Press "Enter" to skip to content

24th August: national knife diwas | राष्ट्रीय चाकू दिवस

national knife diwas : दोस्तों आज हम राष्ट्रीय चाकू दिवस मनाने जा रहे हैं. राष्ट्रीय चाकू दिवस हर साल 24 अगस्त को मनाया जाता है. आप हर रोज कहीं ना कहीं चाकू को उपयोग मैं जरूर लाते होंगे, है ना? आप कल्पना कर सकते हैं कि जब आपके पास चाकू नहीं था, तो कोई भी कटाई करते समय आपकी स्थिति कितनी खराब होती होगी. आपको कुछ भी काम जल्दी से करने में बड़ी दिक्कत होती होगी.

चाकू के अविष्कार ने ही हर किसी की कौशल और चीजों को बनाया है. और इसी की बदौलत आज हम अपने काम को आसान कर देते हैं. उनकी लंबी कामों की सूची को हम कटौती कर सकते हैं. राष्ट्रीय चाकू दिवस के समारोह पर हमें उनके उपयोग के बारे में जश्न मनाना चाहिए. जिसे हम दैनंदिन जीवन में करते हैं. इस दिवस को मनाने के लिए आप भी चाकू को चिन्हित कर सकते हैं, जो आपके काम को सफल बनाने में मदद करता है.

national knife diwas ka itihas

वैसे देखा जाए तो राष्ट्रीय चाकू दिवस केे उत्पत्ति और इतिहास अभीतक अज्ञात है. इस दिन की उत्पत्ति उस उपकरण के प्रति आभार प्रकट करने के लिए हमें बहुत ही कारगर साबित होती है. चाकू हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में किसी भी वस्तु के कटिंग के कार्य को आसान बना देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. मनुष्य के लिए चाकू को अपना एक हाथ ही कहा जा सकता है. क्योंकि वह मनुष्य के कार्य बल को कम करता हैं.

किसी भी चाकू की आमतौर पर एक ब्लेड या फिर काटने वाली किनार होती है, जो उनमें से अधिकांश को संभाल कर रखनी पड़ती है. आपको ध्यान रखना पड़ता है कि प्रत्येक सौदों का आकार और उसका वजन और इसके उपयोग के आधार पर हम इसमें प्रयुक्त सामग्री के साथ अलग-अलग उपयोग भी कर सकते हैं. दरअसल में मूल रूप से किसी चट्टान और ऑब्सिडियन से बनी होती हैं.

देखा जाए तो तकनीकी रूप में लोहा, तांबा, चीनी मिट्टी की चीजें, स्टील और टाइटेनियम से बनाए जाते हैं. चाकू इन धातुओं से ही तो बनाए जाते हैं. दुनिया में कई संस्कृतियों में चाकू का एक अनूठा संस्करण भी है. कई धर्मों में चाकू को एक बेजोड़ औजार के रूप में माना गया है. यहां तक की कई अनुष्ठानों और अंधविश्वासों के रूप में कुछ संस्कृतियों से सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा की गई है. इस वजह से चाकू का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है.

जिसे हम रोजमर्रा की जिंदगी में महसूस भी करते हैं. देखा जाए तो चाकू के समुदाय को मनुष्य के साथ एक बेहतर स्थान मिला है. आप भी चाकू से कटे फल का उपयोग खाने के लिए किया जाता है. साथ ही अपने बर्तन का उपयोग खाने की मेज पर किया जा सकता है. आपने कई सैनिकों को ऐसे ही चाकू का इस्तेमाल करते हुए जरूर देखा होगा जिन्हें आप लड़ाकू कह सकते हैं. हालांकि ये इस्तेमाल हमारी भारतीय सेना में भी किया जाता है.

national knife diwas ke bare me adhik jankari

हमने अब तक चाकू दिवस के बारे में बात की है. तो आप इसके बारे में आप जान गए होंगे कि पसंदीदा लॉकिंग मेकैनिज्म अर्थात आप हर दिन कैरी फोल्डर में अपने चाकू यानी की नाइफ़ को जरूर रखना चाहेंगे. क्योंकि जब हमें इसके बारे में पता चलता है कि नाइफ सर्वेक्षण परिणाम भी जारी करेगा. तो हमें अंतिम तक पूरी तरह से इस सर्वेक्षण में भाग लेकर चाकू दिवस के बारे में प्यार और प्रतिबद्धता दिखाने का मौका मिल सकता है. इसके लिए हम आपको नीचे सूची दे रहे हैं. उस सूची की मदद से आप अपने आसपास के लोगों को भी इस प्यारे दिवस के बारे में कुछ और बातें बता सकते हैं.

चाकू की धार बनाए रखें : आप अपने चाकू को तेल किया ग्रीस से अच्छी तरह से पोछ लें और इसे स्वच्छ एवं तेज करते हुए इसकी धार कायम रखें.

बाहर जाकर इस्तेमाल करें : राष्ट्रीय चाकू दिवस पर आप अपने दोस्त के साथ किसी जंगल में घूमने जा सकते हैं. और वहां पर अपनी चाकू का अच्छा सा इस्तेमाल करते हुए कुछ चॉप कर सकते हैं. अर्थात वहां किसी लकड़ी को चॉप करते हुए अच्छा साथ टेंट बनाकर उसमें रह सकते हैं. और जंगल में अपना सफर पूरा कर सकते हैं.

कुशल तरीके से काटे : आप अपने घर पर अधिक कुशल तरीके से भजन तैयार करने के लिए कोई प्याज या फिर टमाटर काटकर चाकू चलाना सीख सकते हैं. आप किसी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए भी सीख सकते हैं आप कोई वीडियो या फिर हमारी राष्ट्रीय चाकू दिवस पर बनाई हुई पोस्ट पढ़कर भी सीख सकते हैं. ताकि आपके दोस्त आपकी प्रशंसा कर सके.
इंसान द्वारा बहुत प्राचीन काल से इस्तेमाल किये जाने वाला चाकू ही महत्वपूर्ण औजार है.

आजतक इतिहासकारों को भी चाकू के लगभग 25 लाख वर्षों से भी कई पुराने अवशेष मिले हैं. आपने भी इतिहास में यह बात पढ़ी होगी कि मानव ने सबसे पहले पत्थरों को ही तराश कर और उन्हें धार देकर चाकू की तरह उन्हें उपयोग में लाया था. लेकिन आजकल हम धातु से बने हुए छुरे का इस्तेमाल करते हैं.

national knife diwas kaise manaye

राष्ट्रीय चाकू दिवस मनाने की आपके पास में कई अलग अलग तरीके उपलब्ध हैं. इनके तरीकों की मदद से आप राष्ट्रीय चाकू दिवस बड़े जश्न के साथ मना सकते हैं. इस दिवस को आप चाकू का विभिन्न उद्देश्यों को लेकर मना सकते हैं. ताकि आपके काम में और आसानी बनी रहे. आपको खाना पकाने के समय इसे अधिकतम सब्जियों के रूप में काटने की कोशिश करनी चाहिए. ताकि आपके काटने की गति को और बढ़ावा मिल सके.

इस दिन को मनाने के लिए आप अपने चाकू को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं. उसे अच्छी तरह से धार लगाते हुए तेज भी कर सकते हैं. राष्ट्रीय चाकू दिवस से किसी के लिए भी एक ऐसा बेहतर दिन है. इस दिन आप चाकू चलाना शुरू कर सकते हैं. किभी नई आदमी के लिए जिसे चाकू चलाना सीखना है, उसके लिए ये दिन किसी शुभ अवसर से कम नहीं है. सोशल मीडिया पर भी आप राष्ट्रीय चाकू दिवस के समारोह को #nationalknifediwas का उपयोग करते हुए पोस्ट कर सकते हैं.

हमारा यह राष्ट्रीय चाकू दिवस पर आधारित लेख पढ़कर अगर आप भी उसके बारे में उपयोग सीख गए हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइए!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *