Niagara Falls Runs Dry Day – 29 March

niagara falls runs dry day : दोस्तों आज 29 मार्च के दिन हम सब niagara falls runs dry day | नियाग्रा फॉल्स रन ड्राई दिन मनाने जा रही है. आपको कई तरह के एडवेंचर प्रोग्राम करना बहुत पसंद होगा है ना? 

कई लोगों को हवा से छलांग लगाना पसंद होता है. तो कई लोग बड़े झरनों पर अपनी छुट्टी बिताने के लिए जाना चाहते हैं. आपने नियाग्रा फॉल्स इस बड़े झरने के बारे में तो सुना ही होगा. आज इस दिन पर यह विशेष बात हम आपको बताना चाहते हैं. 

इतिहास खुद को दोहराने के साथ-साथ अजीब घटनाएं भी साथ लेकर चलता है. और नियाग्रा फॉल्स के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि नियाग्रा फॉल्स भी गिरना बंद हुआ था. 

जी हां यह सच है! देखा जाए तो नियाग्रा फॉल्स खुद ही एक सुंदरता का अतुलनीय एवं अविश्वसनीय उदाहरण है. लेकिन यह ऊंचा झरना एक बार ऊपर से गिरा ही नहीं था. इसका पानी ही सूख गया था. 

और आज का दिन इसी की याद में मनाया जाता है. देखा जाए तो यह हमारे लिए बहुत ही दुख की बात है. और एक तरह से माना जाए तो खतरे की घंटी भी हो सकती है. आइए अब niagara falls runs dry day के बारे में अधिक जानकारी लें.


niagara falls runs dry day ka itihas

niagara falls runs dry day | नियाग्रा फॉल्स रन ड्राई दिन पर हम इसके इतिहास के बारे में आपको बताना चाहेंगे. देखा जाए तो इस दिवस के इतिहास के बारे में कोई भी जानकारी पता नहीं है. 

लेकिन हम इतना जरूर कह सकते हैं कि इस दिवस को पिछले 100 सालों से मनाया जा रहा है. यह नियाग्रा फॉल्स 1848 में बर्फ की वजह से पूरी तरह से सूख गया था. और इसीलिए उस साल 29 मार्च के दिन यह झरना नीचे गिरा ही नहीं. 

नियाग्रा फॉल्स में बर्फ ने जमकर नदी में रुकावट बना दी थी. और इसी वजह से 30 से 40 घंटे तक वहां से कोई भी पानी गिरा नहीं. यह घटना सबसे पहले एक अमरीकी किसान को ध्यान में आई. वह 29 मार्च की रात को वहां पर टहलने के लिए गया था. 

वहां पर उसे झरने की दूर से गिरने पर आती हुई आवाज आई ही नहीं. और इसी वजह से वह हड़बड़ा उठा. इसे तो यह बात सच ही नहीं लगी. उसे अपने कानों पर और अपनी आंखों पर विश्वास ही नहीं हो रहा था. 

और वह उसी किनारे किनारे से झरने तक पहुंच गया. तब उसने देखा कि पानी ना होने के कारण वहां पर कई सारे मछलियों ने जान गवा दी थी. और जल प्रवाह बंद होने के कारण कई सारे व्यवसाय भी ठप हो चुके थे. और यही हाल 2 से 3 दिन तक ऐसा ही रहा था.

niagara falls runs dry day kaise manaye


niagara falls runs dry day | नियाग्रा फॉल्स रन ड्राई दिन को कैसे मनाए इसके बारे में देखेंगे. देखा जाए तो इस दिन को मनाना काफी आसान और सरल होता है. आप किस दिन पर इस नियाग्रा फॉल्स के बारे में अधिक जानकारी जरूर ले. 

अगर आप इसे देखने के लिए जाना चाहते हैं तो वहां पर जरूर जाएंगे. क्योंकि बाकी लोगों की तरह आपको भी वहां पर कुछ एडवेंचर चीजें करने के लिए जरूर मिलेगी. क्योंकि इसकी सुंदरता तो आपको देखने पर ही पता चलेगी. 

और साथ ही आप इसमें बोटिंग का भी बहुत बढ़िया तरीके से अनुभव ले सकते हैं. और अगर आपको पसंद हो तो आप वहां पर स्थानीय लोगों के साथ में किसी उत्सव में भी शामिल हो सकते हैं. और अगर आप कैनेडा या फिर नियाग्रा फॉल्स के आस पास रहते हैं. तो यहां पर जरूर छुट्टी मनाने के लिए जा सकते हैं. 

और साथ ही आप यहां पर आकर एक बढ़िया सी पार्टी करते हुए भी अपनी छुट्टी को बहुत आराम से मना सकते हो. अगर आप इस दिन को सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप #niagarafallsrunsdryday को जरूर टैग करें.


हमारा यह niagara falls runs dry day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आता है और आपने भी इसे एक बार देखने का निश्चय कर लिया है. तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Niagara Falls Runs Dry Day

Leave a Comment