Press "Enter" to skip to content

22nd Oct: nut day | नट्स दिवस Dinvishesh

nut day : आज 22 अक्टूबर के दिन हम nut day | नट्स दिवस को मनायेंगे. जैसा कि आप जानते होंगे अखरोट, cola nut, hazelnut, pine nut, काजू और अधिक कई प्रकार के nut होते हैं. इनमें से आपको पता होगा कि कई nut कों तुलना में भोजन के लिए उपयोग किया जाता है.

इसी तरह के कई प्रकार के पसंदीदा nut को मनाने का आज का दिन है. इन्हें आमतौर पर किसी भी प्रकार के उपयोग में शामिल किया जाता है. लेकिन nut के लिए ऐसी कई किस्में और उपयोग उपयोग होते हैं जिन्हें आमतौर पर माना जाता है, लेकिन वह ज्ञात नहीं होते. अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताना चाहते हैं कि कोला में मूल रूप का स्वाद कोला नट से ही आया था.

और इसी के साथ बीच नट को भी आमतौर पर जानवरों को खाने के लिए उपयोग में लाया जाता है. क्योंकि इनमें वसा एवं उच्च प्रोटीन के बीज होते है. और इसी वजह से यह सर्दियों में इन जानवरों के लिए जीवित रहने का प्रमुख स्रोत बने हुए हैं. इसी के साथ इसमें सर्दियों में बढ़ने वाले क्षयरोग को रोकने एवं उनका प्रतिरोध करने की ताकत एवं क्षमता भी होती है.

इन्हें मनुष्य के लिए मूल्यवान संसाधन बनाया गया है ताकि वह जानवर और मनुष्य के लिए एक वरदान साबित हो सके. लेकिन इससे भी ज्यादा अच्छी बात यह होती है कि  LDL cholesterol  हमारे ह्रदय रोग के लिए कारण हो सकता है. और इसी वजह से पुराने समय से लेकर आजतक नट्स के कई लाभ बताये गये हैं.

nut day ke bare me adhik jankari

नट्स दिवस nut day पर हम सभी लोगों को किसी स्वस्थ खाने के स्नेक के विकल्पों के बारे में बताना चाहते हैं. और इसी कारण से हम नट्स दिवस मनाते है. शायद आपके पास एक चिप्स का एक पैकेट होगा लेकिन इस दिवस पर आप उसे मत खाइए. अगर आपके पास कोई चॉकलेट बार के जगह पर इसे स्नेक की तरह खाना चाहते है तो आप इसे जरूर खा सकते हैं.

अगर आपको इनके के बारे में एक बात पता नहीं है तो आप जरूर जान ले कि इस के कई अलग-अलग प्रकार और किस्में होते हैं. इनमें कई अलग-अलग आकार और स्वाद भी होते हैं. जिन्हें आप सब अच्छी तरह से आनंद लेते हुए पसंद करेंगे. क्या आपको पता है कि ये केवल स्वादिष्ट ही नहीं होते, बल्कि वे पौष्टिक भी होते हैं. और इसी वजह से इन अलग-अलग नट्स के अलग-अलग फायदे भी होते हैं.

आइए अब इनके उदाहरण हम देखें. आपको पता होगा कि बादाम विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसी के साथ एक और अच्छा और बड़े लाभकारी नट होता है पिस्ता. जिसे आपने हरे रंग में देखा होगा. इसमें फाइबर और आपके भोजन के बाद रक्त की शर्करा को कम करने के लिए मदद करने वाले तत्व होते हैं. अखरोट तो आपने देखा ही होगा, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्त्रोत होता है.

इसके सभी प्रकार हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य को बड़े अच्छी तरह से सुधार सकते हैं. आपको काजू के बारे में तो पता ही होगा. अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि यह ह्रदय के स्वास्थ्य संबंधित मदद करता है और रक्तचाप को भी नियंत्रण में रखता है.

nut day ka itihas

नट्स दिवस nut day पर हम आपको इस दिवस के इतिहास के बारे में बताना चाहेंगे. हम आपको बता दें कि लिबरेशन फूड्स कंपनी ने नट्स के इतिहास को मनाने के लिए ही नट्स दिवस का आयोजन किया था. इसी के साथ आपको पता होना चाहिए कि मूंगफली भी एक प्रकार का नट ही है.

इसकी विशेषताओं के बारे में आप तो पहले ही जानते होंगे कि यह हमारे खाने का हिस्सा रहता है. इस दिवस की शुरुआत में आपको अखरोट और बाकी नट्स के प्रतिभा और महान साथ का जश्न मनाने का मौका मिल गया होगा. आपको इस बात की भी याद दिलाना चाहेंगे कि नट के समृद्धि जैसे की रोस्टेड कैंडिड और साथ ही ऑरेंज क्लॉज, दालचीनी के साथ होती हैं.

nut day kaise manaye

नट्स दिवस nut day को मनाने का आपको सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप अपना पसंदीदा कोई भी नट्स खाइए. चाहे उसमें अखरोट हो या फिर डोनट होंगे. इस की कई सारी गतिविधियां होती है उसमें हमें इन का परिचय देना होता है. इसी के साथ आपको अन्य कई गतिविधियां भी पता होनी चाहिए, जो आप इस दिन पर कर सकते हैं.

इसमें आप अपने पसंदीदा अखरोट के साथ-साथ स्वीटनर भी जुड़ सकते हैं. इसमें लोग अपनी रचनाओं से बहुत प्यार करते हैं. लेकिन इसे आप नहीं खाना चाहते हो तो कोई बात नहीं है. इसी के साथ आप #nutsday को टैग करते हुए भी दिवस को सोशल मीडिया पर बड़े अच्छे तरीके से बना सकते हैं.

हमारा यह nut day पर लिखा हुआ लेख आपको बहुत पसंद आया हो और आपने भी इसे खाकर यह दिन मनाने का निश्चय कर लिया हो, तो आप नीचे comment box में comment करके हमें जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *