National Multiple Personality day – 5 March

National-Multiple-Personality-day

national multiple personality day : दोस्तों आज 5 मार्च के दिन हम national multiple personality day | राष्ट्रीय विविध व्यक्तित्व दिवस मनाने जा रहे हैं. आज का यह दिन मनाने का सबसे बड़ा कारण भी होता है कि हमें खुद के अंदर झांकना चाहिए. ताकि हम इस दुनिया को समझने से पहले खुद को समझे एवं खुद के बारे में जांचे.


और साथ ही हमें इन सभी अलग-अलग लोगों के अलग-अलग चेहरे एवं बातों में हम खुद को भूल जाते हैं. इसी वजह से आपको अपने खुद के विचारों एवं व्यक्तित्व पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हुए इन्हें रोकना होगा. और इसी के साथ आपने नई तरह की बड़ी जागरूकता भी पैदा करना आवश्यक हो जाता है. हम इस national multiple personality day  को डिसोसिएटिव आईडेंटिटी डिसऑर्डर के नाम से भी जानते हैं.

अगर देखा जाए तो इस स्थिति में हम किसी भी व्यक्ति को विशिष्ट पहचान देते हुए उसे जानने में गलती करते हैं. और साथ ही किसी एक ही व्यक्ति में अलग-अलग प्रकार के दो या दो से ज्यादा व्यक्तियों की विशिष्टता एवं हावभाव आ जाता है. उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो हम यह बात कह सकते हैं कि इस स्थिति से जुड़ा हुआ इंसान एक साथ ही अलग-अलग तरीके से खुद की भावनाओं को प्रकट करने का प्रयत्न करता है.

कभी वह खुद को डॉक्टर समझने लगता है या फिर कभी वह खुद को चोर भी समझ सकता है. और इसी वजह से इस रोग को चिकित्सा विशेषज्ञों के द्वारा बहुत रहस्यमई एवं अलग तरीके का माना जाता है.


national multiple personality day ka itihas

national multiple personality day | राष्ट्रीय विविध व्यक्तित्व दिवस पर एक दिवस के इतिहास के बारे में जाने. देखा चाहे तू इस दिवस की निर्माण का कारण अभी तक अज्ञात ही है. लेकिन हम यह बात कर सकते हैं कि इस दिवस को तैयार करने वाले की मन में इस रोग के बारे में बहुत ज्यादा जागरूकता होगी. और इसी वजह से वह इंसान सभी लोगों के साथ इस रोग के सबसे बुरे प्रभावों को एक साथ कम करने की कोशिश करता रहता है.

और इसी वजह से हम यह कह सकते हैं कि इस राष्ट्रीय विविध व्यक्तित्व दिवस पर लोग खुद की संपर्क में रहने से ज्यादा किसी दूसरे और खुद से अधिक बेहतर इंसान की व्यक्तित्व को जीना चाहते हैं. इसी के साथ हम आपको यह बात भी बताना चाहते हैं कि इसरो खेल लिए कई तरह के लक्षण दिखाई पड़ते हैं. इनमें अचानक आया हुआ अवसाद या फिर खुद को चोट पहुंचाने की हुई कोशिशें हर रोज के कामकाज करने की बदलने वाले समय इन पर हावी होते हैं.

और साथ ही हम यह भी कह सकते हैं कि मादक द्रव्यों का बहुत ज्यादा सेवन या फिर इसमें हमारे मतिभ्रम को भी शामिल किया जा सकता है. और यह दिवस इन्हीं सारे लक्षणों के बारे में जागरूकता निर्माण करने के लिए बनाया गया है.


national multiple personality day kaise manaye


national multiple personality day | राष्ट्रीय विविध व्यक्तित्व दिवस पर उसे कैसे मनाना है इसके बारे में अधिक देखें. इस दिवस पर हमें अपने परिवार एवं दोस्तों के साथ ही इसकी जानकारी साझा करते हुए मनाना चाहिए. ताकि आपके परिसर में ऐसे कई लोग मिलेंगे जो इस दिवस पर इस प्रयोग के बारे में भी नहीं जानते हैं. और ऐसे भी कई इंसान होते हैं जो इस व्यक्तित्व की विकार से पीड़ित होते हुए.


लेकिन साथी इनके पीड़ित होने का इतिहास के बारे में अधिक जानकारी आप चाहते हैं. और इसी के साथ आपको यह बात भी पता होनी चाहिए कि आप किसी व्यक्ति के चरित्र को बदल तो नहीं सकते हैं. लेकिन अगर किसी भी इंसान के चरित्र को एक अच्छा आयाम देते हुए भी आप उसे उसकी विशेषता बताएंगे. तभी आपका यह दिवस अच्छी तरह से मनाया गया ऐसा हम कर सकते हैं.

लेकिन इसी के साथ आपको इस दिवस ऐसे लोगों की विशेषताओं के बारे में जानकारी कोई कथा जरूर करना चाहिए. और साथ ही अगर आपको इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना है तो आप #nationalmultiplepersonalityday को टैग करते हुए भी जरूर मनाएं.


हमारा यह national multiple personality day पर आधारित अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आप नहीं भी इस दिवस पर ऐसे पीड़ित व्यक्ती के बारे में पढ़ने का विचार कर लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में यह जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

National Multiple Personality day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *