7 Jan 2021: old rock day | पुरानी चट्टान दिवस

old rock day : आज 7 जनवरी के दिन हम old rock day | पुरानी चट्टान दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता होगा कि पुरानी चट्टान की दीवार आपको कई तरह के अवधारणाएं में मौजूद थी. और इसी तरह की घटनाओं को मनाने के लिए किस विधि माध्यमिक अच्छे चट्टान की बहुत सारी चीजों की प्रशंसा दिखाते हैं.

लेकिन साथ ही आपको इस बारे में भी जान होना चाहिए कि उनमें सभी चीजों को प्रशंसा दिखाने के लिए इसको खुद ले सकते हैं. और साथ ही में फ्रांस के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आप किसी भी जीवाश्म और पथरीली चट्टान पर हो जरूर जा सकते हैं. आपको पता होगा कि सभी तरह के पाठ प्रकृति में होते हैं.

आप किसी भी तरह से और पानी में जिस तरह से चीजें बनती है उनमें ठोस चट्टान होता है. लेकिन आपने देखा होगा कि जो पृथ्वी की सबसे बाहरी परते बनी होती है उनमें खनिज भी बहुत ज्यादा होता है. और साथ ही कई विभिन्न उद्देश्य के लिए चट्टानों का उपयोग किया जाता है.

इन उद्देश्यों में हथियार से लेकर कई तरह के यंत्र और औजार भी शामिल होते हैं. साथ ही बेशक आपको विवाद पता होगी कि कहीं भी बाहर जाने वाले या फिर जमीन पर कुछ पत्थर दिखाई देते हैं उन्हें आप जरूर पहचानते हुए उनकी सराहना कीजिए. इस तरह की कई अलग अलग तरीके की पुराने पत्थर या फिर चट्टान होते हैं उन्हें आप जरूर याद रखिए. तो आइए अब हम आपको इस दिवस पर इन पत्थरों के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी दें.

old rock day ka itihas

पुरानी चट्टान दिवस और हम आपको इसके इतिहास के बारे में अधिक जानकारी बताना चाहते हैं. इस दिवस पर आपको यह बात तो जरूर पता होगी कि इनकी उत्पत्ति के बारे में सटीक तरीके से जानकारी पता नहीं होती है. लेकिन फिर भी हम आपको बताना चाहते हैं कि उनके बारे में जो भी सुझाव आए हैं उन्हें में फ्लिंटस्टोन के रूप में कई तरह की टिप्पणियां उपलब्ध नहीं है.

इस दिवस पर हम आपको बताया जाता है कि सब छोटे बच्चे अक्सर अपने पसंदीदा स्थान के साथ उनकी खोज करना चाहते हैं. तब आप उन्हें जरूर प्रोत्साहित करना चाहिए. और इसी वजह से हम आपको इस बारे में बंधन का उपयोग करना चाहते हैं ताकि आप अपने लंबे भविष्य के रिश्ते की शुरुआत कहां से कर सकते हैं. और आपको यह बात भेजो तो पता होगी कि आपकी पास जो पुरानी चट्टानें होती है वे चट्टाने आपके साथ ही होगी.

और इसी तरीके से कई अन्य उसको भी होते हैं जिनमें चेहरे चित्रित करना या फिर से जाना भी शामिल होता है. साथ ही आपने देखा होगा कि कई तरह के सस्ते और मूल आभूषण बनाने में के लिए भी इस तरह के कंकड़ और पत्थरों को इकट्ठा करना शामिल होता है.

old rock day kaise manaye

पुरानी चट्टान दिवस पर आपको यह बताना चाहेंगे इसे किस तरह से मनाते हैं. आप इस दिवस को कई अलग-अलग तरीकों से मना सकते हैं. दिल के में सबसे अच्छी और पुरानी चट्टानों के विभिन्न प्रकारों के बारे में अधिक जानकारी आपको होती है. साथ ही आप इसकी लिए ऑनलाइन शोध की तरीके से इसे विभिन्न पुस्तकों में देख सकते हैं. लेकिन स्थानीय पुस्तकालय में जाकर कि आप इनके बारे में विभिन्न पुस्तकों में वैकल्पिक रूप से पढ़ सकते हैं.

इसी के साथ आप वैकल्पिक रूप से आपकी स्थानीय प्राकृतिक इतिहास के संग्रहालय में जा सकते हैं. इसी के साथ आप कुछ अलग अलग तरीके की चट्टानों एवं जीवाश्म को देखने के लिए और उनके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए वहां पर जा सकते हैं. साथ ही आप इन्हीं दिलचस्प तरीके से आजमाने के लिए पुरानी पत्थरों के साथ आश्चर्य चकित हो सकते हैं. इसी वजह से आप अपने खानी पार्क में भी इन पुराने चट्टानों को ले जा वहां रख सकते हैं.

ताकि इन्हें देखने के लिए जो भी दिलचस्प तरीके के लोग आएंगे तो उनके नियमित आकार को देखकर वे चकित जरूर हो सकते हैं. साथ ही आपको यह बात भी पता चल जाएगी कि कई तरह के विभिन्न कलाएं और इन्हीं रंगों से पेंट करते हुए भी आप इनकी लिए शिल्प परियोजना की हिस्सों में उपयोग कर सकते हैं. साथ ही इस दिवस को आप सोशल मीडिया पर भी #oldrockday टैग करते हुए मना सकते हैं.

हमारा यह पुरानी चट्टान दिवस पर आधारित लेख कर आपको पसंद आया हो और आपने भी अपने आसपास किसी अच्छे और पुराने पत्थर को संभाल कर रखा है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए बताना ना भूलें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

old rock day

Leave a Comment