31 Dec: No Interruptions Day | नो इंटरप्शन दिवस

No Interruptions Day

no interruptions day : दोस्तों आज 31 दिसंबर के दिन हम no interruptions day | नो इंटरप्शन दिवस मनाने जा रहे हैं. interruption अर्थात आपको पता चल गया होगा कि हमारे किसी महत्वपूर्ण काम में किसी भी बात का या फिर किसी भी चीज का व्यवधान आना अर्थात रुकावट आना.

आपके साथ भी ऐसा कभी ना कभी हुआ होगा दोस्तों कि जब आप किसी महत्वपूर्ण काम में गढ़ चुके हो. और तभी अचानक कोई बात या फिर चीज आपके पास में चुनौती या फिर रुकावट बनकर खड़ी होती है. हम सब के साथ अक्सर ऐसा होता है. और तब हमें उस चीज के लिए बहुत चिढ़ आती है.

क्योंकि हम पूरी तरह से हमारे सहपाठियों के साथ या फिर हमारे परिवार के साथ उस काम के लिए बहुत परिश्रम ले रहे होते हैं. और साथ ही हम यह भी जानते हैं कि अगर यह काम हमसे ना हुआ और यह रुकावटें ऐसे ही बनी रही तो हम उसके लिए बहुत ही परेशान हो सकते हैं. और यह बात तो तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब यह रुकावट सिर्फ 5 मिनट की लगती है लेकिन होती 12 घंटे की है.

उस वक्त हमारे पूरे दिन भर के काम की उत्पादकता अचानक कम हो जाती है. और इसी वजह से ऐसे रुकावट के बारे में सोचने के लिए ही आज का यह रुकावट दिवस बनाया गया है. तो चलिए दोस्तों आज की इस दिन के इतिहास और इसे कैसे मनाते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी लेंगे.

no interruptions day ka itihas

नो इंटरप्शन दिवस पर हमें इस दिवस का इतिहास जरूर याद होना चाहिए. आपको पता होगा कि ऐसा कोई भी काम दुनिया में नहीं है जिसमें रुकावट नहीं आती होगी. हम जिस भी काम को अंजाम देने जाते हैं तो वहां कोई ना कोई चीज अक्सर रुकावट बन कर हमारे सामने खड़ी हो ही जाती है.

हम अगर लैपटॉप की स्क्रीन पर काम भी कर रहे हो तो वहां पर अचानक से कोई पाप उभर कर आती है और हमें दूसरा ही कोई संदेश दिखाने लगती है. जिस वजह से हम खुद को उस संदेश को पढ़ने में लग जाते हैं और अपने काम से अलग हो जाते हैं. कुछ ऐसी ही बात हमारे मोबाइल फोन के साथ भी होती है. यह सारी बातें हमें अपने काम से अलग करते हुए उनकी तरफ आकर्षित करने का जरिया होती है. क्योंकि दुनिया का आजकल एक ट्रेंड बन चुका है.

अगर आपको पैसा नाम और शोहरत कमाने है तो आपको दुनिया को खुद की तरफ आकर्षित करना ही होगा. और उसके लिए फिर आपको किसी भी तरह की कोई भी कीमत चुकाने क्यों ना पड़े. इसी तरह से आपने कभी अपने रेडियो स्टेशन पर गाने चलते वक्त उसमें भी आए विज्ञापन की ओर ध्यान जरूर दिया होगा.

यह सारे लोग विज्ञापनों द्वारा भी दुनिया का और आप का भी ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए ही मार्केटिंग के जरिए का उपयोग करते है. लेकिन फिर भी आपको इस इंटरेक्शन अर्थात व्यवधान दिवस पर इन सभी चीजों से थोड़ा सा बाहर होकर सोचने का मौका होता है.

यही एक देश होता है जहां पर आप लोगों से एवं अपने डिजिटल लाइफ से दूर होकर या फिर डिस्कनेक्ट हो कर खुद को प्रोत्साहित कर सकते हैं. आखिरकार आप केवल एक दिन लिए ही सही लेकिन अपने निर्धारित कार्यों को पूरे लगन के साथ पूरा जरूर कर सकते हो.

interruptions day kaise manaye

नो इंटरप्शन दिवस पर हम आपको इस दिवस को किस तरह से मनाएंगे इस बारे में अधिक जानकारी देंगे. वास्तव में आप इस दिवस को बहुत आसानी से मना सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी नहीं बस अपने ऑफिस या फिर घर के दरवाजे और खिड़कियों को बंद करना होगा.

आपके सारे मोबाइल लैपटॉप टीवी जैसे गैजेट को पूरी तरह से स्विच ऑफ करते हुए रखना होगा. आपकी जो भी रिश्तेदार दोस्त या फिर कोई भी अपने हो जो आपसे बहुत प्यार करते हैं. उन सभी लोगों को आप कुछ देर के लिए खुद को अकेला छोड़ देने की बात जरूर करें. क्योंकि यह वही लोग होते हैं जिन्होंने आपके काम में आपकी बहुत मदद की होती है. लेकिन आज का दिवस आपको उनके साथ गुजारने का नहीं बल्कि या अकेला गुजारने का दिवस होता है.

और इस दिवस पर आपको बस खुद को समय देना होता है. इस दिवस पर आपको अपना समय व्यतीत करने के लिए किसी भी सुखद चीज पर ध्यान केंद्रित करने की कोई जरूरत नहीं है. एक अच्छा सा दिमाग डिस्टर्ब का साइन आप अपने ऑफिस के दरवाजे पर भी लगा सकते हैं. और इस दुनिया की बहुत सारी समस्याओं से जुड़े रुकावट से आप थोड़ी देर के लिए दूर हो सकते हैं.

क्योंकि आपको पता ही होगा कि आप जब खुद का ध्यान करते हो और उसमें दुनिया के साथ-साथ खुद को भी भुला देते हो. और जो इंसान कुछ देर के लिए ही सही लेकिन ध्यान में मांगना होता है उसकी उत्पादकता और उसका मार्ग क्रमण करना ही बाकी लोगों के लिए एक अच्छा सा सिद्धांत बन सकता है. और साथ ही अगर आप सोशल मीडिया पर भी इस दिवस को मनाना चाहते हो तो #nointerruptionday को टैग कर सकते हो.

हमारा यह नो इंटरप्शन दिवस पर आधारित लेख आपको बहुत पसंद आया हो. और साथ ही आपने भी ध्यान मग्न होते हुए खुद को कुछ देर के लिए ही सही लेकिन दुनिया से दूर रखने का निर्णय कर लिया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

no interruptions day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *