिक गंभीर और कठिन हालातों में सोचना पड़ता है. और इसी वजह से यह भी कहा जाता है कि अगर आप ओपेरा में अपने संगीत का प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत ज्यादा संयम होना आवश्यक होता है. 

और इसी वजह से हम यह बात कह सकते हैं कि अगर कोई इंसान ओपेरा का एक बार तहे दिल से चाहता हो जाए तो वह उसे हमेशा के लिए लुभाता रहता है. वह उस ओपेरा के रूप को अपने दिल में बस आते हुए अत्यधिक प्रतिष्ठित कला को और नए और उत्साही लोगों को पहुंचाने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है. यह तो आप जान चुके हैं कि ओपेरा अपने ही तरह के प्रदर्शन के कलाकार ऐसा टुकड़ा है जो संगीत को अपने साथ जोड़ता है. और साथ ही अभिनय एवं वेशभूषा के दृश्यों की कहानी को एक नाटकीय संयोजन में लोगों के सामने पेश करता है.

opera day kaise manaye

opera day | ओपेरा दिवस पर इसे कैसे बनाएं इसके बारे में देखें. हालांकि इस दिवस को मनाने के लिए आपके मन में ओपेरा के बारे में बहुत ज्यादा जुनून होना चाहिए. तभी आप इस दिवस का बड़ी अच्छी तरीके से जश्न मनाने के लिए बेहतर समय ढूंढ पा सकते हैं. और अगर आपने अब तक इसके लिए कोई जुनून या फिर जोश नहीं आया है तो आपको इस opera day पर इसे जश्न के साथ मनाना शुरू करने का एक बहुत ही बढ़िया अवसर मिल सकता है. और इस दिवस का जश्न मनाने के लिए आपको बहुत ही आसान तरीका हम आपको बताना चाहते हैं. 

आप अपनी पास की किसी भी थिएटर की कुछ टिकट बुक करवाएं. इसमें आप अपने साथ अपने बच्चों को एवं अपने रिश्तेदार या फिर और परिवार के कुछ सदस्य अपने साथ ले जा सकते हैं. और अगर आप अकेले हैं तो अपने साथ किसी दोस्त को तो जरूर ले जा सकते हैं. और साथ ही अगर आपको गायन में अच्छा सा इंटरेस्ट या फिर रुचि है तो आप ओपेरा में भाग भी जरूर ले सकते हैं. 

और यदि आपके पास इसके अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है तो आप अपने घर पर ही आराम से इंटरनेट पर वीडियो देखते हुए इसका हमेशा प्रयास कर सकते हैं. और साथ ही अगर आपको ओपेरा दिवस पर किसी समारोह में जाने का मौका मिलता है तो आप अपने दोस्तों के साथ उसे कभी मिस ना होने दें. साथ ही आप सोशल मीडिया पर भी इसे मनाना चाहते हैं तो आप #operaday को टैग करते हुए इसे जरूर मनाएं.

हमारा यह ओपेरा दिवस opera day पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने इस दिवस पर कोई अच्छा सा ओपेरा सॉन्ग सुनते हुए इसे बिताने का निर्णय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

opera day

Leave a Comment