Press "Enter" to skip to content

२९ मार्च : पड़ोसी दिवस (Neighbour Day)

दोस्तों, आज हम पड़ोसी दिवस मना रहे है, यह अपने नेबर यानि अपने पड़ोसी के बारे में अच्छे विचार और बातें सांझा करने के लिए ही दुनिया भर में मनाया जाता है.

Neighbour Day Theme 2020 : Social Connection.

यही दिन है जब हम अपने पड़ोसी के प्रति अच्छा व्यवहार करके उसका दिल जीत सकते है. अपने अच्छे बर्ताव से पड़ोसियों के बिच के संबंधों को सुधारने का इससे अच्छा मौका नहीं हो सकता.

पड़ोसी दिवस कैसे मनाये?

Neighbor Day

यह तो हमने देखा की पड़ोसी दिवस यानी पड़ोसी दिवस का हमारे जीवन में बड़ा महत्त्व है, लेकिन क्या आप जानते है की इस पड़ोसी दिवस की सही उत्पत्ति का पता नहीं लगाया जा सकता, क्योंकि यह दिन कई बार विभिन्न स्थानों पर विभिन्न रूपों में और विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है.
लेकिन इन सबमे एक बात सार्वभौमिक रूप से मान्य है की पड़ोसी दिवस हमे हमारे पड़ोसी के साथ के संबंधों की चर्चा करने के बारे में है और इसीलिए हमे यह दिवस जरूर मनाना चाहिए.

पड़ोसी दिवस सिर्फ एक दिन रहता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पड़ोसियों की देखभाल करने का यह एकमात्र दिन होना चाहिए, आप किसी भी मौके पर अपने पड़ोसियों से बात करना या उनसे मुलाकात से परहेज़ करना नहीं चाहेंगे. हम अक्सर देखते है की लोग कोई भी उत्सव हो, चाहे दिवाली, दशहरा, होली या न्यू ईयर की बढ़ाई देना हो, सबसे पहले अपने पड़ोसियों को ही देना पसंद करते है. क्योंकि हम भारतीयों का मानना है की यही करना हमारी संस्कृति हमे सिखाती है.

पड़ोसी दिवस का महत्व

हममें से कई लोग तो पड़ोसी या अपने घर आये मेहमान को भगवान का रूप ही मानते है. इससे यह बात जुडी है की हमे अपने घर आये मेहमान की मेहमान-नवाज़ी में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए.
हम अक्सर सोचते है की हमारा पड़ोसी अगर हमसे अच्छा व्यवहार करेगा तो ही हम उससे अच्छा व्यवहार करेंगे.

इसी बारे में हमे अपने दिवंगत मा. पंतप्रधान श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की दो पंक्तिया ध्यान में रखनी चाहिए. उन्होंने कहा है, “आप दोस्त बदल सकते है लेकिन पड़ोसी नहीं.” इन शब्दों में वे कहना चाहते है की हम पड़ोसी बदलकर दूसरा नहीं रख सकते लेकिन उसी पडोसीसे अच्छा व्यवहार करते हुए अपने सम्बन्धोंमें दुरी आने से रोक सकते है.

ऐसा कोई लिखित नियम तो नहीं है कि पड़ोसी दिवस कैसे मनाया जाए, लेकिन आप अपनी खुदकी कल्पना का उपयोग करके इसको सही और अच्छी ढंग से मनाने की कोशिश कर सकते है. इसके उदाहरण के तौर पर आप यह कल्पना कर सकते है की कोई किट्टी पार्टी जैसी छोटी मगर अच्छीसी पार्टी का आयोजन आप कर सकते है. उसमे आपके कुछ पड़ोसियों को आमंत्रित कर सकते है या उनके साथ आप खुद बाहर जा सकते है- जब तक यह आपको आपके पड़ोसियों के करीब ना लाए, तब तक ऐसे ही कुछ काम आप कर सकते है. पड़ोसी दिवस आपको आपके पड़ोसियों को बेहतर तरीके से जानने की अनुमति देता है.

इसका मूल उद्देश्य ही यह है की आप जितना हो सके आपके पड़ोसियों के दुःख दर्द में शामिल हो जाए और उनको उतना ही मानसम्मान दे जितना आप उनसे चाहते है, ताकि वे भी आपको उनके सुख दुःख में अलग न मानकर आपसे घर के सदस्य की तरह ही व्यवहार करे और आपको भी मानसम्मान दे.

हमारा यह लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. तो हमारे साथ बने रहे और इस वेबसाइट को हररोज भेंट दे.

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया