Press "Enter" to skip to content

27 July: norfolk divas | नोरफोक दिवस Dinvishesh

norfolk divas : यदि आप नोरफोक की इस महान भूमि पर रहने वाले लोगों में से एक हो, तो आप इसे जरूर जानते होंगे. आप नोरफोक दिवस का कितना बड़ा इतिहास और महत्व कितना है, यह बात जरूर जानते होंगे. नोरफोक दिवस के इतिहास की सैकड़ों और हजारों वर्षों पहले से ही शुरुआत हुई है.

उसके बारे में माना जाता है कि यह क्षेत्र इस प्राचीन खोज के बाद कभी बसा हुआ था. इसका अर्थ है कि आज नोरफोक अपने अपनी मिट्टी के नीचे 3 लाख से अधिक वर्षों का मानव इतिहास छिपा हुआ है. इसकी सुंदरता ने इसे इंग्लैंड के सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक बना दिया है. इसीलिए हर साल वे नोरफोक दिवस के माध्यम से अपने इतिहास और गौरव का जश्न मनाते हैं.


norfolk divas ka itihas

नोरफोक दिवस के बारे में जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है. कहा जाता है कि इसका इतिहास तीन लाख साल पहले से शुरू हुआ था. कहा जाता है कि जब पहले मानव इस मिट्टी पर चलते थे. उससे अब नोरफोक के रूप में माना जाता है. तब से इस दुनिया ने हिम युग, रोमन की घुसपैठ और कई अन्य तकनीकी प्रगति देखी है. जब हम कहते हैं कि नोरफोक दिवस का इतिहास बहुत पुराना है, तब यह समझना बहुत ही मुश्किल होता है कि इंग्लैंड के अन्य क्षेत्रों में भी इसे पाया जाता है. जो कि 6,68,000 वर्षों में वापस आया है. इसलिए यह संभव है कि क्षेत्र में उसकी तुलना में अधिक आबाद हो रहा है.

वैसे अगर देखा जाए तो नोरफोक का आधुनिक इतिहास बहुत पुराना है. अर्थात रोमन के युग में शुरू हुआ माना जाता है. उस बिंदु के आगे की चीजों को कम से कम कहने के लिए तो दिलचस्प ही कह सकते हैं. इसने कई बार रुख बदला है. यह कई युद्धों का भी विषय रहा है. क्योंकि इंग्लैंड यह देश रोमन साम्राज्य के एक प्रांत से बाहर हुआ था. किंगडम ऑफ द ईस्ट एंगल्स का हिस्सा बना था. उसके बाद इंग्लैंड के एरोल्डम ऑफ हेराल्ड I ने इसके बाद से बच गए मध्य युग में इंग्लैंड का हिस्सा था.

इसी अवधि के दौरान यह देश के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों और कृषि क्षेत्र में भी एक होकर उभरा हुआ था. जहां पर कई अंग्रेजी नायकों के घर है. जिन्होंने इसके इतिहास को समझा और जाना है. यहां पर ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है. वह इस बात को भी भली-भांति जानते हैं कि उन्हें इस इतिहास को पूरी दुनिया में फैलाना है. नोरफोक का नाम और भी ऊंचा करना है. उन्होंने इसी की कारण से नोरफोक दिवस को बनाया और अपनाया. जो हर साल पूरी तैयारी के साथ और जोश के साथ जश्न मनाने के लिए लोगों में एक साहस और विश्वास भर देता है.

norfolk divas kaise manaye

नोरफोक दिवस पर पवित्र जमीन की इतिहास का अध्ययन करने के लिए और उसे समझने के लिए एक शुरुआत कर सकते हैं. साथ ही इसका पता लगाने के लिए हमें जरूर उसके बारे में जानना होगा कि वह खूबसूरत होगी. अपने स्वयं के एक दिन के योग्य कैसे हैं. इंग्लैंड में सबसे प्रतिष्ठित क्षेत्रों में से एक को बना सकें. ताकि हजारों साल के मानव विज्ञान का हजारों वर्षों के सांस्कृतिक और तकनीकी प्रगति के साथ आया हुआ है. 
आप भी अपने दोस्त एवं परिवार के सभी लोगों के साथ नोरफोक दिवस को मना सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक काम करना होगा. नोरफोक दिवस उसके बारे में आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी लीजिए. फिर चाहे वह आप इंटरनेट से ले या फिर किसी किताब को पढ़ कर ले. उसे आप अपने दोस्तों एवं परिवारजनों तक पहुंचा सकते हैं. आप सोशल मीडिया पर भी एक्टिव होंगे. तो वहां भी आप उसे सभी लोगों तक शेयर कर सकते हैं.

ताकि सभी लोगों को नोरफोक दिवस के बारे में सच्ची और बेहतरीन जानकारी पता चले. जैसा कि आप जानते हैं लाखों की मिलन में सबसे सुंदर और घूमने लायक क्षेत्रों में से एक बना हुआ है. इसलिए यहां पर हर साल हजारों पर्यटक अपने सभी दोस्तों के साथ इस खूबसूरती का आनंद लेने के लिए आते हैं. क्यों ना आप भी अपने मित्र परिवार एवं रिश्तेदारों के साथ यहां घूमने के लिए आए और प्रकृति के इस अद्भुत नजारों का लुफ्त उठाएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Manoj Patil Manoj Patil

    Very useful information 👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *