Old Stuff Day | पुरानी सामग्री दिवस – 2 March

old stuff day : दोस्तों आज 2 मार्च के दिन हम old stuff day | पुरानी सामग्री दिवस मनाने जा रहे हैं. इस दिवस पर आपको पुरानी सामग्री एवं पुराने काम को छोड़कर कुछ नया सीखना होता है और कुछ नया करना होता है. फिर वह काम आपकी किसी भी पसंदीदा चीज के बारे में हो सकता है. उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो आपका अगर कोई किताब पढ़ने का मन हो रहा है तो आप इस old stuff day पर जरूर इसे पढ़ें.

इसी के साथ अगर आपको अच्छा लेखन करना पसंद होता है तो आप इसलिए उस पर जरूर कर सकते हैं. या फिर आपको अगर बढ़िया शायरी सुनना या फिर लिखना आता है तो आप इसे जरूर लिखें. क्योंकि हम आपको एक बात तो जरूर बताना चाहते हैं कि आप अपने मनपसंद लेखन करते हुए अपने लेखन कौशल्य को तो बढ़ाते ही हो. लेकिन साथ ही आपके सभी तरह के बौद्धिक एवं सामाजिक विकास को भी आप खुद ही चलना देते हो.

और आप खुद में ही एक अलग नई ऊर्जा का संचार होता हुआ महसूस जरूर कर सकते हो. और साथ ही आपको आपकी रोजमर्रा की जो दिनचर्या होती है इससे बाहर निकलने का भी एक नया अनुभव प्रदान हो सकता है. कुल मिलाकर इस विवाद पर पुराने सभी कार्य छोड़ कर कुछ नया शर्मा और सीखना यही दिवस का मुख्य उद्देश्य होता है. आप इस दिवस को किस तरह से बदलते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर होता है.

आप दिवस पर आपके पुराने कपड़े हो या फिर पुराने विचार हो उन्हें बदलते हुए भी old stuff day को अच्छी तरह से मना सकते हैं. आप अपने रोजमर्रा के कार्य में जो भी करते हैं उसका भी मूल्यमापन एक नए सिरे से करते हुए उसमें अपना योगदान दे सकते हैं. जिस तरह से भी हो आपको इस दिवस पर अपना हर एक कार्य नए तरीके से करना है इस दिवस को अच्छा बनाने का एक जरिया हो सकता है.

old stuff day ka itihas

old stuff day | पुरानी सामग्री दिवस पर उसके इतिहास के बारे में जानकारी देंगे. हम आपको यह बात बताना चाहते हैं कि इस के आविष्कारक के बारे में फिलहाल कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन फिर भी कई लोगों ने अपने साथ उसी तरह की पुरानी चीजों को करना ना पड़े इस वजह से इस दिवस को मनाना शुरू किया. उदाहरण के लिए हम देख सकते हैं कि अगर आप वही पुराने कपड़े हो या फिर कहने हो साथ ही पुरानी किताबें जो समय के साथ साथ पुरानी हो चुकी है.

उन सभी चीजों को या तो आप नया रूप दे सकते हो या फिर उन्हें छोड़ गई दूसरी चीजों को अपना सकते हो. और अगर आप इस तरह का कोई कार्य करेंगे तो आपको इसका अधिक मूल्य भी प्राप्त होगा. लेकिन इसी के साथ आपको old stuff day के इतिहास और उसकी गुणवत्ता और साथ ही इसके मौजूदगी का एहसास भी जरूर होगा. आप अपने आप अपने पुराने सदस्यों को भी पुराने नियम को जानकारी दे सकते हैं.

लेकिन इसी के साथ आपको एक दिवस पर अपने शुरुआती दिनों में इसकी इतिहास को जानना चाहिए. किस दिवस पर आपको इसके नई चीजों को सीखना और उनमें हुकूमत प्राप्त करना भी एक नई कला हो सकती है. आपको इस दिवस के बारे में अगर पता नहीं है तो आप खुद ही पहले इसके बारे में अधिक जानकारी ले. साथ ही आप इसके इतिहास को पढ़ते हुए और किसी जानकार इंसान को उसके बारे में पूछते हुए भी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं.

old stuff day kaise manaye

old stuff day | पुरानी सामग्री दिवस पर एक दिवस को कैसे मनाते हैं इसके बारे में जानेंगे. आप इस दिवस को किस तरह से मनाते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर होता है. क्योंकि इस दिवस को मनाना बहुत ही आसान और सरल तरीका होता है. आप अपने साथ लाए हुए सभी पुराने खिलौने एवं उनकी पुरानी यादों को परिवार के सदस्यों के साथ ताजा कर सकते हैं.

लेकिन उन सभी यादों को और चीजों को अपनाने की जरूरत नहीं होती है. लेकिन साथ में आपको परिवार के सभी सदस्यों को इतिहास के विकिपीडिया के माध्यम से खोजी हुई नई किताबें पढ़ते हुए लोगों को भी साझा कर सकते हैं. अगर आपको पसंद हो तो आप अपने दादा दादी, नाना नानी के साथ कुछ समय बिता सकते हैं.

और साथ ही आप उनसे कुछ नई कहानी सुन सकते हैं. ताकि वह आपके बचपन की कहानियों को आपको सुना कर आपको अपने बचपन में जरूर बता सकें. इसी के साथ आप सोशल मीडिया पर भी #oldstuffday के बारे में पोस्ट साझा करते हुए इसलिए इसको मना करते हैं.

हमारा यह old stuff day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने कुछ पुरानी आदतों के बजाए कुछ नया करने की ठान ली हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में इसे जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

old stuff day

Leave a Comment