National Plant a Flower Day | राष्ट्रीय पौधा दिवस – 12 March

National Plant a Flower Day

national plant a flower day : दोस्तों आज 12 मार्च के दिन हम सब national plant a flower day | राष्ट्रीय पौधा दिवस मनाएंगे. आपने देखा ही होगा कि बसंत के आते आते ही हर तरह के पेड़ पौधों पर एक नई हरियाली छा जाती है. कई अलग-अलग तरह के पक्षी एवं जानवर पौधों के बीच को यहां वहां फैलाकर उन्हें उगाने में मदद करते हैं. यह एक तरह से पर्यावरण के लिए बहुत ही बेहतर बात होती है. लेकिन साथ ही हमें भी इस चीज में पीछे नहीं हटना चाहिए. क्योंकि यह दिवस हर तरह के नए पौधे एवं फूल को लगाने का ही दिवस है. 

और हमें कम से कम एक पौधा लगाते हो इस दिवस को अच्छी तरह से मनाने में भाग लेना ही होगा. वैसे तो आप में से भी कई लोगों को अपने बगीचे में कुछ वक्त बिताना और पेड़ पौधे लगाना बहुत पसंद होगा. और अगर ऐसा है तो आप सभी लोगों के लिए यह दिवस किसी जन्नत से कम नहीं होगा. क्योंकि आप अपने पसंदीदा फूल या उसके पौधे को लेकर उसकी कलम को भी अपने बगीचे में लगाते हुए इस दिवस को मना सकते हैं. 

ताकि आप अपने किसी चहेते के आने के इंतजार में या फिर उसकी याद में भी एक अच्छा सा पौधा लगा सकते हैं. और जब भी आप हर वक्त इसे देखते रहें तो आपके उस चहते इंसान की आपको याद आती रहेगी. जिस तरह से आप की उस पसंदीदा इंसान के साथ गहरे संबंध होते हैं. शायद कुछ उसी तरह की बेहतरीन संबंध आपके अपने उस पेड़ या फिर पौधे के साथ भी बन सकते हैं. क्योंकि वह आपका पौधा ही एक तरह से आपके उस दिवस की याद बन सकता है.

national plant a flower day ka itihas


national plant a flower day | राष्ट्रीय पौधा दिवस पर इस दिवस के इतिहास के बारे में आपको अधिक जानकारी होनी चाहिए. आप इस दिवस पर अपने आसपास के पर्यावरण में उगने वाले सबसे अच्छे पौधे की तलाश करें. क्योंकि आपके लिए कोई पौधा लगाना तो आसान काम हो सकता है. लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण काम होता है कि उस पौधे को बड़ा करना होगा. और इसी वजह से आपको अपने उस मौसम ने अच्छी तरीके से ढलने वाले पौधे का ही चयन करना होगा. ताकि वह पौधा आपकी उस वातावरण में जल्दी से उगे और आपके बगीचे की शान बढ़ाएं. 

और साथ ही अगर आपको इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हो तो आप बारहमासी उगने वाले किसी भी पौधे की कलम को लगा सकते हैं. ताकि उन्हें आप कहीं पर भी और किसी भी हालत में लगाएं तो वह जल्दी से बढ़ते रहे. आप अपने पसंदीदा किसी बढ़िया फूल के पौधे को अपनी खिड़की में भी लगाकर उस का आनंद ले सकते हैं. और जब भी आपको ऐसा लगे कि मौसम बहुत चला हुआ है तो आपने खिड़की के बाहर धूप में भी रख सकते हैं. ताकि वे पौधे भी उसके लिए हुई धूप का अच्छी तरह से फायदा ले सके. जब भी आप कोई बीज बोते हैं उसके अंकुरण को अच्छी तरह से निरीक्षण करें. ताकि आपको उस पौधे के बढ़ने की दिशा एवं उसके बारे में अधिक जानकारी हो सके.


national plant a flower day kaise manaye


national plant a flower day | राष्ट्रीय पौधा दिवस पर आपको इस दिवस को कैसे मनाना है इसके बारे में जानकारी देंगे. अगर आपको इस दिवस को कैसे मनाना है यह अच्छी तरीके से पता नहीं है तो आप अपनी गार्डन में यहां-वहां घूम सकते हैं. और कोई अच्छा सा फूल का पौधा आपको वहां जरूर मिल जाएगा. क्योंकि आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि वह फूल का पौधा अपने आप ही अगर उगा है. तो आप उसे पानी देकर बहुत अच्छी तरीके से बड़ा कर सकते हैं. और इसी तरह से आप उसे कम से कम देखभाल में अच्छी तरह से बढ़ा सकते हैं. 

साथ ही आपको इस बारे में भी सभी जानकारी होनी चाहिए कि कई तरह के पौधे सिर्फ छांव में ही अच्छी तरह से बढ़ते हैं. और कई तरह के पौधों को धूप ना मिलने पर वह मुरझा जाते हैं. और इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने घर के पास किसी नर्सरी में भी जरूर जाए. ताकि आपको उस नर्सरी में जाकर अलग-अलग पौधों के बारे में जानकारी मिल सके. साथ ही इस दिवस को सोशल मीडिया पर मनाने के लिए आप #nationalplantaflowerday को टैग कर सकते हैं.


हमारा यह national plant a flower day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी एक अच्छा सा पौधा लगाते हुए इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

National Plant a Flower Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *