National Pencil Day | राष्ट्रीय पेंसिल दिवस – 30 March

National-Pencil-Day

national pencil day : आज 30 मार्च के दिन हम सब मिलकर national pencil day | राष्ट्रीय पेंसिल दिवस मनाने जा रहे हैं. इस लेख का टाइटल पढ़कर ही आपको अपने बचपन की यादें ताजा हो गई होंगी. 

क्योंकि बचपन ने हर किसी के मां ने ही उसे अपने हाथों में पेंसिल कैसे पकड़ते हैं यह सिखाया होता है. और साथ ही हम इस बात को भी जानते हैं कि किसी ने भी पेंसिल के उपयोग बिना प्राइमरी एग्जाम पास नहीं की है. 

और ऐसी बातों को ना पेंसिल कि हमने कई तरह के लेखन के लिए उपयोग किया हुआ है. इसमें उसकी बारीक, हल्की, नोकदार ऊंची लकड़ी वाली ऐसी कई तरह की पेंसिल का उपयोग हमने किया हुआ है. 

और ऐसे ही अलग-अलग प्रकार के बनाकर की पेंसिल के साथ इरेज़र भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई बार आपने अपनी किताब में इसे खाली जगहों को भरने के लिए जरूर उपयोग में लाया होगा. 

और कई बार तो आपने इस पेंसिल का उपयोग करते हुए बढ़िया सी ड्राइंग भी निकाली होगी. और साथ ही आपके मन में जो भी आकृति होती है. उसे तैयार करने में भी इसकी बहुत ज्यादा सहायता हुई होगी. आज भी अगर आप ड्राइंग या पेंटिंग के शौकीन हैं. 

तो आपका काम बिना पेंसिल के हो ही नहीं सकता है. देखा जाए तो पेंसिल का उपयोग करना और उसे संभालना एक मामूली छोटा सा काम हो सकता है. लेकिन अगर यह आपको सही तरीके से नोक दार करना नहीं आया. 

तो इसकी नोक हमेशा टूटती ही जाती है. और फिर आप अपना लिखने या ड्राइंग चित्र को पूरा नहीं कर पाते हो. इसी वजह से हमें national pencil day | राष्ट्रीय पेंसिल दिवस दिन पर इस पेंसिल का सम्मान करते हुए जरूर इस दिन को मनाना चाहिए.


national pencil day ka itihas

national pencil day | राष्ट्रीय पेंसिल दिवस का इतिहास अब हम जानेंगे. इस दिन की इतिहास एवं उत्पत्ति के बारे में कोई जानकारी ज्ञात नहीं है. 

और ना ही इसे किसने खोजा था यह बात पता है. लेकिन हम आपको एक बात जरूर बताना चाहेंगे. 1858 में हाइमेन लीपमेन को पेंसिल के ऊपर रबड़ लगाने के लिए पेटेंट मिल गया था. 

उन्होंने ही इस पेंसिल को लकड़ी के आवरण में तैयार करने का फार्मूला निकाला है. और लगभग बहुत कम समय में उनके इस पेंसिल को बहुत ज्यादा लोकप्रियता भी मिली थी. 

क्योंकि उन्होंने लेखन कौशल एवं ड्राइंग तैयार करने में आसान सी पेंसिल को बहुत अच्छी तरह से तैयार किया था. उस वक्त पर यही पेंसिल हमारे दिल की खूबसूरत बातों को किताब में बयां करती थी.

national pencil day kaise manaye

national pencil day | राष्ट्रीय पेंसिल दिवस को मनाना बेहद आसान हो सकता है. इस दिन पर आप पेंसिल के बारे में और उसकी इतिहास के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं. 

ताकि आपके मन में इस पेंसिल के बारे में अधिक रुचि तैयार हो सके. अगर आपके पास में रखी हुई पेंसिल खत्म हो चुकी है. तो आप इसे अपने पास ही के स्टेशनरी या फिर जनरल स्टोर्स पर जाकर जरूर खरीदें. 

ताकि आप अपने लेखन या फिर ड्राइंग के कौशल को यूं ही आगे बढ़ाते रख सके. अगर आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ इस पेंसिल दिन के बारे में बता सके तो यह भी आपके लिए और उनके लिए काफी जानकारी देने वाली बात होगी. 

साथ ही अगर आपको इस पेंसिल के बारे में और अच्छी तरह से जानकारी चाहिए तो आप इंटरनेट पर भी से सर्च करते हुए देख सकते हैं. इसे तैयार करने से लेकर उपयोग तक इसके कई सारे वीडियोस भी उपलब्ध हो सकते हैं. 

आप उन्हें भी इस दिन के अवसर पर जरूर देखें. अगर आपको पेंसिल के बारे में बहुत सारी जानकारी है तो आप इसे अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा कर सकते हैं. और साथ ही आप इसे अपनी सोशल मीडिया के माध्यम से भी मनाना चाहते हैं. तो आप #nationalpencilday को जरूर टैग करें.

हमारा यह national pencil day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो. और साथ ही आपने भी इस दिन पर पेंसिल के बारे में जानकारी लेते हुए इसे मनाने का निश्चय कर लिया है. तो हमें इसे comment section में comment करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

National Pencil Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *