No Smoking Day | नो स्मोकिंग दिवस 11 March

no smoking day : आज 11 मार्च के दिन हम सब no smoking day | नो स्मोकिंग दिवस मनाने जा रहे है. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि यह दिवस हर साल मार्च के दूसरे बुधवार के दिन मनाया जाता है. इसी हम एक वार्षिक पर्यवेक्षण के रूप में भी देख सकते हैं जिसे हमें हर साल मनाना बहुत आवश्यक होता है. क्योंकि आपको पता होगा किस सिगरेट एवं तंबाकू के कारण पूरी दुनिया में कई जानी जाती है. हमेशा हम देखते हैं कि सिगरेट तंबाकू के डिब्बे पर आरोग्य के विषय में चेतावनी भी दी जाती है. लेकिन फिर भी स्मोकिंग करने वाला उसे जानते हुए भी अनदेखा कर देता है.

 यह उसके इच्छाशक्ति पर ही निर्भर करता है कि आखिर वह क्या चाहता है. हम सभी को यह बात पता है कि धूम्रपान करने से हमारे ह्रदय पर बहुत गहरा असर होता है. लेकिन साथ ही हमें इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि धूम्रपान हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. और इसे छोड़ना ही हमारी एकमात्र समझदारी हो सकती है. क्योंकि यही स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन जीने का एक बहुत कारगर मार्ग हो सकता है. आज का यह दिवस दुनिया में no smoking day के तौर पर धूम्रपान के हानियों के बारे में बताता है. 

और साथ ही किसी भी तरह के धूम्रपान को ना कहते हुए उसके परिणामों एवं नकारात्मकता को सबके सामने प्रदर्शित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. और इसी वजह से इस दिवस पर दुनिया में कई लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. आपको भी इसमें अपनी भूमिका निभाते हुए अपने साथियों को इसके बारे में जागरूक करना चाहिए.


no smoking day ka itihas


no smoking day | नो स्मोकिंग दिवस
 पर इस दिवस के इतिहास के बारे में जानेंगे. UK में इस दिवस को सबसे पहले मनाया जाता था तभी इस दिवस को क्विट फोर डे के नाम से जाना जाता था. विश्व भर में सबसे अच्छे उद्देश्यों में मनाया जाने वाला बहुत ही अच्छा और सबक देने वाला दिवस हो सकता है. ताकि इस दिवस के बारे में हम सभी लोगों के दिल में जागरूकता निर्माण कर ही सकते हैं. 

लेकिन साथ ही उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में भी कुछ बातें बता सकते हैं. वैसे देखा जाए तो इस दिवस के निर्माण का उद्देश्य हर साल कारगर ही साबित होता है. क्योंकि दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो इस दिवस पर हर साल अपने धूम्रपान की आदत को छोड़ते हैं. क्योंकि वे तब तक इस दिवस के बारे में और धूम्रपान के खतरों एवं सावधानियों के बारे में पूरी तरह से जान चुके होते हैं.


no smoking day kaise manaye


no smoking day | नो स्मोकिंग दिवस 
पर किस दिवस के कैसे मनाते हैं इसे जानें. हम आपको बताना चाहते हैं कि 2011 तक लंदन की चैरिटी ने इस दिवस को british heart foundation के साथ मनाया. इस दिवस का मूल उद्देश्य सभी तरह के सामाजिक स्तर पर पहुंचाते हुए उन्हें जागरूक करना होता है. और साथ ही जो लोग खुद होकर भी अपने धूम्रपान की आदत को बदलना चाहते हैं उन्हें इसमें मदद करना ही होता है. क्योंकि रिसर्च के अनुसार धूम्रपान करने वाले लोगों में धूम्रपान ना करने वाले लोगों से हृदय की बीमारी 2 गुना ज्यादा हो सकती है.

 इसी वजह से आज की इस दिवस के अवसर पर हम भी आप सभी लोगों को दरख्वास्त करना चाहते हैं. और साथ ही यह बताना चाहते हैं कि अगर आप अपनी धूम्रपान की आदत को बंद करना चाहते हैं तो आपको कभी भी देर नहीं हुई है. क्योंकि जितना जल्दी हो सके आप इस आदत को बदल दें उतना ही जल्दी आपकी स्वस्थ होने की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती है. और इसी वजह से आप के ह्रदय को सबसे अच्छे तरीके से स्वस्थ रखने का यही एक उपाय हो सकता है. 

वैसे देखा जाए तो धूम्रपान की लत छुड़ाने की कोशिश करने वालों के लिए तो कोई भी दिन कभी भी बहुत देर नहीं होती है. और इसी वजह से इस दिवस पर कई सारे लोगों को अपने धूम्रपान की लत को बंद करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. और अब अच्छी बात बताना चाहे तो हम आपको बताते हैं कि हर 10 धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में से एक व्यक्ति इसे छोड़ देता है. क्योंकि वह उस वक्त इस बात को अच्छी तरह से समझ लेता है कि धूम्रपान छोड़ने से अपने ह्रदय को स्ट्रोक या फिर फेफड़े और मुंह के कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है. तो चलिए दोस्तों किस दिवस पर कुछ अच्छा कार्य करते हुए अपने आसपास के किसी व्यक्ति को धूम्रपान छुड़ाने में मदद करें. साथ ही इस दिवस पर आप कोई मैसेज देना चाहते हो तो आप उसे #nosmokingday को टैग करते हुए जरूर दें.


हमारा यह no smoking day पर आधारित अगर आपको पसंद आया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में feedback देते हुए जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

No Smoking Day

Leave a Comment